New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 07 जुलाई, 2020 06:00 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

शाहरुख खान... कभी बॉलीवुड का बादशाह कहलाने वाला यह स्टार बीते 2 साल से बड़े पर्दे से गायब है. लोग कयास लगा रहे हैं कि 2 साल पहले आई फिल्म ‘जीरो’ की असफलता ने शाहरुख खान का हौसला तोड़ दिया है और उनका फिल्मी करियर ढलान पर है. इस बीच देश-विदेश के लाखों फैंस सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर शाहरुख खान की अगली फिल्म कब आएगी और इसे कौन डायरेक्ट करेगा. बीते कुछ महीनों के दौरान कई दफा ये खबरें आईं कि शाहरुख खान किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के साथ ही साउथ के कुछ बड़े डायरेक्टर्स के संपर्क में हैं. लेकिन इस तरह की खबरों पर वास्तविकता की मुहर नहीं लगा पाई. अब खबर आई है कि शाहरुख खान बॉलीवुड के सबसे सफल और पॉप्युलर डायरेक्टर राजकुमार हिरानी की फिल्म में नजर आ सकते हैं. ऐसे में क्या शाहरुख खान के डूबते करियर को पीके और संजू जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म बनाने वाले राजु हिरानी ही ट्रैक पर ला सकते हैं? लग तो यही रहा है, अगर शाहरुख खान ने राजकुमार हिरानी की फिल्म में काम किया तो वह फिल्म यकीनन बीते एक दशक की शाहरुख की सबसे बड़ी फिल्म होगी. हालांकि, इस फिल्म से जुड़ी किसी तरह की घोषणा फिलहाल नहीं हुई है, लेकिन फैंस को इस खुशखबरी का बेसब्री से इंतजार है.

शाहरुख और राजकुमार हिरानी की अगली फिल्म की रिपोर्ट सबसे पहले मुंबई मिरर में आई. रिपोर्ट की मानें तो शाहरुख खान और राजु हिरानी की अगली फिल्म एक सोशल कॉमेडी है, जो कि पंजाब से कनाडा जा रहे एक शख्स के इमिग्रेशन यानी आप्रवासन पर आधारित है. यह फिल्म कॉमेडी और ह्यूमर के साथ पंजाब से कनाडा जाने वाले लाखों लोगों के दुख-सुख और चुनौतियों पर आधारित है. इस फिल्म में शाहरुख खान द्वारा एक मस्तमौला और हंसमुख पंजाबी की भूमिका निभाने की खबर आ रही है. सबसे खास बात ये है कि राजकुमार हिरानी और अभिजात जोशी की लेखक-निर्देशन जोड़ी की दुनिया में पहली बार कनिका ढिल्लन की एंट्री हुई है. कनिका केदारनाथ, मनमर्जियां और जजमेंटल है क्या जैसी फिल्में लिख चुकी हैं. पंजाब के अमृतसर की रहने वाली कनिका की फिल्मों में पंजाबियत दिखती है, जिसे मनमर्जियां फिल्म में दर्शकों का खूब प्यार मिला था. अब राजु हिरानी और अभिजात जोशी के साथ कनिका क्या कमाल करने वाली हैं, यह आने वाले समय में पता चलेगा.

SRK goes back to Punjab for his next pic.twitter.com/8CjQGty5Td

पंजाबी बन लोगों को पंजाब से कनाडा ले जाएंगे SRK!

शाहरुख खान की राजकुमार हिरानी निर्देशित फिल्म पंजाब और कनाडा में अलग-अलग लोकेशन पर शूट होनी है, जिसका लंबा शेड्यूल है. प्री-प्रोडक्शन वर्क खत्म करने के बाद अगस्त में इसकी शूटिंग शुरू हो जाती, लेकिन कोरोना संकट की वजह से यह फिलहाल आगे के लिए टल गया है. इस बीच कनिका राजु और अभिजात के साथ स्क्रिप्टिंकग और स्क्रीनप्ले को फाइनल टच देने में लगी हुई हैं. कोरोना का कहर कम होने के बाद यात्रा प्रतिबंध में ढील होने के बाद शूटिंग की प्रक्रिया शुरू होगी. इस बीच शाहरुख खान इस अनाम फिल्म से एक बार फिर पंजाब लौट रहे हैं. इससे पहले जब हैरी मेट सेजल में शाहरुख खान ने पंजाबी किरदार निभाया था. हालांकि इम्तियाज अली की इस फिल्म में न शाहरुख का काम किसी को पसंद आया और न ही फिल्म चली. अब शाहरुख खान राजकुमार हिरानी की फिल्म में पंजाबी की भूमिका में पूरी तरह जंचने के लिए बाल बढ़ा रहे हैं. हालांकि, जब हैरी मेट सेजल की बुरी याद अब तक लोगों के जेहन में है, इसलिए राजु हिरानी को इस बात पर ध्यान रखना होगा कि शाहरुख का किरदार जब हैरी मेट सेजल के किरदार से थोड़ा भी न मिले.

एक सितारा, जो फैन, जीरो, जब हैरी मेट सेजल से डूब गया

शाहरुख खान के लिए राजकुमार हिरानी की यह फिल्म इसलिए खास है कि बीते 5 साल के दौरान शाहरुख खान की आई सभी फिल्में औसत भी नहीं रही हैं. चाहे फैन हो, जब हैरी मेट सेजल हो या जीरो, इन सभी फिल्मों को दर्शकों ने बुरी तरह नकारा. आलय ये हो गया कि शाहरुख खान को लोग डूबा हुआ सितारा समझने लगे. ऐसे में शाहरुख खान के करियर को दिशा और अच्छी दशा में पहुंचाने के लिए एक अच्छी फिल्म और अच्छे डायरेक्टर की अदद जरूरत है. शाहरुख खान की आखिरी फिल्म जीरो दिसंबर 2018 में रिलीज हुई थी. आनंद एल. राय की फिल्म जीरो शाहरुख खान के लिए सदमे से कम नहीं थी. दरअसल, बीते कुछ वर्षों के दौरान शाहरुख खान की जितनी भी फिल्में आई हैं, उनमें या तो स्टोरी अच्छी नहीं था या उसके डायरेक्टर शाहरुख खान के स्टारडम और स्टोरी डिमांड को संभाल नहीं पाए. आनंद एल. राय और इम्तियाज अली जैसे मंजे निर्देशक शाहरुख खान के साथ कमाल नहीं कर पाए, जिसकी सबसे बड़ी वजह इनकी फिल्मों की स्टोरी थी.

हिरानी की फिल्म शाहरुख के करियर को संवारेगी?

शाहरुख खान के फिल्मी करियर में राजकुमार हिरानी का आना किसी खूबसूरत ख्वाव की तरह है. इसका कारण ये है कि एक तरफ शाहरुख खान न सिर्फ भारत, बल्कि विदेशों में भी सबसे ज्यादा पॉप्युलर स्टार हैं. वहीं राजकुमार हिरानी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के सबसे सफल डायरेक्टर हैं. राजकुमार हिरानी आर्ट एंड क्राफ्ट की बारीकियों पर काम करते हैं और स्टोरी, स्क्रीनप्ले, एडिटिंग और डायरेक्शन की कमान संभालते हुए दर्शकों के सामने ऐसी फिल्म प्रस्तुत करते हैं, जो उन्हें हंसाती है, रुलाती है, सोचने पर मजबूर करती है और अंदर तक झंकझोर देती है. राजकुमार हिरानी की फिल्मों में ह्यूमर, डार्क कॉमेडी, अपनापन और जीवन की हकीकत दिखती है. चाहे मुन्नाभाई सीरीज की फिल्में हो, 3 इडियट्स हो, पीके या संजू हो, इन सभी फिल्मों ने न सिर्फ दर्शकों का मनोरंजन किया, बल्कि बॉक्स ऑफिस पर भी इतनी कमाई की कि लोग देखते रह गए. अब राजकुमार हिरानी शाहरुख खान के साथ वही जलवा कायम करना चाहते हैं. ऐसे में यकीनन यह फिल्म शाहरुख खान का फिल्मी करियर संवार सकती है.

शाहरुख-हिरानी की जोड़ी का बेसब्री से इंतजार

शाहरुख खान और राजकुमार हिरानी की जोड़ी के फिल्मी कारनामे के बारे में वर्षों से कयास लग रहे थे कि काश दोनों एक साथ काम करें. दरअसल, दोनों की अपनी-अपनी फैन फॉलोइंग है. हालांकि, हाल के वर्षों में शाहरुख खान ने जिस तरह की फिल्में की हैं, उससे उनके स्टारडम पर काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है और इसका असर उनकी कमाई पर भी पड़ा है. लेकिन जैसे की उनके फैंस को पता चला कि शाहरुख राजकुमार हिरानी की फिल्म में काम करने वाले हैं तो जैसे उनकी मनचाही मुराद पूरी हो गई. अब इंतजार है तो बस फिल्म की आधिकारिक घोषणा का. राजकुमार हिरानी के निर्देशन में शाहरुख खान का इमिग्रेशन जैसे मुद्दे पर फिल्म बनाना काफी खास है, जिसके बहाने दुनिया को पता चलेगा कि किस सूरत में पंजाब से लोग कनाडा का रुख करते हैं और उनके सामने कैसी-कैसी चुनौतियां आती हैं. शाहरुख खान जैसे ग्लोबल स्टार को लेकर इमिग्रेशन जैसे अहम मुद्दे पर फिल्म बनाने से इसकी पहुंच विस्तृत होगी.

Shah Rukh Khan Signs His Next With Aashiq Abu, To Be Penned By Kumbalangi Nights’ Writer Syam Pushkaran: CONFIRMED Reports@iamsrk @SRKUniverse #AashiqBabu #KumbalangiNights #SyamPushkaran pic.twitter.com/5oaGDpLImk

इन प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं शाहरुख खान

शाहरुख खान बीते 2 साल से अभिनय की दुनिया से दूर हैं. हालांकि, इस बीच उन्होंने अच्छे प्रोजेक्ट का इंतजार करने के साथ ही अपने प्रोडक्शन हाउस की वेब सीरीज और फिल्म पर फोकस रखा. रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के बैनर तले कुछ महीनों के दौरान बार्ड ऑफ ब्लड वेब सीरीज और कामयाब जैसी फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है. इन दिनों ये भी खबर आई है कि शाहरुख खान अयान मुखर्जी की रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और अमिताभ बच्चन स्टारर फिल्म ब्रह्मास्त्र में अहम भूमिका निभाते दिखेंगे और इसकी उन्होंने शूटिंग भी कर ली है. इसी तरह शाहरुख आर. माधवन की फिल्म रॉकेट्री में जर्नलिस्ट की छोटी सी भूमिका निभाते दिखेंगे. सुनने में ये भी आया है कि शाहरुख खान ने डायरेक्टर डुओ राज एंड डीके की फिल्म के लिए भी हामी भर दी है. कुछ दिनों पहले शाहरुख खान मलयालम डायरेक्टर आशिक अबू के साथ भी दिखे थे और कयास लगे थे कि वह आशिक अबू के साथ फिल्म करने वाले हैं. हालांकि, इन सभी खबरों से जल्द पर्दा उठेगा और उम्मीद है कि दुनिया शाहरुख खान का जलवा एक बार फिर से देखेगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय