New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 मई, 2022 04:23 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सफलता के सर्वोच्च शिखर पर चढ़ना आसान है, लेकिन उस पर बने रहना उतना ही मुश्किल है. क्योंकि शिखर पर जाने के बाद अक्सर लोग बिखर जाते हैं. यह बिखराव ही चोटी से जमीन पर ला देता है. कुछ ऐसा ही इस वक्त टीवी के मशहूर कॉमेडी शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के साथ हो रहा है. इस सीरियल से एक के बाद एक कलाकार अलविदा कहते जा रहे हैं. इस शो को चाहने वाले फैंस अभी 'दयाबेन' और 'अंजली भाभी' के जाने के दुख से उबरे भी नहीं थे कि इसके एक मुख्य कलाकार के ही अलविदा कह जाने की खबरें सामने आ रही हैं. जी हां, हम इस शो के सूत्रधार 'तारक मेहता' का किरदार निभाने वाले अभिनेता और कवि शैलेष लोढ़ा के बारे में बात कर रहे हैं. सूचना आ रही है कि उन्होंने इस शो को छोड़ दिया है. पिछले एक महीने से वो सेट पर शूटिंग के लिए भी नहीं आ रहे हैं.

untitled-1-650_051722111309.jpgअभिनेता और कवि शैलेष लोढ़ा कॉमेडी शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' की आत्मा हैं.

''ज़िन्दगी के सफ़र में अब ये सच जाना, मैंने ही इसे 'दोस्त' माना था उस ने कभी नहीं माना''...शैलेष लोढ़ा ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर ये पंक्तियां भले ही काफी वक्त पहले लिखी हैं, लेकिन इनका मतलब आज जरूर निकाला जा सकता है. इसके साथ उन्होंने एक तस्वीर भी लगाई है, जिसमें वो बैग लिए जाते हुए दिख रहे हैं. इन पंक्तियों और तस्वीर को देखने के बाद इसका भाव इस रूप में भी निकाला जा सकता है कि उन्होंने शो को अलविदा कह दिया है या कहने का पूरा मन बना लिया है. वो जिस दोस्त की बात कर रहे हैं, कहीं वो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के डायरेक्टर असित मोदी तो नहीं हैं? असित और शैलेष की पहली मुलाकात एक लाइव परफॉर्मेंस के दौरान हुई थी. शैलेष को देखते ही आसित ने अपने शो में लेने का मन बना लिया और तारक मेहता का रोल ऑफर कर दिया था.

img_20220517_224541_051722111519.jpg

शैलेष लोढ़ा पिछले 14 साल से शो के साथ जुड़े हुए हैं. इसके केंद्रीय किरदार 'तारक मेहता' के रूप में लोग उनको पसंद करते रहे हैं. लेकिन उनके जाने की खबर आते ही लोगों में निराशा छा गई है. फैंस नहीं चाहते हैं कि वो शो को छोड़कर कहीं दूसरी जगह जाएं. कुछ लोगों का तो यहां तक कहना है कि यदि शो से कलाकार इसी तरह से जा रहे हैं, तो बेइज्जती कराने से अच्छा है कि इस शो को अब ऑफ एयर कर देना चाहिए. हालांकि, शैलेष की अपनी मजबूरियां नजर आ रही हैं. वो इस शो की रेगुलर शूटिंग की वजह से किसी दूसरे सीरियल्स में काम नहीं कर पाते हैं. यहां तक कि कवि सम्मेलनों में भी वो यदा-कदा ही जा पाते हैं. ऐसे में कहा जा रहा है कि उन्होंने अब अपने करियर पर पूरी तरह फोकस करने का मन बना लिया है. अब वो अलग-अलग किरदारों को करने के साथ कवि सम्मेलनों पर ज्यादा ध्यान देंगे. किसी एक खास किरदार में बंधकर नहीं रहना चाहते हैं. इसलिए शो में काम करने से मना कर दिया है. कुछ दूसरी वजहें भी बताई जा रही हैं.

एक बात ये भी सामने आ रही है कि शैलेष लोढा शो के मेकर्स ने नाराज चल रहे हैं. उनका कहना है कि उनकी डेट्स का सही से इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. ऐसे में उनको मनाने की कोशिश की जा रही है. इस बारे में शैलेष या उनके ऑफिस की तरफ से अभी तक कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया गया है. यदि ये खबर सच होती है, तो शो की सबसे बड़ी एग्जिट मानी जाएगी. इससे पहले दिशा वकानी (दयाभाभी), जिल मेहता (सोनू), निधि भानुशाली (सोनू), भव्य गांधी (टप्पू), मोनिका भदौरिया (बावरी), गुरुचरण सिंह (सोढ़ी), लालसिंह मान (सोढ़ी), दिलखुश रिपोर्टर (रोशन), नेहा मेहता (अंजली भाभी) जैसे कलाकार शो को अलविदा कह चुके हैं. ऐसे में शो के मेकर्स नई कास्ट के साथ कितना बेहतर कर पाएंगे ये तो वक्त ही बताएगा, लेकिन शैलेष का जाना बहुत बड़ा नुकसान साबित होगा.

'तारक मेहता' के फैंस अभी इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं हैं. उनका कहना है कि जिस तरह से 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के एक किरदार आत्माराम भिड़े की भूमिका निभाने वाले मंदार चंदवादकर के बारे में अफवाह उडी़ थी कि उनका निधन हो गया, उसी तरह शैलेष लोढ़ा के बारे में भी ऐसी अफवाह उड़ाई जा रही है. दरअसल, मंदार के बारे में सोशल मीडिया पर ये खबर तेजी वायरल हो रही थी कि उनका निधन हो गया है. ऐसे में एक्टर को खुद सामने आकर बताना पड़ा कि उनको कुछ नहीं हुआ है. वो पूरी तरह स्वस्थ हैं. इंस्टाग्राम लाइव में उन्होंने कहा, ''नमस्ते, आप सभी कैसे हैं? उम्मीद करता हूं कि काम सभी का सही चल रहा है. मुझे कुछ समय पहले एक शख्स ने न्यूज फॉर्वर्ड की, ऐसे में मैंने सोचा कि लाइव आकर सभी की गलतफहमी दूर कर दूं, क्योंकि मेरे फैन्स चिंतित हो रहे हैं. सोशल मीडिया पर अफवाहें, आग से भी ज्यादा तेजी से फैलती हैं. मैं बस यही कन्फर्म करना चाहता हूं कि मैं शूटिंग कर रहा हूं और एन्जॉय कर रहा हूं."

अंत में शैलेष लोढ़ा की पंक्तियां...

जब उन्होंने चलते चलते रास्ते मोड़ लिए,

हम ने भी मुस्कुरा कर हाथ जोड़ लिए

शैलेष लोढ़ा के शो छोड़ने की खबर आने के बाद लोगों ने ट्विटर पर कुछ ऐसी प्रतिक्रिया व्यक्त की है...

, Shailesh Lodha, Shailesh Lodha May Quit Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah, SAB TV

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय