New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 मार्च, 2022 05:56 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड ड्रामा 'शर्माजी नमकीन' ऋषि कपूर की आख़िरी फिल्म है. हालांकि बतौर लीड एक्टर बीमारी की वजह से वे अपनी आख़िरी फिल्म पूरा नहीं कर पाए थे. शूट ख़त्म होने से पहले ही उनका निधन हो गया था. अब निधन के दो साल बाद ऋषि कपूर की फिल्म दर्शकों के बीच है और इसे सराहना भी मिल रही है. हितेश भाटिया के लेखन-निर्देशन में बनी शर्मा जी नमकीन को आज यानी 31 मार्च के दिन अमेजन प्राइम वीडियो के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया है. 30 अप्रैल 2020 को निधन के बाद ऋषि के अधूरे शूट को पूरा करने के लिए उनकी जगह परेश रावल को कास्ट किया गया था. एक तरह से यह दिलचस्प फिल्म भी है जिसमें एक ही किरदार को दो अलग-अलग अभिनेताओं ने किया है.

ऋषि कपूर की आखिरी फिल्म के लिए ना सिर्फ बॉलीवुड बल्कि फिल्म इंडस्ट्री भी नजरें गड़ाए हुए था. फिल्म में ऋषि-परेश के अलावा जूही चावला, सुहैल नैय्यर और ईशा तलवार अहम भूमिकाओं में हैं. ऋषि कपूर के बेटे रणबीर कपूर ने पिता की आख़िरी फिल्म को खूब प्रमोट किया है. रणबीर के अलावा आमिर खान, फरहान अख्तर, आलिया भट्ट, अर्जुन कपूर, करीना कपूर खान आदि बॉलीवुड सितारों ने भी शर्मा जी नमकीन को प्रमोट किया है. सोशल मीडिया पर फिल्म को लेकर कोई तगड़ा ट्रेंड तो नहीं दिखता, मगर जो प्रतिक्रियाएं आई हैं उन्हें फिल्म के पक्ष में कहा जा सकता है.

sharmaji-namkeen-rev_033122051908.jpgशर्मा जी नमकीन में ऋषि कपूर और परेश रावल.

ऋषि कपूर को लेकर भावुकता

ज्यादातर यूजर ऋषि की आखिरी फिल्म को लेकर भावुक नजर आ रहे हैं और दिवंगत अभिनेता की पुरानी फिल्मों और किरदार को याद कर रहे हैं. एक यूजर ने जूही चावला के साथ एक्टर की फिल्म 'बोल राधा बोल' के फ्रेम साझा किए और लिखा- ऋषि कपूर ने पहली बार जूही के साथ (अपोजिट) 1992 में बोल राधा बोल में स्क्रीन साझा किया था और अब आख़िरी बार दोनों की अपीयरेन्स शर्मा जी नमकीन में दिख रही है. आख़िरी बार ऋषि और जूही की केमिस्ट्री के लिहाज से यह एक स्पेशल फिल्म है. बताते चलें कि ऋषि और जूही बोल राधा से बोल से पहले 1989 में चांदनी में भी साथ दिख चुके हैं. हालांकि ब्लॉकबस्टर रोमांटिक ड्रामा 'चांदनी' में ऋषि के अपोजिट श्रीदेवी थीं.

कई यूजर्स ने लिखा कि ऋषि कपूर भारतीय सिनेमा के बेहतरीन एक्टर थे. वे हर तरह के किरदार में रच बस जाते थे. शर्मा जी नमकीन ऋषि के काम का एक बेहतरीन उदाहरण हैं. इसी के साथ यूजर ने लिखा कि ऋषि की नामौजूदगी हमेशा खलेगी. शर्मा जी नमकीन को जरूर देखा जाए. कुछ यूजर्स ने तो ऋषि की आख़िरी फिल्म को लेकर भावुकता में समीक्षकों से फिल्म को कोई रेट ना देने की अपील की है.

समीक्षकों को कैसे लगी शर्मा जी नमकीन?

समीक्षकों को शर्मा जी नमकीन ठीकठाक लगी है. बॉलीवुड हंगामा ने अपनी समीक्षा में कहा कि शर्मा जी नमकीन 'दिल को छू लेने वाली' फिल्म है. कहानी, स्क्रिप्ट और संवाद के रूप में फिल्म की लिखावट को लाजवाब पाया है. हितेश भाटिया के निर्देशन को भी बेहतर पाया है. ऋषि और परेश रावल के काम की तारीफ़ की है. फिल्म में ऋषि के किरदार में बहुत सारी स्विचिंग नजर आती है जिसे परेश रावल ने पूरा किया था. बावजूद ऋषि और परेश के काम को बेहतर माना है. जूही और अन्य कलाकारों का काम भी शानदार निकला है. फिल्म वेबसाइट्स पिंकविला और कोईमोई समेत एनडीटीवी ने शर्मा जी नमकीन को 5 में से 3 या उससे ऊपर पॉइंट देकर रेट किया है. रेटिंग को बेहतरीन माना जा सकता है. हालांकि इंडियन एक्सप्रेस ने शर्मा जी नमकीन को सिर्फ 2.5 रेट किया है.

आईएमडीबी पर फिल्म को लेकर बहुत मामूली हलचल है. अब तक महज 100 यूजर्स ने फिल्म को रेट किया है.

#शर्मा जी नमकीन, #ऋषि कपूर, #परेश रावल, Sharmaji Namkeen, Sharmaji Namkeen Review, Rishi Kapoor

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय