charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जून, 2022 01:31 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

''करम से डकैत, धरम से आजाद''...रणबीर कपूर की आवाज में फिल्म 'शमशेरा' का ये डायलॉग जब टीजर में गूंजता है, तो रोंगटे खड़े हो जाते हैं. यकीन नहीं होता कि ये किसी बॉलीवुड फिल्म का दृश्य और संवाद है, जो कानों में गूंजता हुआ आंखों के सामने तैर रहा है. अभी तक हमने भव्यता के मामले में साउथ की फिल्मों को देखा है. लेकिन यशराज फिल्म्स के बैनर तले करण मल्होत्रा के निर्देशन में बनी ये फिल्म साउथ सिनेमा को टक्कर देने जा रही है. इसके सीन देखकर सहसा 'केजीएफ' और 'आरआरआर' जैसी फिल्मों की याद आ जाती है.

इन फिल्मों को जिस भव्यता के साथ फिल्माया गया है, उसकी झलक 'शमशेरा' के टीजर में भी दिख रही है. लेकिन इसका ये बिल्कुल भी मतलब नहीं है कि इन फिल्मों को 'शमशेरा' में कॉपी किया गया है. इस फिल्म को बनाने का ऐलान आदित्य चोपड़ा ने साल 2018 में ही कर दिया था, तब 'केजीएफ' का पहला पार्ट भी रिलीज नहीं हुआ था. 'आरआरआर' तो इस साल रिलीज हुई है. इतना ही नहीं इस फिल्म में जो ताजगी देखने को मिल रही है, उससे पता चलता है कि फिल्म के लिए प्रोड्यूसर और डायरेक्टर से लेकर एक्टर तक ने बहुत मेहनत की है. तकनीकी टीम ने भी खूब साथ दिया है.

650_062222072657.jpgफिल्म 'शमशेरा' में बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर का लुक देखकर लोगों को यश की याद आ रही है.

फिल्म के दो प्रमुख किरदारों को निभा रहे अभिनेता रणबीर कपूर और संजय दत्त के लुक पर भी खूब मेहनत की गई है. एक खूंखार डकैत के रोल में रणबीर अपनी चॉकलेटी ब्वॉय की इमेज को तोड़ते हुए नजर आ रहे हैं. चेहरे पर चोट के निशान, लंबे काले घने बाल, काला लिबास, कमर में लटकी बुलेट बेल्ट और हाथ में हथियार, रणबीर का ये लुक देखकर शरीर में सिहरन पैदा हो जाती है. उनको देखने पर फिल्म 'शोले' के गब्बर सिंह की भी एक झलक मिलती है. इस किरदार को अभिनेता अमजद खान ने निभाया था. 

रॉकिंग स्टार यश की फिल्म 'केजीएफ 2' में अधीरा के निगेटिव रोल में जिस तरह से अभिनेता संजय दत्त ने रंग जमाया था, उसी तरह वो 'शमशेरा' में भी नजर आ रहे हैं. खूंखार चेहरे के साथ जब अपनी लंबी चोटी झटकते हैं, तो उन्हें देख कोई भी डर सकता है. फिल्म में उनका किरदार एक अंग्रेज पुलिस अफसर का है, जो कि एक कबीले के लोगों को प्रताड़ित करते हुए नजर आ रहे हैं. वहीं रणबीर कपूर डकैत के रोल में अपने कबीले के लोगों की रक्षा के लिए अंग्रेजों से लड़ाई करते हुए देखे जा सकते हैं.

फिल्म 'शमशेरा' 150 करोड़ रुपए के बजट में बनी है. इसे आदित्य चोपड़ा ने प्रोड्यूस किया है. फिल्म में रणबीर कपूर और संजय दत्त के अलावा वाणी कपूर, आशुतोष राणा, रोनित रॉय और सौरभ शुक्ला भी अहम रोल में हैं. फिल्म का निर्देशन करण मल्होत्रा ने किया है, जो इससे पहले 'अग्निपथ' (2012) और 'ब्रदर्स' (2015) जैसी फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं. फिल्म 'जोधा अकबर' में आशुतोष गोवारिकर के असिस्टेंट भी रह चुके हैं. ऐसे में उनकी प्रतिभा पर शक नहीं किया जा सकता है.

फिल्म की कहानी गुलाम भारत के काजा में स्थापित है. सन 1800 के आसपास अंग्रेजों का जुल्म चरम पर था. उनके द्वारा हिंदुस्तानी कबीलों को निशाना बनाया जा रहा था. उसी में एक कबीला ऐसा भी था, जिसके डकैत कुख्यात माने जाते थे. अंग्रेज पुलिस अफसर कबीले को लोगों को प्रताड़ित किया करता था. उसने कबीले में रहने वाले एक शख्स को पहले गुलाम बनाया, लेकिन वही गुलाम बाद में कबीले का सरदार बन गया. इसके बाद कबीले की रक्षा करने के लिए योद्धा बना. उसी योद्धा पर फिल्म आधारित है.

बताया जा रहा है कि फिल्म में रणबीर कपूर डबल रोल में नजर आने वाले हैं. यह पहली बार है जब रणबीर किसी फिल्म में डबल रोल कर रहे हैं. उनके मुख्य किरदार का नाम शमशेरा है, जबकि दूसरे किरदार का नाम बल्ली है, जो शमशेरा का पिता है. इस तरह बाप-बेटे दोनों का रोल वो खुद ही कर रहे हैं. इस फिल्म के लिए रणबीर कपूर ने कड़ी मेहनत की है. खासकर के इस फिल्म के लिए उन्होंने घुड़सवारी से लेकर तलवारबाजी तक सीखी है. फिल्म को पैन इंडिया हिंदी, तमिल और तेलुगू में रिलीज किया जाएगा.

फिल्म 'शमशेरा' के बारे में अभिनेता रणबीर कपूर कहते हैं, "मेरे लिए यह बेहतरीन प्रोजेक्ट में से एक है. यह किरदार बहुत चैलेंजिंग रहा है. मैंने अब तक जो गुड बॉय वाली फिल्में की है, अब मैं उसे बदल रहा हूं. यह एक दबंग हीरो वाले किरदार की फिल्म है. एक एक्शन फिल्म है. बचपन से ही मेरे दिमाग में बॉलीवुड हीरो की एक छवि थी, शमशेरा ने मुझे हर वो चीज करने का मौका दिया है, जो मैं बतौर हीरो करना चाहता था.''

#शमशेरा, #फिल्म टीजर, #रणबीर कपूर, Shamshera Movie, Shamshera Teaser Out, Ranbir Kapoor

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय