New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 फरवरी, 2022 10:07 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पिछले साल मुंबई क्रूज शिप ड्रग केस में बेटे आर्यन खान के फंस जाने के बाद प्रोफेशनल फ्रंट पर शाहरुख खान के कई प्रोजेक्ट बुरी तरह से प्रभावित हुए थे. हालांकि शाहरुख अब काम पर लौट आए हैं. अधूरे पड़े प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा करने के साथ नए प्रोजेक्ट के लिए भे एकामर कसते नजर आ रहे हैं. राजकुमार हिरानी के साथ एक्टर के एक सोशल कॉमेडी ड्रामा करने की खूब चर्चाएं अबतक सामने आ चुकी हैं. हालांकि हिरानी के प्रोजेक्ट को लेकर अभी भी आधिकारिक रूप से तमाम चीजों का साफ़ होना बाकी है. हालांकि रिपोर्ट्स की मानी जाए तो किंग खान अप्रैल से हिरानी की सोशल कॉमेडी ड्रामा की शूटिंग शुरू कर देंगे. शाहरुख फिलहाल एटली की कमर्शियल एंटरटेनर में व्यस्त बताए जा रहे हैं.

एटली के शूटिंग शेड्यूल को पूरा करने के बाद किंग खान यशराज फिल्म्स के बैनर तले बन रही सिद्धार्थ आनंद की पठान को पूरा करेंगे. और इसके बाद ही मुंबई में हिरानी के साथ काम शुरू कर सकते हैं. कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा कि अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो 14 अप्रैल से शूट शुरू हो जाएगा. वैसे अभी तक हिरानी की सोशल कॉमेडी ड्रामा का टाइटल भी तय नहीं हुआ है और कास्टिंग का बहुत सारा काम बाकी बताया जा रहा है.

srk hiraniशाहरुख खान और राजकुमार हिरानी.

हिरानी की फिल्म की कहानी को बहुत दिलचस्प बताया जा रहा है. हिरानी की फिल्म में बादशाह खान के साथ तापसी पन्नू की जोड़ी नजर आने वाली है. दोनों सितारे पहली बार हिरानी के साथ काम करेंगे. हिरानी को मुन्नाभाई एमबीबीएस, लगे रहो मुन्नाभाई, थ्री इडियट्स, पीके और संजू जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के लिए याद किया जाता है.

शाहरुख की फ़िल्म के लिए हिरानी ने मुंबई में बनाया सेट

हिरानी के प्रोजेक्ट से जुड़ी तमाम जानकारियों का आना बाकी है. बावजूद जो सूचनाएं निकलकर आई हैं उनमें दावा किया जा रहा कि प्रोजेक्ट शूट की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. बॉलीवुड हंगामा ने बताया है कि शाहरुख की सोशल कॉमेडी ड्रामा के लिए मुंबई के फिल्म सिटी स्टूडियो में एक भव्य सेट बनाया जा रहा है. यह सेट फिल्म के पहले शेड्यूल के लिए है जो मुंबई में ही शूट होगा. स्टूडियो में पंजाब के एक गांव को तैयार किया जा रहा है जो मार्च की आखिर तक बनकर सामने आएगा. अप्रैल और मई में फिल्म की शूटिंग पंजाब के असली लोकेशंस पर भी करने की योजनाएं है. फिल्म का टाइटल तय होना बाकी है. वैसे फिल्म की कहानी पंजाब पर केंद्रित है मगर इसके ज्यादातर हिस्सों को मुंबई में नकली सेट पर ही शूट किया जाएगा. रिपोर्ट्स का दावा है कि फिल्म के कुछ हिस्से ब्रिटेन और बुडापेस्ट में भी शूट किया जाएगा.

शाहरुख-तापसी के अलावा फिल्म में बोमन ईरानी भी अहम भूमिका में हैं. इसके अलावा बॉलीवुड के कई बड़े चेहरों मसलन विक्की कौशल और जिम सरभ जैसे कलाकारों को गेस्ट अपीयरेंस में देखा जा सकता है. बोमन, हिरानी की ज्यादातर फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते नजर आए हैं. अगर कहें कि हिरानी की फिल्मों ने ही बोमन को एक्टर के रूप में बड़ी पहचान दी तो गलत नहीं होगा.

हिरानी के फिल्म की कहानी भी जान लीजिए!

राजकुमार हिरानी की फिल्म कबूतरबाजी पर आधारित है. कबूतरबाजी शब्द का इस्तेमाल उस धंधे के लिए किया जाता है जिसमें लोगों को तमाम वैध-अवैध तरीकों से विदेशों में नौकरी के लिए भेजा जाता है. हिरानी की फिल्म में शाहरुख का किरदार भी एक ऐसे ही शख्स के रूप में है जो बेहतर नौकरी और जीवन के लिए तमाम अवैध तरीकों से कनाडा जाता है. पंजाब में इस तरह के बहुत से मामले सामने आ चुके हैं. इनसे पता चला है कि पंजाब में कबूतरबाजी के कई गिरोह सक्रिय हैं जो लोगों को रोजी रोजगार के लिए कनाडा समेत तमाम दूसरे देशों में भेजने का काम करते हैं. हालांकि पंजाब के ज्यादातर लोग कनाडा का रुख करना पसंद करते हैं. शाहरुख अप्रैल से शूट शुरू करेंगे जिसे अक्टूबर 2022 तक निपटाने की चर्चाएं हैं.

हालांकि इसी दौरान समय निकालकर किंग खान अपने दूसरे प्रोजेक्ट भी पूरा करते रहेंगे. वैसे भी पठान का जरूरी स्पेन शेड्यूल काफी दिनों से लंबित है. एटली के साथ शाहरुख के फिल्म की कहानी बैंक रोबरी बताई जा रही है. इसमें किंग खान के साथ नयनतारा और सान्या मल्होत्रा अहम भूमिकाओं में हैं.

हिरानी को सोशल कॉमेडी ड्रामा बनाने का उस्ताद माना जाता है. उनकी फ़िल्में दर्शकों का बेहतरीन मनोरंजन तो करती ही हैं, सामजिक संदेश भी देती नजर आती हैं. हिरानी की आख़िरी फिल्म संजय दत्त की बायोग्राफी थी जो साल 2018 में रिलीज हुई थी. रणबीर कपूर ने संजय दत्त की मुख्य भूमिका निभाई थी. यह फिल्म भी जबरदस्त हिट साबित हुई थी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय