charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 अगस्त, 2020 09:26 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

शाहरुख खान... हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री का ऐसा नाम, जिसकी आखिरी फ़िल्म दो साल पहले आई थी और तब से लाखों-करोड़ों दर्शक बॉलीवुड के किंग खान को बड़े पर्दे पर देखने के लिए बेसब्र हुए जा रहे हैं. शाहरुख खान अब किस फ़िल्म में किसके साथ नजर आने वाले हैं और उसे डायरेक्ट कौन करने वाला है, इस तरह के सवाल हर दिन उनके फैंस के जेहन में कौंधते रहते हैं और मीडिया इन सवालों का जवाब ढूंढने की कोशिश करती रहती है. बीते हफ्ते ऐसी ही एक खबर मीडिया की सुर्खियां बनीं, जब किसी एंटरटेनमेंट साइट ने सूत्रों के हवाले से ये खबर चला दी कि शाहरुख खान ‘पठान’ नाम की एक्शन फ़िल्म में नजर आने वाले हैं, जो कि आदित्य चोपड़ा के प्रोडक्शन हाउस यशराज प्रोडक्शंस के बैनर तले बनेगी और उसे डायरेक्ट करने वाले हैं सिद्धार्थ आनंद. यहां तक कि ये अटकलें भी लग गईं कि पठान फ़िल्म में शाहरुख खान के अपोजिट दीपिका पादुकोण को कास्ट किया जा सकता था. हालांकि इस खबर की न ही यशराज प्रोडक्शंस ने और न ही शाहरुख खान ने पुष्टि की है और अटकलें ये लगाई जा रही हैं कि आने वाले दिनों में आदित्य चोपड़ा अपने कई अपकमिंग प्रोजेक्ट्स की घोषणा कर सकते हैं, जिनमें शाहरुख खान की अगली फ़िल्म भी है.

इतनी खबर आई नहीं कि बीते 15 अगस्त को Universal Film Studio नाम के फेक फ़िल्म ट्रेलर बनाने वाले यूट्यूब चैनल ने पठान फ़िल्म का फेक ट्रेलर रिलीज कर दिया. फैंस तो जैसे इंतजार कर रहे थे इस खबर का और पठान के ट्रेलर का. 4 दिन में ही पठान के फेक ट्रेलर को 8 लाख से ज्यादा व्यूज मिल गए. लेकिन खेल इतना ही नहीं है. खेल ये हुआ कि इस ट्रेलर को एक लाख से ज्यादा लोगों ने डिस्लाइक कर दिया. हालांकि, इतने डिस्लाइक मिलने का एक कारण ये भी है कि यह ट्रेलर फेक है, जिसके थंबनेल से लेकर वीडियो क्लिप तक किसी न किसी फ़िल्म से चुराए हुए हैं. हालांकि, सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले के बाद हाल के दिनों में जिस तरह बड़े स्टार्स की फ़िल्मों के ट्रेलर के साथ लाइक-डिस्लाइक का खेल चल रहा है, इस फेक ट्रेलर के डिस्लाइक नंबर्स ने एक तरह से हकीकत बयां कर दी है कि अगर शाहरुख खान की फ़िल्म आने वाली होती या वाकई में उनकी किसी फ़िल्म का ट्रेलर ऐसे वक्त में रिलीज होता तो उन्हें फैंस के गुस्से का शिकार होना पड़ता. अगर फेक ट्रेलर को एक संख्या से ज्यादा डिस्लाइक्स मिल सकते हैं तो फिर सचमुच में कोई ट्रेलर आता तो उसका हश्र और बुरा हो सकता था.

आलिया की सड़क 2 का जो हाल हुआ....

दरअसल, बीते दिनों आलिया भट्ट की फ़िल्म सड़क 2 के ट्रेलर का जो हाल हुआ, उससे वाकई बड़े स्टार्स डर गए हैं. सुशांत की मौत के बाद नेपोटिज्म और आउटसाइडर-इनसाइडर की जो आंधी चली, उसकी जद में सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर, सोनम कपूर, आदित्य चोपड़ा, सोनाक्षी सिन्हा समेत कई बड़े स्टार्स आए और लोगों ने ट्विटर पर इन स्टार्स को इतना ट्रोल किया कि सबकी हालत खराब हो गई. यही नहीं, जब आलिया भट्ट और महेश भट्ट की फ़िल्म सड़क 2 का ट्रेलर रिलीज हुआ तो लोगों ने यूट्यूब पर ट्रेलर को इतने डिस्लाइक मारे कि भारत में सबसे ज्यादा नापसंद किए जाने वाले वीडियो में पहले पायदान पर सड़क 2 का ट्रेलर आ गया. ऐसी स्थिति में अगर शाहरुख, सलमान जैसे स्टार्स की फ़िल्में रिलीज होतीं या उनका ट्रेलर आता तो यकीनन उन्हें भी फैंस के गुस्से का शिकार होना पड़ता.

सुशांत खुदकुशी के बाद शाहरुख पर भी निशाना?

दरअसल, सुशांत की मौत के बाद उनसे जुड़े जितने भी वीडियो वायरल हुए, उनमें शाहरुख और शाहिद कपूर का भी एक वीडियो है, जिसमें दोनों सुशांत की भरे मंच पर टांग खींचते नजर आ रहे हैं. इस वीडियो को लेकर शाहरुख और शाहिद की काफी आलोचना हुई. ऐसे में निकट भविष्य में संभावना है कि उनका भी हाल आलिया जैसा न हो जाए. फिलहाल शाहरुख खान की कथित अपकमिंग फ़िल्म के नकली ट्रेलर के साथ जो हुआ, उससे इतना तो पता चलता है कि फैन तलवार लिए बैठे हैं कि कोई भी बड़ा स्टार, जिसके नेपोटिज्म या बॉलीवुड माफियाओं से संबंध की खबरों की भनक भी लगती है तो उसकी फ़िल्म का ऐसा हश्र कर दिया जाएगा कि वह सोचने पर मजबूर हो जाएगा. हालिया दौर ऐसा है, जहां बड़े-बड़े स्टार्स सोच रहे हैं कि ये साल खत्म हो जाए या सुशांत खुदकुशी मामले की जांच का ठोस नतीजा निकले, ताकि लोगों को समझ आए और वे किसी को टारगेट करना बंद कर दें.

सलमान खान फैंस का गुस्सा झेल चुके हैं

बीते दिनों सलमान खान के साथ जो भी हुआ, वह बहुत बड़ा उदाहरण है. सलमान खान की फ़िल्म निर्माण कंपनी पर स्टार किड्स को बढ़ावा देने और आउटसाइडर्स को काम न देने के आरोप लगे. इसके बाद तो जैसे सुशांत के फैंस सलमान खान पर टूट पड़े. उनके फ़िल्मों के बहिष्कार की मांग होने लगी. सलमान खान के टीवी शो बिग बॉस 14 को लेकर भी निगेटिव कैंपेन चलने लगे. यहां तक कि सलमान खान के पिता समेत उनकी पूरी फैमिली के खिलाफ लोग गलत-शलत बोलने लगे और फिर सलमान को ट्वीट कर बचाव करना पड़ा. करण जौहर और आलिया भट्ट तो अक्सर लोगों के गुस्से का शिकार होते हैं. कुल मिलाकर यही निष्कर्ष निकलता है कि मौजूदा समय बड़े-बड़े स्टार्स के लिए माकूल नहीं है और अच्छा है कि वह किसी तरह की घोषणा से बचें, नहीं तो नेगेटिव कैंपेन के चक्कर में कई फ़िल्मों का ऐसा हश्र हुआ है कि पूरी दुनिया जानती है. बीते दिनों आमिर खान और तुर्की की फर्स्ट लेडी की एक साथ तस्वीर को लेकर भी खासा बवाल हुआ था कि अक्षय कुमार पीएम नरेंद्र मोदी के साथ नजर आते हैं तो इतना बवाल होता है, वहीं आमिर तुर्की की फर्स्ट लेडी से मिलते हैं तो इसकी आलोचना क्यों नहीं होनी चाहिए.

शाहरुख खान के अपकमिंग प्रोजेक्ट्स

उल्लेखनीय है कि शाहरुख खान पिछले 2 साल से फ़िल्मों से गायब है. साल 2018 में आई फ़िल्म जीरो की असफलता के बाद शाहरुख खान एक साल तक किसी अन्य फ़िल्म पर बातचीत से बचते रहे. इसके बाद समय-समय पर ये खबरे आती रहीं कि शाहरुख खान धूम 4, डॉन 3 जैसी फ़िल्मों की तैयारी कर रहे हैं. खबरें ये भी आईं कि शाहरुख खान आशुतोष गोवारिकर के साथ ऑपरेशन खुकरी फ़िल्म करने वाले हैं. इस बीच शाहरुख खान ने अयान मुखर्जी की फ़िल्म ब्रह्मास्त्र की शूटिंग पूरी की. ब्रह्मास्त्र में शाहरुख खान कैमियो रोल में हैं. बीते महीने खबर आई कि शाहरुख खान राजकुमार हिरानी के साथ एक सोशल कॉमेडी फ़िल्म करने वाले हैं, जिसमें वह पंजाबी किरदार निभाएंगे. यह फ़िल्म कनाडा जाने वाले सिखों की कहानी है. इस फ़िल्म की कनाडा में शूटिंग भी होने वाली थी, लेकिन मंजूरी न मिलने की वजह से फिलहाल इस फ़िल्म की शूटिंग होल्ड पर है. इस बीच यह खबर आ रही है कि शाहरुख खान सिद्धार्थ आनंद की एक्शन फ़िल्म करने वाले हैं और इसकी जल्द घोषणा होने के साथ ही इसकी शूटिंग अक्टूबर में शुरू हो सकती है. फिलहाल तो फ़िल्म की घोषणा कब होगी, इसपर सबकी नजर है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय