New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जून, 2021 09:17 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन (Vidya Balan) की कोई फिल्म रिलीज हो और उस पर सोशल मीडिया पर चर्चा न हो ऐसा संभव नहीं है. विद्या अपनी फिल्मों में विषय ही ऐसा चुनती हैं कि उस पर बिना बहस और बातचीत के दर्शक रह नहीं पाते. ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) पर रिलीज हुई उनकी फिल्म शेरनी (Sherni) पर भी लोगों की जबरदस्त प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. कोई इसमें एक्ट्रेस की दमदार एक्टिंग की तारीफ कर रहा है, तो कोई फिल्म के निर्देशक अमित मसुरकर के बेहतरीन निर्देशन के बारे में तारीफों के पुल बांध रहा है. हालांकि, कुछ मसाला फिल्मों के शौकीन दर्शकों को मजा नहीं आ रहा, लेकिन ओवरआल लोग इसे लीक से हटकर बनाई गई फिल्म मान रहे हैं. उनका कहना है ऐसे विषय पर ऐसी फिल्म पहले कभी नहीं आई है.

फिल्म 'शेरनी' में सबसे ज्यादा तारीफ इसकी कहानी, विषय, व्यंगात्मक प्रस्तुती, निर्देशन और कलाकारों के दमदार अभिनय की हो रही है. उसमें भी सबसे ज्यादा लोग फीमेल फॉरेस्ट अफसर के रूप में विद्या बालन को खूब पसंद कर रहे हैं. उनका नॉन-ग्लैमरस लुक उनके किरदार के साथ परफेक्ट मैच कर रहा है. इससे पहले 'शकुंतला देवी' (2020), 'मिशन मंगल' (2019) और 'तुम्हारी सुलु' (2017) जैसी महिला प्रधान फिल्मों में महिलाओं के संघर्ष को अपनी दमदार अदाकारी से रुपहले पर्दे पर पेश करने वाली विद्या इस फिल्म में भी उस परंपरा को जारी रखती है. उन्होंने अपने किरदार के जरिए यह बखूबी दिखाया है कि कैसे एक नौकरीपेशा महिला अपनी काम की चुनौतियों के साथ पितृसत्तात्मक समाज द्वारा निर्धारित सामाजिक बाधाओं से लड़ती है. अपने विभाग में पुरुषवादी सोच से भी भिड़ती है.

1_650_061821073807.jpgफिल्म शेरनी में विद्या बालन की अलहदा अदाकारी देख दर्शक झूम उठे हैं.

17 और 18 जून की दरमियानी रात 12 बजे के बाद जैसे ही विद्या बालन ने फिल्म शेरनी के प्रीमियर के बारे में ट्वीट किया, लोगों की प्रतिक्रिया आनी शुरू हो गई. कई ट्विटर यूजर्स ने फिल्म के निर्देशक अमित मसुरकर की तारीफ करते हुए लिखा कि उन्होंने जंगल की कहानी को व्यंग्य के रूप में सामने लाने में कामयाबी हासिल की है. फिल्म में विद्या बालन के अभिनय को देखकर तो सिनेप्रेमी हैरान थे. विद्या के अभिनय ने सभी को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है. कुछ यूजर्स ने फिल्म को प्रकृति के बारे में 'आंख खोल देने वाला' बताया, तो वहीं कुछ लोगों ने इस पर भी लिखा है कि कैसे इन चीजों को राजनीति प्रभावित करती है. एक यूजर ने लिखा है, 'शेरनी एक अद्भुत फिल्म है. यह हमें जंगलों और जानवरों के महत्व को दिखाती और सीखाती है. विद्या बालन ने शानदार अभिनय किया है.'

वहीं, कुछ ट्विटर यूजर्स ने फिल्म शेरनी देखने के बाद निराशा भी जाहिर की है. उनका कहना है कि फिल्म बोरिंग है. इसे देखने लायक नहीं बताते हुए अपना असंतोष भी व्यक्त किया है. उनका कहना है कि फिल्म में अच्छी स्टारकास्ट होने के बाद भी काफी फीकी लगती है. फिल्म की कहानी में कसावट देखने को नहीं मिलती है. इसमें कुछ भी ऐसा नया नहीं है, जिसे देखने के लिए दो घंटे समय बर्बाद किया जाए. हालांकि, ऐसे रिएक्शन बहुत कम है. अधिकांश लोगों ने निर्देशन और अभिनय की बहुत तारीफ की है. एक यूजर प्रशांत रंगास्वामी तो लिखते हैं, 'वन विभाग और उससे जुड़े तमाम अधिकारियों और कर्मचारियों को ये फिल्म एक बार जरूर देखनी चाहिए. यह उस व्यवस्था पर जोरदार तमाचा है, जो हमारे जंगल और जानवरों को खत्म कर रहा है. इससे बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है.'

बताते चलें कि फिल्म शेरनी को को निर्देशित किया है ऑस्कर के लिए भेजी गई फिल्म 'न्यूटन' के लेखक और निर्माता अमित वी मसुरकर ने, जिनका कसा हुआ निर्देशन कमाल का है. इसमें विद्या बालन के साथ ही शरत सक्सेना, विजय राज, इला अरुण, बृजेंद्र काला, नीरज काबी और मुकुल चड्ढा प्रमुख भूमिकाओं में हैं. फिल्म की स्क्रिप्ट आस्था टिकू ने लिखी है और डायलॉग यशस्वी मिश्रा के हैं. फिल्म की कहानी लेडी फॉरेस्ट अफसर विद्या विंसेंट (विद्या बालन) के इर्द-गिर्द घूमती है. एक जंगल के पास के इलाके में शेरनी का आतंक बढ़ जाता है. लोग परेशान हो जाते हैं. फॉरेस्ट अफसर विद्या विंसेंट को वहां भेजा जाता है. वहां जाने पर विद्या को पता चलता है कि यहां तो जानवरों के साथ साथी अफसरों और उनकी पुरुषवादी सोच से भी भिड़ना है. इन सभी चुनौतियों से लड़ने और जीतने की कहानी फिल्म में दिखाई गई है.

#शेरनी, #विद्या बालन, #मूवी रिव्यू, Sherni Movie Social Media Review, Twitter Reactions, Netizens

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय