New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जनवरी, 2023 02:49 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बिजनेस रियलिटी टीवी शो 'शार्क टैंक इंडिया' के दूसरे सीजन के 20 एपिसोड दिखाए जा चुके हैं. हर एपिसोड में कई नए स्टार्टअप की नई-नई कहानियां देखने को मिल रही है. पैनल में मौजूद शार्क अपने पैसे इन बिजनेस में निवेश कर रहे हैं. एक एपिसोड में ये भी देख गया है कि दूसरे सीजन में पहली बार सारे शार्क मिलकर एक बिजनेस में निवेश करते नजर आए हैं. स्निच नाम का स्टार्टअप शुरू करने वाले सिद्धार्थ डुंगरवाल ने शो के पांचों शार्क को अपनी कंपनी में निवेश के लिए मना लिया है. स्निच एक क्लोदिंग ब्रैंड है, जिसकी शुरूआत एक छोटी सी दुकान से हुई है. इसे पांचों शार्क की तरफ से 1.5 फीसदी इक्विटी के लिए 1.5 करोड़ रुपए की फंडिंग ऑफर की गई है.

सिद्धार्थ डुंगरवाल की बिजनेस जर्नी लोगों को प्रेरित करने वाली है. इस तरह कई ऐसे बिजनेस आइडिया सामने आए हैं, जिनको शुरू करने वालों की कहानियां भावुक करने वाली भी हैं. इनमें 85 साल के एक नाना जी भी है, जिनका नाम आरके चौधरी है. वो अपने परिवार के साथ एक ऐसे आयुर्वेदिक तेल की डील लेकर आए, जिसको लगाने से किसी भी उम्र के गंजे व्यक्ति के सिर पर बाल आ जाएंगे. उनकी हेयरकेयर और स्किनकेयर कंपनी का नाम अविमी हर्बल है. आरके चौधरी की उम्र 85 साल है. इस उम्र में उन्होंने अपना स्टार्टअप शुरू किया है. उनसे सभी शार्क्स काफी प्रभावित थे. अनुपम मित्तल ने उनको 0.5 पर्सेंट इक्विटी के लिए 2.8 करोड़ रुपए ऑफर कर दिया है.

अमेरिकी टेलीविजन शो 'शार्क टैंक' दुनिया के 40 देशों में धूम मचाने के बाद जब भारत में प्रसारित हुआ, तो इसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी हुई. लेकिन अपने अनोखे कॉन्सेप्ट और फॉर्मेट की वजह से भारत का पहला बिजनेस टीवी रियलिटी शो 'शार्क टैंक इंडिया' तेजी से मशहूर हुआ. इसका पहला सीजन सेट इंडिया पर 20 दिसंबर 2021 से 4 फरवरी 2022 के बीच प्रसारित हुआ था. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये आंत्रप्रेन्योरशिप के प्रति लोगों को आकर्षित करता है. इसमें स्टार्ट अप बिजनेस को आगे बढ़ाने के इच्छुक उद्यमी अपने मॉडल को निवेशकों के एक पैनल के सामने पेश करते हैं. बिजनेस आइडिया पसंद आने पर जजों के पैनल में बैठे निवेशक पैसा लगाते हैं.

टेलीविजन रियलिटी शो 'शार्क टैंक इंडिया' का फॉर्मेट जितना शानदार है, उतने ही दमदार इसके जज हैं. इस पैनल के जजों में कारदेखो.कॉम के फाउंडर अमित जैन, शादी डॉट कॉम और पीपल ग्रुप के फाउंडर अनुपम मित्तल, शुगर कॉस्मेटिक्स की को-फाउंडर-सीईओ विनीता सिंह, बोएट के को-फाउंडर-सीएमओ अमन गुप्ता, लेंसकार्ट के को-फाउंडर-सीईओ पीयूष बंसल और एमक्योर फार्मास्युटिकल्स की सीईओ नमिता थापर का नाम शामिल है. इन सभी शार्क कहा जाता है. सभी शार्क नए बिजनेस में अपना करोड़ों रुपए निवेश करते हैं. 'शार्क टैंक इंडिया' का दूसरा सीजन इस साल 2 जनवरी से शुरू हुआ है. इसके 20 एपिसोड में करीब एक दर्जन से ज्यादा बिजनेस में शार्क ने अपने पैसे निवेश किए हैं.

650x400_012923080705.jpg

जानिए रियलिटी टीवी शो 'शार्क टैंक इंडिया' के मौजूदा शार्क की नेटवर्थ कितनी है...

1. अमित जैन (Amit Jain)

नेटवर्थ- 2900 करोड़ रुपए

भारत पे के को-फाउंडर रह चुके अशनीर ग्रोवर को रिप्लेस करने वाले अमित जैन कार खरीदने-बेचने के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कारदेखो.कॉम के फाउंडर हैं. उन्होंने आईआईटी दिल्ली से अपनी पढ़ाई की है. इसके बाद टीसीएस में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम करने लगे. कुछ दिनों तक ट्रायोलॉजी में भी काम किया, लेकिन पिता की तबीयत खराब होने की वजह से घर वापस आ गए. यहां अपने भाई के साथ मिलकर उन्होंने कारदेखो ग्रुप की शुरूआत की थी. उनकी कंपनी की वैल्यू आज 1200 मिलियन डॉलर (9,840 करोड़ रुपए) है.

2. नमिता थापर (Namita Thapar)

नेटवर्थ- 600 करोड़ रुपए

नमिता थापर एमक्योर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड नाम की कंपनी की सीईओ हैं. इसके अलावा नमिता इनक्रेडिबल वेंचर्स लिमिटेड की संस्थापक और सीईओ भी हैं. महाराष्ट्र में जन्मी नमिता की ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई पुणे में ही हुई. इसके बाद नमिता ने आईसीएआई से चार्टर्ड अकाउंट की डिग्री हासिल की थी. साल 2001 में नॉर्थ कैरोलिना स्थित ड्यूक यूनिवर्सिटी से उन्होंने एमबीए ने डिग्री प्राप्त की है.हर एक एपिसोड के लिए आठ लाख रुपए चार्ज करने वाली नमिता की कंपनी की नेटवर्थ 15000 करोड़ रुपए है.

3. विनीता सिंह (Vineeta Singh)

नेटवर्थ- 300 करोड़ रुपए

विनीता सिंह शुगर कॉस्मेटिक की सीईओ और को-फाउंडर हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई आईआईटी मद्रास और आईआईएम अहमदाबाद से की है. इसके बाद उनका प्लेसमेंट हो गया है. उन्हें एक करोड़ रुपये की जॉब ऑफर हुई लेकिन उसे ठुकरा कर खुद की कंपनी शुरू करने के लिए दिल्ली से मुंबई चली आईं. विनीता सिंह ने अपने दोस्त कौशिक मुखर्जी के साथ मिलकर बिजनेस शुरू किया. साल 2012 में शुरू की गई उनकी कंपनी ने कुछ वर्षो में ही सफलता के झंडे गाड़ दिए. उनकी कंपनी शुगर कॉस्मेटिक की नेटवर्थ 4000 करोड़ रुपए है.

4. पीयूष बंसल (Peyush Bansal)

नेटवर्थ- 600 करोड़ रुपए

पीयूष बंसल लेंसकार्ट के फाउंडर और सीईओ हैं. उन्होंने मैकगिल यूनिवर्सिटी, मॉन्ट्रियल, कनाडा से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. आईआईएम बैंगलोर से एमबीए किया है. पढ़ाई पूरी करने के बाद अमेरिका में एक कंपनी में जॉब करने लगे. लेकिन बहुत दिनों तक उनका मन जॉब में नहीं लगा. वो नौकरी छोड़कर वापस इंडिया चले आए. इसके बाद उन्होंने लेंसकार्ट.कॉम की स्थापना साल 2010 में की थी, जो कि अलग-अलग डिजाइन के चश्मे बेचने का काम करती है. इस कंपनी की वैल्यू आज 37,500 करोड़ रुपए है.

5. अनुपम मित्तल (Anupam Mittal)

नेटवर्थ- 185 करोड़ रुपए

अनुपम मित्तल ने मैसाचुसेट्स में स्थित बोस्टन कॉलेज इन कॉमर्स से अकाउंटिंग डिग्री के साथ ग्रेजुएट किया है. इसके बाद कुछ दिनों तक अमेरिका में नौकरी करने के बाद उन्होंने एक लोकप्रिय ऑनलाइन मैरिज वेब साइट 'शादी डॉट कॉम' की स्थापना साल 1997 में की थी. अनुभव पीपुल्स ग्रुप के फाउंडर हैं. उन्हें कई अलग-अलद कंपनियों में निवेश के लिए भी जाना जाता है. इसके अलावा उन्होंने कुछ फिल्मों में भी अपना पैसा लगाया है. उनकी कंपनी शादी डॉट कॉम का नेटवर्थ 15000 करोड़ रुपए बताया जाता है.

6. अमन गुप्ता (Aman Gupta)

नेटवर्थ- 700 करोड़ रुपए

इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड बोट के सह-संस्थापक और सीएमओ अमन गुप्ता ने दिल्ली पब्लिक स्कूल से अपनी पढ़ाई के बाद सीए किया है. इसके अलावा बीबीए और एमबीए भी किया है. उन्होंने बोट कंपनी की स्थापना साल 2015 में की थी. इसमें समीर उनके पार्टनर है. महज सात वर्षों में ये एक लोकप्रिय इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड बन चुका है. उनकी कंपनी स्मार्टवॉच, हेडफोन, इयरफ़ोन, स्पीकर, ट्रैवल चार्जर के साथ कई अन्य तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट बनाती है. बोट कंपनी का नेटवर्थ आज 10,500 करोड़ रुपए तक पहुंच चुका है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय