New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 फरवरी, 2022 03:35 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

अमेरिकी टेलीविजन शो 'शार्क टैंक' दुनिया के 40 देशों में धूम मचाने के बाद जब भारत में प्रसारित हुआ, तो इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी हुई. लेकिन अपने अनोखे कॉन्सेप्ट और फॉर्मेट की वजह से भारत का पहला बिजनेस टीवी रियलिटी शो 'शार्क टैंक इंडिया' तेजी से मशहूर हुआ. यह शो सेट इंडिया पर 20 दिसंबर 2021 से 4 फरवरी 2022 के बीच प्रसारित हुआ था. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये आंत्रप्रेन्योरशिप के प्रति लोगों को आकर्षित करता है. इसमें स्टार्ट अप बिजनेस को आगे बढ़ाने के इच्छुक उद्यमी अपने मॉडल को निवेशकों के एक पैनल के सामने पेश करते हैं. बिजनेस आइडिया पसंद आने पर जजों के पैनल में बैठे निवेशक पैसा लगाते हैं. उसके बदले उनको कंपनी में इक्विटी हासिल होती है.

टेलीविजन रियलिटी शो 'शार्क टैंक इंडिया' का फॉर्मेट जितना शानदार है, उतने ही दमदार इसके जज हैं. इस पैनल के सात जजों में भारत पे के को-फाउंडर अशनीर ग्रोवर, शादी डॉट कॉम और पीपल ग्रुप के संस्थापक अनुपम मित्तल, शुगर कॉस्मेटिक्स की सह-संस्थापक और सीईओ विनीता सिंह, बोएट के सह-संस्थापक और सीएमओ अमन गुप्ता, लेंसकार्ट के सह-संस्थापक और सीईओ पीयूष बंसल, एमक्योर फार्मास्युटिकल्स की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर और मामाअर्थ की सह-संस्थापक गजल अलघ का नाम शामिल है. बताया जा रहा है कि शो के इस सीजन में कुल 198 आइडियाज आए थे. इनमें 67 आंत्रप्रेन्योर्स अपनी कंपनी के लिए फंड जुटाने में कामयाब हुए हैं. इनमें 29 कंपनियां ऐसी हैं, जिनमें कम-से-कम एक महिला को-फाउंडर शामिल हैं.

'शार्क टैंक इंडिया' के इस सीजन में बड़ी संख्या में फीमेल आंत्रप्रेन्योर्स ने हिस्सा लिया है. उनके बिजनेस आइडिया भी दूसरों के मुकाबले बहुत शानदार रहे हैं. जैसे कि पीरियड्स कॉमिक बुक मेंस्ट्रुपीडिया कॉमिक की फाउंडर अदिति गुप्ता, स्किन केयर ब्रांड औली लाइफस्टाइल की फाउंडर ऐश्वर्या विश्वास, नटजॉब की को-फाउंडर्स अनन्या मालू और अनुश्री मालू, इकोफ्रेंडली कटलरी प्रोडक्ट कैराग्रीन की को-फाउंडर्स सुरभि शाह और चेतना शाह, लाइफस्टाइल ब्रैंड हर्ट अप माय सलीव्स की फाउंडर रिया खट्टर के आइडियाज न केवल जजों को पसंद आए, बल्कि दर्शकों को भी उनसे बहुत कुछ सीखने को मिला. सही मायने में कहें तो इस शो में हिस्सा लेने वाली महिला कंटेस्टेंट्स लेकर पैनल में शामिल महिला जज तक कि कहानी लाखों महिलाओं के लिए प्रेरणादाई है.

namita-thapar1631880_021522061907.jpg

टेलीविजन शो 'शार्क टैंक इंडिया' की तीन महिला जजों की कहानी...

1. गजल अलघ (Ghazal Alagh)

कंपनी- मामाअर्थ

नेटवर्थ- 7500 करोड़ रुपए

2 सितंबर 1988 को गुरुग्राम में पैदा हुई बिजनेसवूमेन गजल अलघ का ज्यादातर समय चंडीगढ़ में बीता था. उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन किया है. इसी दौरान उनको एक कंपनी में जॉब मिल गई थी. चूंकि वो एक ज्वाइंट फैमिली का हिस्सा थीं, जहां औरतों को काम करने की आजादी नहीं थी, लेकिन फिर भी उन्होंने अपनी मां की सपोर्ट की वजह से नौकरी पा लिया. इधर साल 2011 में फैमिली की वजह से उनको शादी करनी पड़ी. वो वरुण अलघ के साथ शादी के बंधन में बंध गई. जॉब छोड़कर वो पूरी तरह एक हाऊस वाइफ बन गई. उनको एक बेटा हुआ, जिसका नाम अगस्त्य अलघ है. बेटे की पैदाइश के साथ ही उनकी एक मां की भूमिका शुरू हो गई. लेकिन एक समस्या का सामना करना पड़ा. बेटे को जो भी पाउडर या तेल लगाया जाता, वो उसे सूट नहीं करता. जलन की वजह से वो रोने लगता. इस वजह से उनको विदेश से अपने बेटे के लिए प्रोडक्ट्स मंगाने पड़ते थे. गजल को लगा कि ये समस्या सिर्फ उनकी नहीं है, बल्कि लाखों भारतीय माता-पिता की है.

गजल अलघ ने बेबी प्रोडक्ट्स के ऊपर रिसर्च करना शुरू कर दिया. गूगल पर उनके इंग्रेडिएंट्स के बारे में जानकारी हासिल किया. इसके बाद उनको समझ में आया कि आखिर क्यों विदेश प्रोडक्ट्स के मुकाबले भारतीय प्रोडक्ट अच्छे नहीं है. उन्होंने उन कमियों को दूर करके इंटरनेशनल लेवल के प्रोडक्ट बनाने का आइडिया अपने पति के साथ साथ शेयर किया. इसके बाद साल 2016 में अपने पति वरुण अलघ के साथ 'मामाअर्थ' कंपनी की शुरूआत की थी. मामाअर्थ पहला भारतीय सौंदर्य ब्रांड है जो अपने उत्पादों में जहरीले रसायन या सामग्री नहीं मिलाता है. उस समय उनके स्टार्टअप को शिल्पा शेट्टी और सिकोइया कैपिटल इंडिया ने फंड दिया था. वर्तमान में गजल अलघ की नेट वर्थ करीब 20 मिलियन डॉलर है. बिना किसी बड़ी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में पढ़ाई किए, बिना कोई प्रोफेशनल डिग्री लिए, गजल अलघ ने वो मुकाम हासिल किया है, जो पाना मुश्किल है. लेकिन उनका ही कहना है कि यदि आपके अंदर कुछ पाने की जिद्द है, तो आप एक न एक दिन मंजिल तक जरूर पहुंचते हैं.

2. विनीता सिंह (Vineeta Singh)

कंपनी- शुगर कॉस्मेटिक

नेटवर्थ- 4000 करोड़ रुपए

शुगर कॉस्मेटिक की सीईओ और सह-संस्थापक विनीता सिंह ब्यूटी ब्रांड देश में तेजी से बढ़ रहा है. उन्होंने अपनी पढ़ाई आईआईटी मद्रास और आईआईएम अहमदाबाद से की है. इसके बाद उनका प्लेसमेंट हो गया है. उन्हें एक करोड़ रुपये की जॉब ऑफर हुई लेकिन उसे ठुकरा कर खुद की कंपनी डालने के लिए दिल्ली से मुंबई चली आईं. विनीता सिंह ने अपने दोस्त कौशिक मुखर्जी के साथ मिलकर बिजनेस शुरू किया. बाद में उन्होंने कौशिक से शादी भी कर ली. सबकुछ जितना आसान लग रहा है, उतना है नहीं, क्योंकि महज 23 साल की उम्र में एक करोड़ रुपए की सैलरी की जॉब छोड़ना बहुत बड़ी बात मानी जाती है, लेकिन विनीता को अपने आइडिया और मेहनत पर भरोसा था. इसलिए वो डटी रही. संघर्ष करती रहीं.

मुंबई में एक कॉटेज जैसे घर में रहना पड़ा, जिसमें बारिश के दिनों में पानी भर जाता था. लेकिन इसके बाद भी वो मेहनत करती रहीं. साल 2012 में शुरू की गई उनकी शुगर कॉस्मेटिक कंपनी ने साल कुछ वर्षो में ही सफलता के झंडे गाड़ने शुरू कर दिए. विनीता सिंह की अनुमानित नेटवर्थ 300 करोड़ रुपए है. वो भारत के पहले बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया में चुनी गईं. यहां एक जज की भूमिका निभाते हुए उन्होंने देश भर से आए कई छोटे-छोटे स्टार्टअप आइडिया को सपोर्ट किया है. यहां विनीता को हर एपिसोड के लिए पांच लाख रुपए फीस मिलती रही थी.

3. नमिता थापर (Namita Thapar)

कंपनी- एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड

नेटवर्थ- 15000 करोड़ रुपए

शार्क टैंक इंडिया की जज नमिता थापरएमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड नाम की कंपनी की सीईओ हैं. इसके अलावा नमिता इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की संस्थापक और सीईओ भी हैं. महाराष्ट्र में जन्मी नमिता की ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पुणे में ही हुई. इसके बाद नमिता ने आईसीएआई से चार्टर्ड अकाउंट की डिग्री हासिल की थी. साल 2001 में नॉर्थ कैरोलिना स्थित ड्यूक यूनिवर्सिटी से उन्होंने एमबीए ने डिग्री प्राप्त की है. नमिता थापर की नेट वर्थ 600 करोड़ रुपए बताई जाती है.

नमिता थापर की प्रोफेशनल लाइफ की तरह पर्सनल लाइफ भी एक दम परफेक्ट है. उन्होंने विकास थापर से शादी की है, जो एक बिजनेसमैन हैं. नमिता और विकास के दो बेटे हैं, जिनका नाम वीर थापर और जय थापर है. शार्क टैंक इंडिया के हर एक एपिसोड के लिए आठ लाख रुपए चार्ज करने वाली नमिता की कहानी हर महिला के प्रेरणादाई है. उन्होंने अपने जीवन में जो भी सोचा उसे हासिल किया है. दो बच्चे होने के बावजूद वो अपनी कंपनी के कामगाज पर कभी कोई प्रभाव नहीं पड़ने दी हैं.

#शार्क टैंक इंडिया, #रियलिटी शो, #अनुपम मित्तल, Shark Tank India, Indian Business Reality Television Show, Ghazal Alagh

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय