New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 फरवरी, 2023 07:25 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन फिल्म 'शहजादा' 17 फरवरी, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. फिल्म के रिलीज हुए चार दिन हो चुके हैं. लेकिन फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन बहुत निराश करने वाला है. इस फिल्म ने अभी तक महज 20.20 करोड़ रुपए की कमाई की है. फिल्म का ओपनिंग डे कलेक्शन 6 करोड़ रुपए थे, जबकि दूसरे दिन फिल्म की कमाई 6.65 करोड़ रुपए हुई थी. तीसरे दिन 7.55 करोड़ रुपए कलेक्शन करने के बाद चौथे दिन यानी सोमवार को फिल्म की कमाई अप्रत्याशित कमी देखी गई है, जो कि अभिनेता के लिए खतरे की घंटी है. क्योंकि कार्तिक के लिए ये इस साल की पहली फिल्म है, जिससे उनको बहुत उम्मीदें थीं, लेकिन उनकी उम्मीदों पर पानी फिरता हुआ नजर आ रहा है. अपने करियर के स्वर्णिम दौर से गुजर रहे अभिनेता के लिए इस फिल्म का फ्लॉप होना किसी चेतावनी से कम नहीं होगा.

पिछले साल मई में रिलीज हुई कार्तिक आर्यन की फिल्म 'भूल भुलैया 2' ने जबरदस्त कमाई की थी. सबसे बड़ी बात ये थी कि इस फिल्म ने बहुत ही विषय परिस्थितियों में शानदार परफॉर्मेंस दिया था. बॉलीवुड बायकॉट और साउथ सिनेमा की सुनामी के बीच फिल्म ने 270 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था, जबकि इसकी लागत 70 करोड़ रुपए थी. इस फिल्म की सफलता ने कार्तिक के करियर में चार चांद लगा दिए. देखते ही देखते कार्तिक फिल्म प्रोड्यूसरों के चहेते बन गए. उनके पास फिल्मों की लाइन लग गई. कई फिल्मों में तो दूसरे एक्टर्स को रिप्लेस करके उनको साइन किया जाने लगा. इसमें कल्ट क्लासिक कॉमेडी फिल्म 'हेरा फेरी 3' भी शामिल है, जिसमें उन्होंने अक्षय कुमार को रिप्लेस किया है. सफलता की इस ऊंचाई पर पहुंचने के बाद अच्छे अच्छों का दिमाग फिर जाता है. खासकर मायानगरी में रहने वाले सितारों का कुछ ज्यादा ही.

650_022023054451.jpgकार्तिक आर्यन की फिल्म 'शहजादा' का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन निराशाजनक रहा है.

ऐसे ही समय में ये सितारे गलतियां करने लगते हैं. जिसकी परिणाण स्वरूप वो अर्श से फर्श पर आ जाते हैं. इस मामले में कार्तिक आर्यन कोई अपवाद नहीं है. वो उन सितारों की श्रेणी में शामिल होने के लिए आतुर नजर आते हैं. फिल्म 'भूल भुलैया 2' की सफलता के बाद उनको कई इवेंट और इंटरव्यू में देखा गया, जिसमें उनकी बॉडी लैंग्वेज ये बता रही थी कि सफलता उनके सिर चढ़कर बोल रही है. एक इंटरव्यू में तो उन्होंने खुद ही ऐलान कर दिया कि वो बहुत सारे फिल्म निर्माताओं के लिए नंबर एक पसंद बन गए हैं. उन्होंने कहा था, "मैं बहुत सारे फिल्म निर्माताओं के लिए नंबर एक पसंद बन गया हूं. मैं चाहता हूं कि ये सिलसिला जारी रहे. कई बार ऐसा लग सकता है कि मैं थोड़ा अहंकारी हूं या मैं अति-आत्मविश्वासी हो गया हूं, लेकिन यह मुझे प्रेरित भी करता है. मैंने हमेशा कहा है कि मैं नंबर एक अभिनेता बनना चाहता हूं.''

इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले वक्त में फिल्म निर्माताओं के पास मेरे अलावा कोई विकल्प नहीं होगा. हर तरफ हर जगह वहीं दिखाई देंगे. कार्तिक ने कहा था, ''मेरा उद्देश्य फिल्म निर्माताओं को यह विश्वास दिलाना है कि किसी भूमिका को मुझसे बेहतर कोई नहीं है. मैं चाहता हूं कि मेरे अलावा कोई दूसरा अभिनेता फिल्म निर्माताओं को दिखाई ही ना दे. मुझे लगता है कि मैं तेज गति से उस दिशा की तरफ बढ़ रहा हूं. अगले साल तक फिल्म मेकर्स के पास मेरे अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं होगा.'' माना कि आत्मविश्वास बहुत जरूरी है, लेकिन आत्मविश्वास और अहंकार के बीच बहुत पतली रेखा होती है. पता ही नहीं चलता कि इंसान कब उस रेखा को पार करके अहंकारी बन जाता है. कार्तिक के साथ भी ऐसा ही हो रहा है. लगातार मिल रही सफलताएं उनके अंदर अहम का बीज बो चुकी है, जो कि उनके लिए खतरे की घंटी है.

कार्तिक आर्यन को 'शहजादा' की असफलता एक चेतावनी के रूप में लेनी चाहिए. उनको समझना चाहिए कि 'ये पब्लिक है, सब जानती है.' जनता को ये समझते देर नहीं लगती कि उनका चहेता सितारा अब जमीन छोड़ आसमान में उड़ रहा है. इसके बाद जो होता है, वो बॉलीवुड के सितारों ने पिछले कुछ वर्षों में देख लिया है. कार्तिक को इन सबसे सीख लेते हुए अपने स्वभाव में बदलाव करना चाहिए. इसके साथ ही स्क्रिप्ट चुनाव से सबसे ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए. अभी तक उनकी जो फिल्में ब्लॉकबस्टर रही हैं, वो किसी स्टार के स्टारडम की वजह से नहीं बल्कि अपने कंटेंट की बदौलत सफल रही हैं. उनकी पहली 'प्यार का पंचनामा' (2011) ने उनकी पहचना जरूर बनाई थी, लेकिन पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म 'सोनू के टीटू की स्वीटी' (2018) के बाद ही उनका करियर पटरी पर आया था. इससे पहले उन्होंने एक के बाद एक आठ फ्लॉप फिल्में दी थी.

कार्तिक आर्यन की फ्लॉप फिल्मों में 'आकाश वाणी', 'कांची', 'सिलवट' और 'गेस्ट इन लंदन' का नाम प्रमुख है. लेकिन 'सोनू के टीटू की स्वीटी' ने उनके सितारों को बुलंदियों पर पहुंचा दिया. यूथ के बीच उनका गजब का क्रेज देखने को मिला. उनकी फैन फॉलोइंग में जबरदस्त इजाफा हुआ. खासकर लड़कियां उनकी दीवानी हो गई. साल 2019 में उनकी दो फिल्में 'लुका छिपी' और 'पति पत्नी और वो' रिलीज हुई. दोनों फिल्मों ने बेहतर कारोबार किया. महज 25 करोड़ में बनी फिल्म 'लुका छिपी' ने 1299 करोड़ रुपए, तो 25 करोड़ रुपए में बनी फिल्म 'पति पत्नी और वो' ने 119 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. इसके बाद फिल्म 'भूल भुलैया 2' ने उनको बॉलीवुड के आकाशगंगा का सबसे चमकता सितारा बना दिया. यही से कार्तिक में परिवर्तन आने शुरू हो गए, जो उनके करियर के लिए ठीक नहीं है. 'शहजादा' के जरिए जो झटका मिला है, वो शायद उन्हें संभाल दे.

#शहजादा, #कार्तिक आर्यन, #बॉलीवुड, Shehzada, Shehzada Box Office Collection, Bollywood

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय