New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जनवरी, 2023 01:56 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बिजनेस रियलिटी टीवी शो 'शार्क टैंक इंडिया' का दूसरा सीजन शुरू हो चुका है. इसके प्रीमियर एपिसोड का प्रसारण सोनी टीवी पर 2 जनवरी को किया गया है. ये शो अब हर हफ्ते सोमवार से शुक्रवार रात 10 बजे प्रसारित किया जाएगा. इसे ऑनलाइन सोनी लिव ऐप पर लाइव देखा जा सकता है. 'शार्क टैंक इंडिया' का प्रीमियर एपिसोड ढेर सारी मस्ती, हंसी और मनोरंजन से भरपूर दिखा है. इसके साथ ही इतने लंबे समय के बाद सभी शार्क को टीवी पर देखना भी सुखद रहा है. अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले एपिसोड में दर्शकों को ढेर सारा ड्रामा देखने को मिलने वाला है, लेकिन ज्यादातर लोगों को पिछले सीजन के जज अशनीर ग्रोवर की कमी खल रही है. भारत पे के को-फाउंडर रहे अशनीर अपने बेबाक अंदाज की वजह से सुर्खियों में रहे थे. अब उनकी जगह शो में कारदेखो के सीईओ और को-फाउंडर अमित जैन को लाया गया है.

650x400_010423013622.jpgबिजनेस रियलिटी टीवी शो 'शार्क टैंक इंडिया' का दूसरा सीजन 2 जनवरी से शुरू हो चुका है.

'शार्क टैंक इंडिया 2' के प्रीमियर एपिसोड में दिखाया जाता है कि शार्क विनीता सिंह और नमिता थापर पिछले साल के एक पिचर्स से जाकर मिलती हैं, जो कि अचार का बिजनेस कर रहे हैं. झाजी स्टोर नामक पिचर्स को पिछले सीजन में फंडिंग नहीं मिल पाई थी. इन्होंने 50 लाख रुपए के साथ 10 फीसदी इक्विटी का प्रस्ताव रखा था, लेकिन सभी शार्क ने निवेश से इंकार कर दिया था. इसके बावजूद स्टार्टअप ने शानदार ग्रोथ किया, जिससे विनीता और नमिता प्रभावित दिखीं. अब अपनी गलती का एहसास करते हुए दोनों ने उस स्टार्टअप के लिए 85 लाख रुपए का चेक दिया है. इस तरह पांच शार्क शादी डॉट कॉम के फाउंडर अनुपम मित्तल, शुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ विनीता सिंह, बोएट के सीएमओ अमन गुप्ता, लेंसकार्ट के सीईओ पीयूष बंसल और एमक्योर फार्मास्युटिकल्स की सीआईओ नमिता थापर नए पिचर्स का स्वागत करते दिखाई देते हैं.

अचार ब्रांड 'झाजी स्टोर' का एपिसोड, पिछले सीजन में दिखाया गया था...

दूसरे सीजन का पहला पिच बेहद ही अनोख और खूबसूरत है, जो कि बंगलुरू बेस्ड एक फूलों का ब्रांड हूवु फ्रेश (Hoovu) है. इसकी शुरूआत यशोदा करुतुरी और रिया करुतुरी नामक दो सगी बहनों ने किया है. 14 फरवरी 2019 को इसकी शुरूआत हुई थी. लेकिन महत तीन साल में ही दोनों बहनों ने फ्लावर इंडस्ट्री में अपनी कंपनी हूवु फ्रेश को बड़ा ब्रांड बना दिया है. 10 लाख की रकम से शुरू किए गए इस बिजनेस का टर्नओवर अब करोड़ों रुपए में है. इनके फूलों की सप्लाई बंगलुरू, हैदराबाद, चेन्नई, मैसूर, पुणे, मुंबई, दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में हो रही है. लेकिन करुतुरी सिस्टर्स इस बिजनेस को वर्ल्ड लेवल पर ले जाना चाहती हैं, जिसके लिए वो 'शार्क टैंक इंडिया 2' में पहुंची थी. इसके लिए विनीता, नमिता और पीयूष, नमन ने जोड़ी बनाकर अपना प्रस्ताव दिया. इसमें करुतुरी सिस्टर्स ने पीयूष और नमन का प्रस्ताव स्वीकार किया है.

इस तरह देखा जाए तो लंबे इंतजार के बाद इस बहुप्रतीक्षित का रियलिटी शो की शुरूआत हो गई है. इसके पहले सीजन ने बहुत लोकप्रियता बटोरी थी. इसे ऑनलाइन बहुत देखा गया था. 'शार्क टैंक इंडिया' अमेरिकी टेलीविजन शो 'शार्क टैंक' की भारतीय फ्रेंचाइजी है. इसे अमेरिका और भारत सहित 40 देशों में प्रसारित किया गया है. इस रियलिटी शो के कॉन्सेप्ट के साथ ही इसके जज भी लोगों को खूब लुभाते रहे हैं. इसकी बड़ी वजह ये है कि पैनल में शामिल हर जज अपने-अपने क्षेत्र के लीडर हैं. उन्होंने अपने स्टार्टअप को आज एक बड़ी कंपनी के रूप में स्थापित कर लिया है. इस शो में इनका बेबाक अंदाज लोगों को बहुत पसंद आता है. सही मायने में बिजनेस आइकन होते हुए भी इन जजों ने टीवी के किसी बेहतरीन एंकर से बेहतर अपना प्रदर्शन दिखाया है. इनके बातचीत का अंदाज और प्रतियोगियों संग व्यवहार शो में जान डाल देता है.

'शार्क टैंक इंडिया 2' के पहले एपिसोड के दिलचस्प होने के बावजूद दर्शकों की तरफ से मिली जुली प्रतिक्रिया सामने आ रही है. कुछ लोग करुतुरी सिस्टर्स के फ्लॉवर ब्रैंड हूवु फ्रेश की फंडिंग के लिए शार्क की तारीफ कर रहे हैं, तो वहीं कुछ लोग मेकअप ब्रांड रिकोड स्टूडियोज के प्रस्ताव को खारिज करने पर नाराजगी भी दिखा रहे हैं. लोगों का कहना है कि शार्क को विनीता सिंह के खुद के ब्रैंड शुगर कॉस्मेटिक्स को खतरा नजर आ रहा था, इसलिए उन्होंने रिकोड को रिजेक्ट कर दिया. रिकोड स्टूडियोज कॉस्मेटिक्स इंडस्ट्री में दस्तक देने वाला एक स्टार्टअप है, जिसकी शुरूआत साल 2018 में धीरज बंसल और राहुल सचदेव ने की थी. ये लुधियाना बेस्ड कंपनी है, जो डायरेक्ट टू कंज्यूमर और प्रीमियम क्वालिटी कॉस्मेटिक ब्रांड है. इसका रेवेन्यु 15 करोड़ रुपये से ज्यादा है. जो हर साल लगातार ग्रोथ कर रहा है. इसी के विस्तार के लिए कंपनी ने पिच किया था.

बताते चलें कि बिजनेस रियलिटी शो 'शार्क टैंक इंडिया' की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये एंटरप्रेन्योरशिप के प्रति युवाओं को आकर्षित करता है. इसमें भारत में अपने स्टार्ट-अप को आगे बढ़ाने के इच्छुक उद्यमी अपने बिजनेस मॉडल को निवेशकों के एक पैनल के सामने पेश करते हैं. उन्हें अपने बिजनेस आइडिया में पैसा लगाने के लिए राजी करते हैं. पांच-छह लोगों के पैनल में बैठे जजों को यदि उनका बिजनेस आइडिया पसंद आता है, तो वो उसमें अपना पैसा निवेश करते हैं. इस तरह दोनों को ही फायदा होता है. एक तरफ स्टार्ट-अप शुरू किए उद्यमी को अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए पैसा मिल जाता है, तो दूसरी तरफ जजों को उनके फायदे में हिस्सा मिलता है. पिछले सीजन में कुल 198 आइडियाज आए थे, जिनमें 67 स्टार्टअप के प्रस्ताव को स्वीकार किया गया था. हैरानी की बात है कि इनमें ज्यादातर को-फाउंडर की उम्र 25 साल से कम की थी.

Shark Tank India 2 के प्रीमियर एपिसोड की झलकियां...

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय