New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 फरवरी, 2023 03:05 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में रीमेक फिल्में बनाने का चलन बहुत पुराना है. 70 के दशक से शुरू हुई रीमेक की प्रक्रिया आज भी बदस्तूर जारी है. ज्यादातर रीमेक फिल्में साउथ सिनेमा और हॉलीवुड फिल्मों से बनाई जाती है. बड़ी संख्या में रीमेक फिल्मों के निर्माण की सबसे बड़ी वजह इनकी अपनी मूल भाषा में मिली सफलता होती है. बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स को बिना मेहनत किए, एक टेस्टेड कहानी मिल जाती है, जिसकी सफलता पर कोई शक नहीं होता है. इन फिल्मों में साउथ सिनेमा या हॉलीवुड के बड़े सुपरस्टार के काम करने की वजह से बॉलीवुड के बड़े कलाकार भी अभिनय करने के लिए मान जाते हैं. रीमेक फिल्मों की सफलता की दर पिछले कुछ वर्षों में तेजी से गिरी है.

पिछले साल अजय देवगन की फिल्म 'दृश्यम 2' को छोड़ दिया जाए तो ज्यादातर फिल्में फ्लॉप रही हैं. इस साल की पहली रीमेक फिल्म 'शहजादा' सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है, जो कि अल्लू अर्जुन की तेलुगू फिल्म 'अला वैकुंठपुरमलो' की हिंदी रीमेक हैं. इस फिल्म में कार्तिक आर्यन, कृति सेनन, परेश रावल और रोनित रॉय जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. कार्तिक पिछले साल रिलीज हुई फिल्म 'भूल भुलैया 2' की अप्रत्याशित सफलता के बाद इस फिल्म को लेकर बहुत ज्यादा उत्साहित थे. उनके उत्साह को इसी से समझा जा सकता है कि वो इस फिल्म को को-प्रोड्यूसर भी हैं. हालांकि, फिल्म की ओपनिंग बहुत अच्छी नहीं है. इसने दो दिन में 13 करोड़ का कलेक्शन किया है.

फिल्म 'शहजादा' के ओपनिंग डे का कलेक्शन 6 करोड़ रुपए रहा है, जबकि दूसरे दिन फिल्म ने 7 करोड़ रुपए कमाए हैं. 65 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म को हिट होने के लिए अभी बहुत संघर्ष करना होगा. हालांकि, फिल्म की कमाई की रफ्तार को देखकर ऐसा मुश्किल ही लग रहा है. इसके पीछे एक बड़ी वजह ये है कि अल्लू अर्जुन की तेलुगू फिल्म 'अला वैकुंठपुरमलो' को पहले ही हिंदी में डब करके ऑनलाइन रिलीज कर दिया गया है. चूंकि हिंदी पट्टी में अल्लू की फैन फॉलोइंग जबरदस्त है, इसलिए लोग इसके रीमेक की बजाए मूल फिल्म देखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. वैसे अल्लू अर्जुन की फिल्मों का हिंदी वर्जन बड़ी संख्या में ऑनलाइन मौजूद है.

1_650_021923055939.jpg

आइए अल्लू अर्जुन की उन फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिन्हें आप हिंदी में देख सकते हैं...

1. मूल फिल्म- रुद्रमादेवी

हिंदी रीमेक- रुद्रमादेवी

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो/यूट्यूब

स्टारकास्ट- अनुष्का शेट्टी, अल्लू अर्जुन, राणा दग्गुबाती, विक्रमजीत विर्क, कृष्णम राजू और प्रकाश राज

साल 2015 में रिलीज हुई तेलुगु फिल्म 'रुद्रमादेवी' एक 3डी बायोग्राफिकल एक्शन फिल्म है. जो कि रुद्रमा देवी के जीवन पर आधारित है, जो दक्कन में काकतीय राजवंश के प्रमुख शासकों में से एक हैं और भारतीय इतिहास में कुछ शासक रानियों में से एक हैं. इस फिल्म का निर्देशन गुनसेखर ने किया है. अभिनेत्री अनुष्का शेट्टी ने मुख्य भूमिका रुद्रमा देवी का किरदार निभाया है. उनके साथ अल्लू अर्जुन, राणा दग्गुबाती, विक्रमजीत विर्क, कृष्णम राजू और प्रकाश राज अहम भूमिकाओं में हैं. ये साउथ की मेगाबजट फिल्म (80 करोड़) थी.

2. मूल फिल्म- वेदम

हिंदी रीमेक- अंतिम फैसला

कहां देख सकते हैं- एमएक्स प्लेयर

स्टारकास्ट- अल्लू अर्जुन, अनुष्का शेट्टी, मनोज मंचू, मनोज बाजपाई और शरण्या पोवन्नन

साल 2010 में रिलीज हुई फिल्म 'वेदम' का निर्देशन राधा कृष्ण जागरलामुडी ने किया है. ऐक्शन के डोज से भरपूर ये फिल्म दर्शकों को सीट से बांधे रखती है. इसमें अल्लू अर्जुन और अनुष्का शेट्टी के साथ मनोज मंचू, मनोज बाजपाई, शरण्या पोवन्नन, दीक्षा सेठ, लेखा वॉशिंगटन, ब्रह्मानन्दम, पोसानी कृष्ण मुरली और रघु बाबू अहम भूमिका में हैं. 17 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 28 करोड़ कलेक्शन किया था. इस चार फिल्मफेयर अवॉर्ड (सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री) मिला था.

3. मूल फिल्म- हैप्पी

हिंदी रीमेक- दम

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- अल्लू अर्जुन, जेनेलिया डिसूजा और मनोज बाजपेयी

साल 2006 में रिलीज हुई तेलुगू रोमांटिक कॉमेडी फिल्म 'हैप्पी' का निर्देशन ए करुणाकरन ने किया है. गीता आर्ट्स बैनर के तले बनी इस फिल्म में अल्लू अर्जुन, जेनेलिया डिसूजा और मनोज बाजपेयी के साथ दीपक शिर्के, ब्रह्मानंदम, किशोर और तनिकेला भरानी अहम भूमिकाओं में हैं. इसे 2004 में रिलीज हुई तमिल फिल्म 'अज़गिया थेय' से प्रेरित बताया जाता है. इस फिल्म को अलग नाम से हिंदी में डब करके रिलीज किया गया था. 16 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 30 करोड़ रुपए है.

4. मूल फिल्म- आर्या

हिंदी रीमेक- आर्या की प्रेम प्रतिज्ञा

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो/यूट्यूब

स्टारकास्ट- अल्लू अर्जुन, अनु मेहता, शिव बालाजी, स्बाराजु और संतोष

सुकुमार द्वारा निर्देशित अल्लू अर्जुन के करियर की दूसरी फिल्म 'आर्या' तेलुगू में साल 2004 में रिलीज हुई थी. इस रोमांटिक एक्शन फिल्म में अल्लू की शानदार एक्टिंग को हर किसी ने पसंद किया था. इसमें उन्होंने एक ऐसे प्रेमी का किरदार निभाया था, जिसकी प्रेमिका के पीछे एक दूसरा लड़का पड़ा हुआ था, उससे शादी करना चाहता था. इसमें उन्होंने रोमांस के साथ एक्शन भी जबरदस्त किया था, जिसकी वजह से वो रातों-रात सुपरस्टार बन गए. चार करोड़ के बजट में बनी फिल्म ने 30 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था.

5. मूल फिल्म- देसमुदुरु

हिंदी रीमेक- एक ज्वालामुखी

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो/यूट्यूब

स्टारकास्ट- अल्लू अर्जुन, हंसिका मोटवानी, प्रदीप रावत और अली

साल 2007 में रिलीज हुई तेलुगू फिल्म 'देसमुदुरु' का निर्देशन पुरी जगन्नाथ ने किया है. पुरी ने दो बॉलीवुड फिल्मों 'शर्त द चैलेंज' और 'बुड्ढा होगा तेरा बाप' का भी निर्देशन किया है. इस फिल्म के जरिए बॉलीवुड एक्ट्रेस हंसिका मोटवानी ने साउथ सिनेमा में डेब्यू किया था. लव एंड वॉर की कहानी पर आधारित इस फिल्म में हीरो अपने शहर के एक गुंडे से भिड़ जाता है, जिसके बाद जान का खतरा होने की वजह से दूसरे शहर में चला जाता है. यही उसे अपना प्यार मिलता है. इस फिल्म ने 26 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय