New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जनवरी, 2022 06:45 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कोरोना महामारी की वजह से बॉक्स ऑफिस पर रौनक गायब है. साल 2019 के बाद अब तक सिनेमाघर ज्यादा वक्त तक बंद ही रहे हैं और कुछेक फ़िल्में रिलीज हुई हैं. देखा जाए तो इसमें भी पिछले साल दीपावली पर आई सूर्यवंशी बॉलीवुड की इकलौती फिल्म है जिसने टिकट खिड़की पर बेशुमार कमाई की. चंडीगढ़ करे आशिकी, अंतिम द फाइनल ट्रुथ और तड़प के रूप में बाकी फिल्मों ने भले ही अपने स्केल पर औसत कमाई कर मुनाफा कमाया मगर उन्हें ब्लॉकबस्टर तो नहीं माना जा सकता. पुष्पा: द राइज का हिंदी वर्जन अपवाद है जिसे बॉलीवुड की फिल्म नहीं कह सकते हैं.

हालांकि साल 2022 में आने वाली कई फ़िल्में हिंदी बॉक्स ऑफिस की सूरत बदल सकती हैं. करीब आधा दर्जन फ़िल्में अपनी स्टारकास्ट और स्केल की वजह से ट्रेड सर्किल में रिलीज से पहले ही आकर्षण का केंद्र बनी हैं. खासकर बॉलीवुड के तीनों खान सितारों की फ़िल्में. शाहरुख खान, आमिर खान की आख़िरी फिल्मों को आए काफी वक्त हो गया है. दोनों सितारों की पिछली फ़िल्में "जीरो" और "ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान" टिकट खिड़की पर बैठ गई थीं. इस बीच सलमान की फ़िल्में भारत और रेस 3 जरूर रिलीज हुईं पर ये भी बॉक्स ऑफिस पर नाम बड़े और दर्शन छोटे साबित हुईं.

shahrukh-650_011522044440.jpgशाहरु,सलमान, आमिर पर बॉक्स ऑफिस का सबसे बड़ा दांव होगा.

शाहरुख-आमिर सलमान के लिए टर्निंग पॉइंट हैं ये तीन फ़िल्में

लेकिन शाहरुख, आमिर और सलमान के तीन प्रोजेक्ट ना सिर्फ इन सितारों के भविष्य के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हो सकती हैं बल्कि टिकट खिड़की पर अबतक पुराने रिकॉर्ड धवस्त कर सकती हैं. जिन फिल्मों पर फिल्म ट्रेड सर्किल की नजर हैं उनमें शाहरुख की पठान, आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा और सलमान खान की टाइगर 3 शामिल हैं. पठान और टाइगर 3 को यशराज का बैनर बहुत बड़े स्तर पर बना रहा है. लाल सिंह चड्ढा भी हिंदी सिनेमा के इतिहास में बन रही बड़ी फिल्मों में शुमार की जा रही हैं. वैसे तो 2022 में कई और फ़िल्में रिलीज के लिए कतार में हैं लेकिन माना जा रहा है कि खान सितारों की ही तीन फिल्मों में से कोई एक साल 2022 की में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म साबित हो सकती है.

बॉलीवुड में टॉप पांच ब्लॉकबस्टर खान सितारों के नाम

अगर बॉक्स ऑफिस के पुराने रिकॉर्ड्स को खंगाला जाए तो ज्यादातर ब्लॉकबस्टर फ़िल्में आमिर, और शाहरुख के नाम ही दर्ज हैं. लिस्ट में अकले आमिर और सलमान की फ़िल्में ही टॉप 5 में दिखती हैं. कमाई के मामले में दंगल, बजरंगी भाईजान, सीक्रेट सुपरस्टार, पीके और सुल्तान टॉप पांच फ़िल्में हैं जिन्होंने दुनियाभर में सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड बनाया है. हालांकि पिछले कुछ सालों से खान सितारों की कोई फिल्म टॉप ग्रॉसर में नहीं दिखतीं. 2017 में बाहुबली 2 के हिंदी वर्जन ने सबसे ज्यादा कमाई की थी. जबकि संजू ने 2018 में वॉर ने 2019 में तान्हाजी ने 2020 में और सूर्यवंशी 2021 में टिकट खिड़की पर सबसे ज्यादा कमाई करने का रिकॉर्ड बनाया.

क्यों 2022 में रिकॉर्ड बना सकती हैं खान सितारों की फ़िल्में?

पहली बता तो यही है कि खान सितारों के प्रोजेक्ट कई लिहाज से आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. शाहरुख की पठान की ही बात की जाए तो यह स्पाई एक्शन थ्रिलर बताई जा रही है. यशराज के बैनर में जब भी शाहरुख आए हैं उन्होंने बड़ा करिश्मा दिखाया है. पठान तो उनकी कमबैक फिल्म ही करार दी जा रही है. पठान का आकर्षण यह भी है कि इसमें दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम जैसे सितारे भी बड़ी भूमिका में हैं. पठान को लोकप्रिय बनाने के सलमान खान का भी कैमियो अवतार दिखेगा.

यह कुछ कुछ वैसे ही है जैसे रोहित शेट्टी ने सूर्यवंशी में अपने सुपरकॉप कैरेक्टर्स को भुनाने के लिए अजय देवगन और रणवीर सिंह का इस्तेमाल किया. सूर्यवंशी में अक्षय कुमार के सामने दोनों सितारों की भूमिका भले ही छोटी थी मगर इसमें कोई शक नहीं मूवी के मसाला एंटरटेनर की यूएसपी भी यही है. पठान जैसी एक्शन एंटरटेनर में शाहरुख, दीपिका और जॉन के साथ सलमान का होना टिकट खिड़की पर भयंकर भीड़ जुटाने के लिए पर्याप्त है.

टाइगर 3 के सुपरहिट होने के कई संकेत मिल रहे हैं

साल की दूसरी बड़ी बॉलीवुड फिल्म सलमान खान की टाइगर 3 है. इससे पहले फ्रेंचाइजी की दोनों फिल्मों में सलमान के जासूसी किरदार को खूब पसंद किया गया है. तीसरे पार्ट में भी सलमान के अपोजिट कटरीना कैफ हैं. जबकि टाइगर 3 को ख़ास बनाने के लिए इस बार इमरान हाशमी को सलमान के अपोजिट विलेन के किरदार में उतारा गया है. सलमान के प्रति दर्शकों का क्रेज और सक्सेसफुल फ्रेंचाइजी की विरासत को देखते हुए माना जा सकता है कि यशराज की मूवी वह फिल्म हो सकती है कमाई के सारे पुराने रिकॉर्ड्स को ध्वस्त कर दे.

कहने की बता नहीं कि 2022 का सबसे बड़ा आकर्षण आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा है. यह टॉम हैंक्स की चर्चित फिल्म फारेस्ट गंप का हिंदी रीमेक है. आमिर के अपोजिट करीना कपूर हैं. अब्गर ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान को छोड़ दिया जाए तो आमिर की बाकी फिल्मों ने कमाई के सारे कीर्तिमान धवस्त कर दिए हैं. आमिर की फिल्मों के लिए दर्शकों में जबरदस्त क्रेज दिखता है. उनकी फिल्मों को पसंद करने वाला दर्शक हर वर्ग से निकलकर आता है. वैसे भी सिनेमाघरों में आमिर की किसी फिल्म के आए चार साल हो चुके हैं. जाहिर है कि आमिर जब एक अद्भुत कहानी में इतने सालों बाद नजर आ रहे हैं तो हर कोई उन्हें देखना चाहे.

बॉलीवुड फिल्मों के अलावा एसएस राजमौली की आरआरआर और यश की केजीएफ 2 को हिंदी में बड़े पैमाने पर रिलीज किया जाएगा. हो सकता है कि ये दोनों फ़िल्में भी टिकट खिड़की पर पहले की तरह बड़ा बेंचमार्क बनाने में कामयाब हों.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय