charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 मई, 2022 08:05 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

टीवी की दुनिया बहुत निराली है. एक वक्त था जब लोग इसे 'बुद्धू बक्सा' कहकर अंडरएस्टिमेट किया करते थे. लेकिन शाहरुख खान की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस का एक डायलॉग है ना ''डोन्ट अंडरएस्टिमेट द पॉवर ऑफ कॉमन मैन'', तो कॉमन मैन की तरह टीवी ने भी ताकत दिखाया. उसके सामने बॉलीवुड के बड़े-बड़े सितारे झुक गए. वैसे सितारे जो टीवी पर आने के नाम से भी कतराते थे. लेकिन टीवी की घर-घर तक पहुंच ने उसे शक्तिशाली बना दिया. आज भी टीवी पर दिखाए जाने वाले शो और सीरियल की टीआरपी बताती है कि लोग उसे कितना पसंद करते हैं. लेकिन जब किसी पसंदीदा शो से जब कोई मनपसंद किरदार करने वाला कलाकार अलविदा कहता है तो दर्शक बहुत ज्यादा दुखी होते हैं. जैसे कि इस वक्त सब टीवी के मशहूर कॉमेडी शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' से लीड कलाकार शैलेष लोढ़ा के जाने की खबर आने के बाद लोग दुखी हो रहे हैं. हालांकि, अभी तक शैलेश की तरफ से किसी तरह का ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया गया है, लेकिन हालात देखकर तो ऐसा ही लगता है कि उन्होंने शो को छोड़ दिया है.

ये पहली बार नहीं है कि 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' से कोई अहम किरदार करने वाला कलाकार जा रहा है. इससे पहले इस शो को छोड़कर जाने वालों की लंबी फेहरिस्त है. इनमें दिशा वकानी (दयाभाभी), जिल मेहता (सोनू), निधि भानुशाली (सोनू), भव्य गांधी (टप्पू), मोनिका भदौरिया (बावरी), गुरुचरण सिंह (सोढ़ी), लालसिंह मान (सोढ़ी), दिलखुश रिपोर्टर (रोशन कौर), नेहा मेहता (अंजली भाभी) जैसे कलाकारों का नाम शामिल है. कई कलाकारों के असमय निधन की वजह से भी उनकी जगह किसी नए कलाकार को लेना पड़ा. इस शो को छोड़कर जाने वाले इतने सारे कलाकारों के बीच दयाभाभी का जाना जिस तरह से झटका था, उसी तरह से 'तारक मेहता' का रोल करने वाले शैलेष लोढ़ा के जाने के बाद इस शो को बहुत ज्यादा नुकसान होने वाला है. 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' की तरह ही कई अन्य मशहूर टीवी शो से भी उनके लीड कलाकार बीच में ही छोड़कर चले गए. उनके जाने के बाद वो शो कभी उस तरह की टीआरपी हासिल नहीं कर पाया, जो उसे मिलता था. इस तरह से सितारों का जाना शो के लिए नुकसान दायक है.

shilpa-650_051822093457.jpg

आइए उन प्रमुख सितारों के बारे में जानते हैं, जिन्होंने चलता हुआ शो बीच में ही छोड़ दिया...

1. 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' से दिशा वकानी

सब टीवी के कॉमेडी शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में वैसे तो सभी किरदार और कलाकार मशहूर हैं, लेकिन दयाभाभी अपने अनोखे स्टाइल और बोलचाल की वजह से सबकी प्रिय रही हैं. उनका अनोखा अंदाज हर किसी को पसंद आता था. सच कहें तो दयाबेन इस शो के आकर्षण का सबसे बड़ा केंद्र रही हैं. लेकिन साल 2017 में खबर आई कि उन्होंने प्रेग्नेंसी की वजह से शो से कुछ दिनों का ब्रेक ले लिया है. उसके बाद उनके फैंस लंबे समय तक इंतजार करते रहे, लेकिन वो नहीं आई. इसी बीच कुछ एपिसोड में उनको दिखाया गया, तो फैंस के बीच खुशी की लहर दौड़ गई, लेकिन ये सिलसिला ज्यादा दिन तक नहीं चला. दयाबेन का किरदार करने वाली अभिनेत्री दिशा वकानी फिर गायब हो गईं.

उस वक्त कहा गया कि उन्होंने अपनी बच्ची की देखभाल के लिए शो से फिर ब्रेक ले लिया है. लेकिन आज पांच साल बीत गए, वो शो में वापस नहीं आईं. इसका नतीजा ये रहा है कि हमेशा टीआरपी चार्ट में टॉप पर रहने वाला ये शो अब टॉप 5 में भी जगह बनाने के लिए संघर्ष करता हुआ नजर आता है. उनके बारे में शो के निर्माता असित कुमार मोदी को भी नहीं पता है. पूछने पर वो कहते हैं, ''जब समय आएगा, तब आएंगी. पता नहीं अभी उनके माइंड में क्या है. शायद वे अपनी बच्ची की देखभाल में बिजी होंगी.''

2. 'भाभी जी घर पर हैं' से शिल्पा शिंदे और सौम्या टंडन

''सही पकड़े हैं''...एंड टीवी पर प्रसारित होने वाले सीरियल 'भाभी जी घर पर हैं' में अंगूरी भाभी का ये डायलॉग भला कौन भूल सकता है. यह डायलॉग बोलने वाली और अंगूरी भाभी का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री शिल्पा शिंदे घर-घर में लोकप्रिय हो गईं. मनमोहन तिवारी (रोहिताश्व), विभूती नारायण (आसिफ शेख) और अनीता भाभी (सौम्या टंडन) के साथ उनकी केमेस्ट्री ने शो में रंग जमा दिया. लेकिन इस को भी नजर लग गई. बहुत जल्दी ही शिल्पा शिंदे ने इस शो को अलविदा कह दिया. उनके जाने कुछ दिन बाद ही अनीता भाभी का किरदार निभाने वाली सौम्या टंडन ने भी शो को छोड़ दिया. शो छोड़ने के बाद शिल्पा ने जो वजह बताई, वो हैरान कर देने वाला था.

उन्होंने बताया कि प्रो़ड्यूसर उन्हें कॉन्ट्रैक्ट में बांधना चाहते थे, ताकि वह गुलाम बनी रहें, कहीं काम न कर सकें. एक बार प्रोड्यूसर ने तो यहां तक कह दिया, ''हमने आपको बनाया है, आपकी औकात क्या है? शिल्पा कॉन्ट्रक्ट में बंधकर नहीं रहना चाहती थीं. यही वजह सौम्या ने भी बताई थी. उनका भी कहना था कि वो कॉन्ट्रैक्ट की वजह से किसी दूसरे शो में काम नहीं कर पा रही थी. जबकि उनके सामने कई अच्छे-अच्छे किरदारों का ऑफर था. वो खुलकर काम करना चाहती हैं. इसलिए उन्होंने शो को छोड़ दिया. इन दोनों ही अभिनेत्रियों के शो के छोड़ने के बाद उनकी जगह उपयुक्त कलाकारों को लाया गया, लेकिन कोई भी वो असर नहीं छोड़ पाया जो शिल्पा और सौम्या ने छोड़ा था.

3. 'ससुराल सिमर का' से शोएब इब्राहिम और दीपिका कक्कर

25 अप्रैल 2011 से कलर्स टीवी पर प्रसारित हुए 'ससुराल सिमर का' में दीपिका कक्कर और शोएब इब्राहिम ने पति-पत्नी की भूमिका निभाई थी. इसमें बालिका वधू फेम एक्ट्रेस अविका गौर भी अहम भूमिका में थी. यह सीरियल साल 2018 तक प्रसारित हुआ था. इस शो में दीपिका ने अपने किरदार 'सिमर' से घर-घर में अपनी नई पहचान बनाई थी. लेकिन इसी बीच साल 2015 में उनका अपने पति के साथ अनबन हुआ और दोनों का तलाक हो गया. तलाक के बाद दीपिका अपने को-स्टार शोएब के नजदीक आने लगीं. दोनों में प्यार हो गया. साल 2018 में दोनों ने शादी रचा ली. इसके बाद दोनों ने इस शो को सात साल तक काम करने के बाद छोड़ दिया. उनके जाने के बाद शो की टीआरपी धड़ाम से नीचे आ गई.

इसकी वजह से मेकर्स ने शो को बंद कर दिया. लेकिन साल 2019 में सीजन 2 ले कर आए, जिसमें दीपिका की वापसी हुई, लेकिन इस बार एक्ट्रेस ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाईं. महज दो महीने बाद ही उन्होंने शो को अलविदा कह दिया. इस दौरान दीपिका मशहूर रियलिटी शो बिग बॉस में लंबे समय तक रहने के बाद उसकी विनर बनी थीं. 'ससुराल सिमर का 2' छोड़ने के बाद दीपिका ने कहा था, ''मेरा ट्रैक इतना ही लम्बा था, जब मुझे शो में साइन करने के लिए रश्मि मैम ने बुलाया था, उसी वक्त तय हो गया था कि मेरा रोल कितना है. ये बात मुझे पहले दिन से मालूम है कि इस शो में महज 2 महीने के लिए मेरी जरूरत है. मुझे इस बात की खुशी थी कि उन्होंने दूसरे सीजन में भी मुझे याद किया था.''

4. 'पवित्र रिश्ता' से सुशांत सिंह राजपूत

जीटीवी के मशहूर सीरियल 'पवित्र रिश्ता' की जब भी चर्चा होती है, सबसे पहले अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत और अभिनेत्री अंकिता लोखण्डे का नाम सामने आता है. एकता कपूर के इस डेली शोप ने ही इन दोनों कलाकारों को पूरे देश में पहचान दिलाई थी. आलम ये था कि लोग सुशांत के किरदार मानव और अंकिता की किरदार अर्चना को घर-घर में प्यार करने लगे थे. इस शो की लोकप्रियता है कि दोनों कलाकारों को बॉलीवुड में एंट्री मिली थी. 'पवित्र रिश्ता' साल 2009 से 2014 तक प्रसारित हुआ था. लेकिन ऑफ एयर होने से एक साल पहले ही सुशांत ने शो को अलविदा कह दिया.

दरअसल उनको फिल्म काई पो चे के जरिए बॉलीवुड डेब्यू करना था, इसलिए उनको शो छोड़ना पड़ा. उनके जान के बाद मेकर्स ने एक साल तक किसी तरह से शो को चलाया, लेकिन सुशांत की कमी को पूरी नहीं कर पाए. नतीजा ये रहा कि शो को एक साल बाद ही बंद करना पड़ा. लेकिन सुशांत का सितारा बुलंदियों पर चला गया. उनको एक के बाद एक बेहतरीन फिल्में मिलती गई. उन्होंने टीवी की तरह फिल्मी दुनिया में भी राज करना शुरू कर दिया, लेकिन अफसोस असमय निधन हो गया.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय