New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 अक्टूबर, 2021 11:13 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक दशक पहले तक शाहरुख खान, आमिर खान, सलमान खान, सनी देओल और अजय देवगन जी स्टार्स जी किसी ना किसी सितारे के साथ खराब रिश्तों की कहानियां आती थीं. कई ने तो एक-दूसरे के खिलाफ बयान भी दिए. 1990 से 2010 तक सितारों में स्टारडम की जंग और जबरदस्त खींचतान दिखती है. हालांकि वक्त के साथ उनके रिश्ते सामान्य होते भी नजर आए हैं. बॉलीवुड में काफी लंबे वक्त से स्टारडम का झगड़ा काफी हद तक शांत नजर आ रहा था. लेकिन आर्यन खान ड्रग केस के बाद दिख रहा है कि शायद एक बार फिर से स्टार वॉर की शुरुआत हो गई है.

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनने का एक असर बॉलीवुड पर भी दिखा है. फिल्म उद्योग स्पष्ट रूप से तीन खेमों में बंटा. एक खेमा मोदी के मुखर विरोधियों का. दूसरा समर्थन करने वालों का. और एक तीसरा खेमा भी है जिसमें समर्थक और विरोधी दोनों तरह के लोग हैं, मगर न्यूट्रल हैं. राजनीतिक मसलों पर चुप रहते हैं. समर्थन-विरोध संकेतों से जाहिर करते हैं. अनुराग कश्यप, स्वरा भास्कर, प्रकाश राज, अनुपम खेर, विवेक अग्निहोत्री, कंगना रनौत, अक्षय कुमार, सलमान, आमिर खान जैसे सितारों के खेमे उनकी गतिविधियों-बयानों से साफ हो जाते हैं. इसमें अजय और शाहरुख भी हैं. अजय की पार्टी पॉलिटिक्स साफ़ है, मगर वो सपोर्ट के लिए किसी का विरोध करते नहीं दिखते. जबकि शाहरुख राजनीतिक पक्षधरता साफ़ नहीं करते, मगर एंटी बीजेपी पॉलिटिक्स के संकेत देते रहते हैं.

अजय संग शाहरुख का शूट कैंसल करना मामूली बात नहीं!

आर्यन ड्रग केस एक राजनीतिक शक्ल ले चुका है- केस के बाद बॉलीवुड में बंटवारे की लकीर और ज्यादा गहरी होती दिख रही है. स्टारडम का ठहरा हुआ झगड़ा फिर शुरू होता नजर आ रहा है. कई वजहें हैं जिन्हें जोड़ने पर झगड़े की तस्वीर साफ नजर आती है. पिछले दिनों शाहरुख ने अजय के साथ एक विज्ञापन की शूटिंग बिल्कुल आख़िरी क्षणों में कैंसल कर दी. भले ही यह एक सामान्य घटना की तरह दिखे, पर सामान्य है नहीं. बेटे की गिरफ्तारी की वजह से एक्टर किन हालात से गुजर रहे होंगे, समझना मुश्किल नहीं. वो शूट करने की स्थिति में नहीं होंगे. विज्ञापन शूट से पहले उनके कुछ शेड्यूल आर्यन के एनसीबी की पकड़ में आने आने के बाद पाहले ही पोस्टफोन कर दिए गए थे.

ajay-devgn-650_101021042317.jpg

जबकि अजय संग विज्ञापन को आख़िरी मिनटों में रद्द किया गया. इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक़ एक्टर को अजय के साथ एक विज्ञापन शूट करना था. विज्ञापन में दोनों के एकसाथ फ्रेम भी थे. शाहरुख के लिए 20-25 बाउंसर लोकेशन पर आ गए थे. एक्टर की वैनिटी वैन भी सुबह से ही लोकेशन पर थी. अजय शूट के लिए पहुंच चुके थे. मगर आख़िरी मिनटों में शाहरुख ने शूट नहीं करने का फैसला लिया. बाद में अजय ने अपना शेड्यूल पूरा किया. शाहरुख शूट की हालत में नहीं होंगे- लेकिन जिस तरह आख़िरी मिनटों में फैसला लिया गया, उसे क्यों ना किसी तरह का मैसेज देने का तरीका माना जाए? शूट कैंसल करने की घटना को दूसरी चीजों के साथ जोड़कर देखने पर लगता है कि यह एक तरह का मैसेज ही था जिसे अजय-शाहरुख के बीच खींचतान की शुरुआत के रूप लिया जा सकता है.

बॉलीवुड को नया मोड़ देता दिख रहा आर्यन खान मामला

आर्यन केस के बाद लगभग समूचा बॉलीवुड शाहरुख के सपोर्ट में खड़ा है. रितिक रोशन, सुनील शेट्टी, पूजा भट्ट जैसों ने खुलकर सपोर्ट किया. सलमान घर तक आए. करण जौहर लगातार मन्नत पहुंच रहे हैं. कई एक्टर्स ने बयान तो नहीं दिए मगर शाहरुख के साथ संपर्क में हैं. अजय की पत्नी काजोल ने भी एक्टर को सहारा देने की कोशिश की है. काजोल, शाहरुख की सबसे करीबी दोस्तों में हैं. दूसरा पहलू यह भी है कि अजय और शाहरुख के रिश्ते कभी भी सामान्य और गहरे नहीं रहे हैं. काजोल के बावजूद दोनों में लंबे वक्त तक तनातनी रही. इक्का-दुक्का बयान भी सामने आए. हालांकि इधर के कुछ सालों में दोनों के बीच का कोल्ड वॉर ख़त्म हो चुका भी नजर आया. अब आर्यन खान केस के बाद नया टर्न लेता दिख रहा है.

भाजपा समर्थक अजय को आखिर किस रूप में लेंगे शाहरुख

आर्यन केस में ऐसे आरोप सामने आ चुके हैं जिसमें कार्रवाई को द्वेषपूर्ण बताया गया है. यानी आर्यन के बहाने शाहरुख पर निशाना साधा जा रहा है. एनसीपी के मंत्री और वरिष्ठ नेता नवाब मालिक ने तो खुलकर बीजेपी नेताओं पर आरोप लगाए हैं. उनसे पहले शशि थरूर भी इशारों-इशारों में साजिश की संकेत के बीज बोते दिखे. शाहरुख की नजदीकियां ममता बनर्जी, एनसीपी और भाजपा विरोधी दूसरे नेताओं के साथ गहरी दिखी हैं. बयान पर विवाद के बाद शाहरुख इशारों में संकेतों के जरिए राजनीतिक पक्षधरता को स्पष्ट करते दिखे. भाजपा विरोधी बड़े नेताओं से मुलाक़ात को इन्हीं कोशिशों में गिना जा सकता है. वैसे भी किंग खान संघ और भाजपा की मुस्लिम विरोधी राजनीति पर पहले ही सवाल जूठा चुके हैं. अजय देवगन बीजेपी समर्थक अभिनेता है यह छुपी बात नहीं. भाजपा का प्रचार किया है कई अराजनीतिक मंचों पर मोदी का खुल्ला सपोर्ट करते रहे हैं.

अजय देवगन और समीर वानखेड़े के बीच कनेक्शन भी है?

आर्यन केस में अजय और वानखेड़े के बीच भी एक कनेक्शन है. ड्रग केस में कार्रवाई करने वाले एनसीबी अफसर समीर वानखेड़े की पत्नी ने अजय के साथ स्क्रीन साझा किया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक़ अजय बॉलीवुड के उन सितारों में हैं जिनकी समीर वानखेड़े इज्जत करते हैं. अजय और वानखेड़े का रिश्ता कितना गहरा है यह तो स्पष्ट नहीं मगर फिलहाल अजय का बीजेपी समर्थक होना, आर्यन केस में बीजेपी का रुख, एनसीबी का दबाव जैसी तमाम वजहें शाहरुख के गुस्से का स्वाभाविक कारण हो सकती हैं. भाजपा नेता बहुत आक्रामक हैं. कंगना रनौत समेत भाजपा समर्थक कुछ बॉलीवुड सितारे आर्यन पर निशाना साध रहे हैं. शाहरुख इस वक्त कई लोगों को सहज नहीं ले रहे होंगे. माना जा सकता है कि आर्यन खान केस के बाद बॉलीवुड में एक नए तरह के खींचतान और वर्चस्व की शुरुआत हो चुकी है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय