New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अप्रिल, 2022 06:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

जोया अख्तर के निर्देशन में शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान, श्रीदेवी की बेटी खुशी कपूर और अमिताभ बच्चन के पोते अगस्त्य नंदा ने अपने डेब्यू प्रोजेक्ट 'द आर्चीज' की शूटिंग शुरू कर दी है. प्रोड्यूसर रीमा कागती ने नेटफ्लिक्स के लिए बन रही फिल्म के शूटिंग फ्लोर से मुहूर्त शॉट का फोटो साझा किया है. साथ ही साथ सेट से सितारों की पहली झलकी भी लीक हुई है. सोशल मीडिया पर तस्वीरों को लेकर खूब चर्चा है. तस्वीरों में तीनों सितारों का कैरेक्टर लुक पीरियड मगर आकर्षक नजर आ रहा है.

ऐसा बहुत कम देखने को मिला है जब बॉलीवुड के तीन दिग्गज परिवारों के बच्चे एक साथ एक ही प्रोजेक्ट से फ़िल्मी पारी शुरू करते दिखे हों. इस लिहाज से भी द आर्चीज आकर्षण का केंद्र बन रही है. जोया अख्तर ने नेटफ्लिक्स के साथ पिछले साल ही द आर्चीज के लिए डील की थी. सुहाना, खुशी और अगस्त्य को कास्ट लिए जाने की खबरें भी आ रही थीं, हालांकि पहली बार चीजें साफ होती दिख रही हैं.

the archiesसुहाना खान, उनके पीछे खुशी कपूर और अगस्त्य नंदा. फोटो- ट्विटर से साभार.

वैसे फिल्ममेकर्स ने द आर्चीज का अपडेट तो साझा किया और कई लोगों को पोस्ट में टैग भी किया मगर किसी भी सितारे का नाम लेते नहीं दिखे. कास्टिंग आनाउंसमेंट को लेकर अभी भी परदा नजर आ रहा है. यह क्यों है, फिलहाल इस बारे में कुछ स्पष्ट नहीं कहा जा सकता. लेकिन जो बात तय है वो यह कि बॉलीवुड में सुपरस्टार्स की नई पीढ़ी की नई खेप, सिनमे की दुनिया में कदम रख चुकी है. द आर्चीज असल में कॉमिक बुक कैरेक्टर आर्ची एंड्रयू और उसके दोस्तों पर आधारित हैं. आर्ची का बॉलीवुड अडाप्शन म्यूजिकल होगा.

आर्चीज भारत के लिए नई बात पर पश्चिम के लिए गुजरे जमाने की चीज

जोया की द आर्चीज में 1960 के दशक का भारत दिखेगा. अगस्त्य, सुहाना और खुशी की तस्वीरों से इसका सबूत भी मिल गया है. द आर्चीज के जरिए भारत के टीनएजर्स ऑडियंस को फोकस करने की तैयारी है. इसमें खूब सारा बम्बइयां मसाला भी देखने को मिल सकता है. इसमें खूब सारा गीत-संगीत भी सुनने को मिलेगा.  

आइचौक समय-समय पर जोया अख्तर के प्रोजेक्ट के बारे में जानकारियां देता रहा है. आर्ची और उसके दोस्तों की कहानियां अंग्रेजी जमात के लिए नई बात नहीं है. सिर्फ पश्चिमी देशों ही नहीं बल्कि भारत के महानगरीय उच्चकुलीन परिवारों में जन्मे बच्चों का बचपन आर्ची के इन्हीं कैरेक्टर्स के साथ वैसे ही गुजरा है जैसे भारत के तमाम शहरी और कस्बाई बच्चे सुपर कमांडो ध्रुव, नागराज और डोगा जैसे कॉमिक किरदारों के साथ बड़े हुए हैं. ये दूसरी बात है कि हमारे ज्यादातर कॉमिक कैरेक्टर्स पर बॉलीवुड की नजरें नहीं पड़ी हैं.

सोशल मीडिया के लिए द आर्चीज खुशी और गम दोनों का मौका है?

द आर्चीज का स्वागत करने वाले बहुतायत हैं. शाहरुख, अमिताभ बच्चन और जाह्नवी कपूर के बाद श्रीदेवी-बोनी कपूर की बेटी खुशी कपूर को फ़िल्मी परदे पर देखने के लिए सुपरस्टार्स के तमाम प्रशंसक दीवाने नजर आ रहे हैं. तारीफ़ कहने वाले बता रहे कि सितारों के बेटा-बेटी ने द आर्चीज के रूप में एक बेहतरीन टीनएज कहानी का चयन किया है. उनका परफोर्मेंस उन्हें एक्टर के रूप में जमा सकता है और बॉलीवुड के और भी बड़े दरवाजे खोल सकता है. बहुत सारे प्रशंसकों ने प्रोजेक्ट के लिए तीनों न्यूकमर्स के लुक को भी सराहा है. फिल्म उद्योग से भी तमाम न्यूकमर्स की शुरुआत पर खुश दिख रहे और प्यार लुटा रहे हैं.

लेकिन सितारों की नई पीढ़ी के सिनेमा में आगमन की वजह से मातम मनाने वाले भी कम नहीं हैं. ऐसे लोग बॉलीवुड के नेपोटिज्म यानी भाई भतीजावाद और मठवाद पर तीखा प्रहार कर रहे हैं. कई यूजर्स ने लिखा कि यह बॉलीवुड की तरफ से सरासर नेपोटिज्म का उदाहरण है. जावेद अख्तर की बेटी  फिल्म की निर्देशक हैं. निर्माता भी फ़िल्मी खानदान से हैं और प्रोजेक्ट के तीनों बड़े कलाकार भी बॉलीवुड के अलग अलग लेकिन सबसे दिग्गज परिवारों से हैं. क्या इसी को बॉलीवुड गैंग और नेपोटिज्म कहा जाता है.

ट्विटर पर एक यूजर ने यहां तक लिखा कि अभी भी अपने बच्चों को हमपर जबरदस्ती थोप रहा और बाहर की प्रतिभाओं को भगा रहा है. क्या हमें बॉलीवुड के इस सिस्टम का बहिष्कार नहीं करना चाहिए. कुछ यूजर्स ने लिखा कि सुशांत जैसे एक्टर्स की हत्या का जिम्मेदार बॉलीवुड अभी भी सबक सीखता नहीं दिख रहा है. द कश्मीर फाइल्स, पुष्पा, आरआरआर और केजीएफ 2 की सफलता से बॉलीवुड ने कोई सबक सीखा हो- ऐसा लग नहीं रहा.

कई यूजर्स ने तो यहां तक लिख दिया कि द आर्चीज को फ्लॉप करवाकर तीनों स्टारपुत्रों और उनके पालकों को सबक सिखाना है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय