New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 नवम्बर, 2022 09:57 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

मलयाली फिल्म 'दृश्यम' की हिंदी रीमेक 'दृश्यम 2' बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है. बॉलीवुड में रीमेक फिल्मों को बनाने का चलन बहुत पुराना है. हर साल रिलीज होने वाली कुल फिल्मों में 60 से 70 फीसदी फिल्में रीमेक ही होती हैं. ज्यादा रीमेक साउथ सिनेमा और हॉलीवुड फिल्मों का बनाया जाता है. इंटरनेट के प्रसार से पहले रीमेक फिल्मों को बनाना आसान था, लेकिन अब लोग मूल फिल्म को पहले ही देख हो चुके थे, जिसकी वजह से मूल और रीमेक की तुलना करने लगते हैं. कुछ ऐसी ही तुलना इस वक्त कार्तिक आर्यन की आने वाली फिल्म 'शहजादा' को लेकर हो रही है, जिसका मंगलवार को टीजर रिलीज किया गया है.

फिल्म 'शहजादा' तेलुगू फिल्म 'अला वैकुंठपुरमूलो' की ऑफिशियल हिंदी रीमेक हैं. 'अला वैकुंठपुरमूलो' में 'पुष्पा' फेम एक्टर अल्लू अर्जुन, पूजा हेगड़े और तब्बू लीड रोल में हैं. इस फिल्म को अर्जुन के पिता अल्लू अरविंद ने प्रोड्यूस किया है, जो कि हिंदी रीमेक के भी को-प्रोड्यूसर हैं. फिल्म के टीजर रिलीज के बाद से ही कार्तिक आर्य़न की तुलना अल्लू अर्जुन से होने लगी है. टीजर में कार्तिक जिस तरह के एक्शन करते दिख रहे हैं, वैसा ही अल्लू ने भी अपनी फिल्म में किया है. एक्शन के साथ स्टाइल और लुक भी हूबहू कॉपी कर लिया गया है. इसकी वजह से कार्तिक के फैंस बहुत निराश नजर आ रहे हैं. गलत स्क्रिप्ट चुनने की बात कह रहे हैं.

650_112222084802.jpgफिल्म 'शहजादा' तेलुगू फिल्म 'अला वैकुंठपुरमूलो' की ऑफिशियल हिंदी रीमेक हैं.

वैसे स्वतंत्र रूप से देखा जाए तो फिल्म 'शहजादा' की पहली झलक में वो सारे तत्व नजर आ रहे हैं, जो किसी फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट बनाने का मादा रखते हैं. इसमें जबरदस्त एक्शन, मजेदार कॉमेडी और मनमोहने वाला रोमांस नजर आ रहा है. कार्तिक आर्यन और कृति सैनन की जोड़ी रूपहले पर्दे पर पहले से ही हिट है. इस फिल्म में भी दोनों के बीच मजबूत केमिस्ट्री नजर आ रही है. कृति का ग्लैमरस अंदाज कार्तिक के एक्शन अवतार के साथ चार चांद लगा रहा है. पहली बार कार्तिक आर्यन को इस तरह का एक्शन करते हुए देखने को मिलेगा. साउथ के सितारों की तरह वो भी एक पंच पर कई लोगों को हवा में उड़ाते दिख रहे हैं.

फिल्म 'शहजादा' को बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट कराने वाली छह चीजें बिल्कुल साफ नजर आ रही हैं. पहली, कार्तिक और कृति की सुपरहिट जोड़ी. दूसरी, सुंदर संगीत और रोमांस. तीसरा धमाकेदार एक्शन और शानदार बैकग्राउंड म्युजिक. चौथा, मस्त कॉमेडी और मजेदार विषय. पांचवा, फैमिली फिल्म और सबसे आखिर में लेकिन अहम फिल्म का वैलेंटाइन वीक में रिलीज होना है. रोमांटिक छवि वाले कार्तिक आर्यन की यूथ के बीच जबरदस्त फैन फॉलोइंग है. इसका नमूना 'फिल्म भूल भुलैया 2' में लोगों ने देख लिया है. इस फिल्म की रिलीज के बाद कई दिनों तक शो हाऊसफुल रहे. फिल्म देखने वालों में ज्यादातर युवा शामिल रहे थे.

Shehzada Movie Teaser देखिए...

''बात जब फैमिल पर आए, तो डिस्कशन नहीं करते, एक्शन करते हैं''...फिल्म 'शहजादा' 59 सेकेंड के टीजर के इस डायलॉग से समझा सकता है कि इसके केंद्र में एक परिवार है. अपने परिवार को बचाने के लिए बंटू (कार्तिक आर्यन) अपने घर वापस लौटता है. इसके बाद धांसू एक्शन शुरू हो जाता है. बंटू एक साथ कई लोगों को मारता-पीटता दिखता है. दिल्ली नंबरी स्कूटर पर बैठा बंटू मुंह में बीड़ी और सिर पर पगड़ी बांधे स्वैग के साथ नजर आ रहा है. कार्तिक के लुक और एक्शन में साउथ सिनेमा की झलक साफ नजर आ रही है. इसके बाद ग्लैमरस अंदाज में कैटवॉक करती कृति सैनन नजर आती हैं. उनको देखकर बूंट वाऊ कहता हुआ दिख रहा है.

इसमें कोई दो राय नहीं कि फिल्म का टीजर शानदार है, लेकिन इसके बावजूद सोशल मीडिया पर कार्तिक आर्यन को लोग ट्रोल कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि अभिनेता ने इस बार गलत स्क्रिप्ट चुन ली है. अल्लू अर्जुन के एक्शन और स्वैग की बराबरी बॉलीवुड में कोई नहीं कर सकता है. ट्विटर पर एक यूजर ने लिखा है, ''कार्तिक ने इस बार गलत स्क्रिप्ट चुन ली है, कहां खुद को अल्लू अर्जुन से तुलना करने चले हो.'' दूसरे यूजर ने लिखा है, ''मैं कार्तिक आर्यन का बहुत बड़ा फैन हूं. लेकिन इस फिल्म में अल्लू अर्जुन ही अच्छा लगता है. उनकी जगह कोई दूसरा नहीं ले सकता है.'' बताते चलें कि फिल्म 'शहजादा' 10 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय