New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 21 जनवरी, 2023 04:21 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पठान की जबरदस्त एडवांस बुकिंग रिपोर्ट्स के तमाम दावे एडवांस बुकिंग शुरू होने से हफ़्तों पहले ही आने लगी थी. सोशल मीडिया, खासकर ट्विटर पर पठान की एडवांस बुकिंग को लेकर दो तरह की हलचल साफ़-साफ़ नजर आ रही है. एक पक्ष की मानें तो हॉलीवुड की देखा-देखी कहानी और दृश्यों पर आ रही यशराज फिल्म्स की पठान ने जर्मनी आदि बाहरी देशों की तरह भारत में भी जबरदस्त एडवांस बुकिंग है. बल्क में टिकटें बुक की जा रही हैं. सोशल मीडिया पर शाहरुख खान के फैन क्लब के अलावा ऐसी हस्तियां भी दिख रही हैं जो पूरा का पूरा थियेटर बुक करने को तैयार हैं. फर्स्ट दे फर्स्ट शो को लेकर तो मानो यही नजर आ रहा कि पठान भारतीय सिनेमा के इतिहास में ना भूतो ना भविष्यति टाइप की कोई फिल्म है. पठान 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है. पिछले नौ साल से एक बड़ी हिट का इंतज़ार कर रहे शाहरुख के लिए यह बड़ी फिल्म है.

दिल्ली में रहने वाले सैफ इब्राहिम नाम के निर्माता, कारोबारी और शाहरुख खान के जबर फैन ने एक ट्वीट में बताया कि वे पीवीआर (दिल्ली) में पठान के लिए ऑडी पूरी तरह से बुक करना चाहते हैं. इसके लिए उन्होंने पीवीआर सिनेमा को कई बार कॉल और संपर्क किया. मगर बुकिंग के उनके अनुरोध को खारिज कर दिया गया. उनका आरोप है कि ध्यान नहीं दिया गया. सैफ इब्राहिम ने खुद को शाहरुख का बेशरम फैन बताते हुए इस मामले में एक्टर से दखल देने और कार्रवाई का अनुरोध किया है. इससे पहले सैफ इब्राहिम ने एक और ट्वीट में पठान का विरोध करने वालों पर लगभग तंज भरे (गाली भी कह सकते हैं) अंदाज में कहा था- "वो लौंडे भी पठान का बहिष्कार कर रहे हैं जिनकी मां एक ज़माने में शाहरुख़ की दीवानी हुआ करती थीं."

SRK pathaanपठान को लेकर शाहरुख के एक जबर फैन का ट्वीट.

सैफ इब्राहिम जैसे अनगिनत शाहरुख के फैन्स मोर्चे पर

ऐसा नहीं है कि सैफ इब्राहिम की तरह शाहरुख के तमाम फैन जो पठान के लिए पूरी ऑडी बुक करना चाहते हैं. कुछ नहीं कर पाए, कुछ ने किया है. शाहरुख खान यूनिवर्स फैन क्लब के आधिकारिक हैंडल से बताया गया है कि दिल्ली में एक्टर के फैन्स ग्रुप ने पठान के किए पूरी ऑडी बुक की है. फैन क्लब ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि दिल्ली के SRKians पहले दिन का पहला शो देखने के लिए संपर्क कर सकते हैं. सिर्फ ऑडी भर का मामला नहीं है. ट्विटर पर शाहरुख के लिए उनके फैन्स ने लगभग आंदोलन कर दिया है. तमाम ऐसे प्रशंसक भी हैं जो अपनी क्षमता के अनुसार ऑडी तो नहीं बुक कर पा रहे मगर 20-20, 25-25 और 30-30 की संख्या में दोस्तों रिश्तेदारों और दूसरे दर्शकों के लिए टिकटें बुक कर रहे हैं. दोस्तों को फिल्म देखने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है. दूसरे लोगों को भी आमंत्रित किया जा रहा है. दूसरे लोगों से ऐसा ही करने की अपील भी देखने को मिल रही है. देश के तमाम शहरों में बल्क में पठान के टिकटें बुक करवाने के दौरान के अनगिनत वीडियो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय यूं ही नहीं हैं. एक यूजर ने तो लिखा भी कि उसने दोस्तों के लिए 30 टिकट बुक कर दिया. मगर अभी तक अपने लिए टिकट नहीं खरीद पाया है.

चैट ग्रुप से चल रहा अभियान

वाट्सएप और टेलीग्राम पर ग्रुप बनाकर लोग टिकटें बुक कर रहे हैं. किसको कितने टिकट का लक्ष्य दिया गया है, ऐसे चैट्स भी देखने को मिल रहे हैं. हालांकि दावे कितना पुख्ता हैं यह कहना मुश्किल है. मगर जिस तरह टिकटें बुक करने की वीडियो दिख रहे हैं- बॉलीवुड की फिल्मों के लिए ऐसा जुनून नहीं दिखा. जुनून साउथ में चरम पर दिखता है, बावजूद कि वहां भी पठान की एडवांस बुकिंग जैसे मामले दुर्लभ हैं. बॉलीवुड की बात क्या की जाए, शाहरुख तक की किसी फिल्म को कभी वहां तरह का फीडबैक नहीं मिला.

यहां तक कि दक्षिण में बॉलीवुड स्टार्स की कोई फैन फॉलोइंग नजर नहीं आती. मगर दक्षिणी क्षेत्रों खासकर केरल और तेलंगाना में पठान के लिए पहले दिन के शोज हाउसफुल बताए जाते हैं. दक्षिण में हैदाराबाद बॉलीवुड फिल्मों का एक बड़ा केंद्र है. दक्षिणभाषी राज्य में उर्दू की वजह से बॉलीवुड फिल्मों को दर्शक आसानी से मिल जाते हैं. पठान ने पहले ही विदेशों में बुकिंग के झंडे गाड़ दिया है. अब देश में जिस तरह माहौल नजर आ रहा है हो सकता है कि यह फिल्म दुनियाभर से वीकएंड में ही अपनी लागत निकाल ले.

पठान. फोटो-YRF

तो दर्शकों को टिकट पर बिना पैसा खर्च किए देखने को मिलेगी फिल्म

कुल मिलाकर एडवांस बुकिंग से ऐसा भी लग रहा है कि शाहरुख के फैन क्लब और तमाम ग्रुप्स के प्रयास की वजह से शायद बहुत से दर्शक बिना पैसे खर्च किए फिल्म के टिकट हासिल कर लें. रिपब्लिक डे वीक पर एक यह तमाम दर्शकों के लिए बड़े तोहफे से कम नहीं. वैसे भी शाहरुख खान के कुछ फैन क्लब ने पहला शो दिखाने के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा पहले ही कर दिया था. एक विशेष फैन क्लब ने कहा था कि वह पहले दिन 50 हजार टिकटें बुक करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है. पठान देखने के इच्छुक दर्शकों की चांदी है. बिना पैसे खर्च किए भी कई लोगों को फिल्म देखने के लिए मिल सकती है. बॉलीवुड के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ.

अब दो चीजें हो सकती हैं. या तो एडवांस बुकिंग को लेकर पठान के विरोधी फर्जी वीडियो साझा कर रहे हों- शाहरुख के फैनबेस की शक्ल में नुकसान पहुंचाने के लिए. कि फिल्म मुफ्त में देखी जा सकती है. टिकट खरीदने की क्या जरूरत. या फिर सच में बल्क बुकिंग हो रही हो. आईचौक इस बारे में कोई दावा नहीं कर रहा. केवल रुझानों पर सवाल कर रहा है. वैसे सवाल यह भी है कि बल्क बुकिंग तो हो गई मगर उसे दर्शकों तक पहुंचाया किस तरह जाएगा? वह महिला पुरुष दर्शक कौन होंगे? और क्या इस कवायद से पठान को कारोबारी फायदा पहुंचेगा या फिर नुकसान होगा? इससे पहले शाहरुख की तमाम फिल्मों के साथ ही आमिर की ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान, सलमान खान की रेस 3 और ट्यूबलाईट, रणबीर कपूर की ब्रह्मास्त्र आदि के पहले दिन का बॉक्स ऑफिस बहुत बेहतरीन था. बावजूद फ़िल्में वीकएंड के बाद कलेक्शन नहीं निकाल पाई और बैठ गईं. अब देखना यह होगा कि पठान ओपनिंग हासिल करने के बाद कैसे सर्वाइव करेगी?

दूसरी बात यह भी है कि अगर पठान की बुकिंग को लेकर सामने आ रहे तमाम दावे सही हैं तो यह स्वाभाविक बुकिंग नहीं कही जाएगी. बल्कि बुकिंग को लेकर संस्थागत कोशिशें साफ़ इशारा हैं कि आम दर्शकों का फिल्म के प्रति रेस्पोंस ठंडा है और फिल्म लंबी अवधि में यानी ओपनिंग डे या वीकएंड कारोबारी रूप से नुकसान उठा सकती है. वैसे भी पठान का विरोध करने वाले आरोप लगा रहे हैं कि खुद ही फिल्म बनाओगे, खुद ही टिकट खरीद लोगे पर दर्शक कहां से लाओगे. कुछ लोगों ने बुक माई शो पर लाइक के बहाने भी कहा कि बॉलीवुड के इतिहास में पठान ने सबसे ज्यादा लाइक हासिल किया है. उसके बाद ब्रह्मास्त्र और शमशेरा हैं. लोग आरोप लगा रहे कि कि लाइक हासिल करने की गणित समझना मुश्किल नहीं. ब्रह्मास्त्र, शमशेरा का उदाहरण पठान का भविष्य बताने के लिए पर्याप्त है.

पीवीआर के शेयर गिराने की भी चर्चा

सोशल मीडिया पर पठान की वजह से पीवीआर के शेयर गिराने की भी चार है. पीवीआर मल्टीप्लेक्स का अहम नेशनल चेन है. पठान की शोकेसिंग कर रहा है. पिछले कुछ दिनों में फिल्म का शेयर लगातार नीचे गिर रहा है. शेयर के मूल्यों में करीब-करीब 8 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई है. किउछ लोगों का दावा है कि यह पठान की वजह से है. और इससे पहले लाल सिंह चड्ढा और ब्रह्मास्त्र की रिलीज के वक्त भी पीवीआर के साथ ऐसा ही कुछ हुआ था. अब पठान ही असली वजह है या कुछ और- लेकिन तथ्य यह हैं कि पीवीआर लिमिटेड के शेयर पिछले कुछ घंटों में 70 रुपये से ज्यादा नीचे गिरा है. वजहें जो भी हों लेकों पठान के लिए तूफानी बुकिंग है तो उसके शेयर के भाव नीचे क्यों गिर रहे यह थोड़ा सा समझ से परे है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय