New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जुलाई, 2022 03:30 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

अपने देश में हजारों की संख्या में लोग क्लब और डिस्को बार में जाकर पार्टी करते हैं. वहां ड्रिंक पीते हैं. डांस करते हैं. हर कोई अपने हिसाब से अपनी जिंदगी का आनंद लेता है. अपने हिसाब से मनोरंजन करता है. लेकिन जैसे ही सियासत या सिनेमा की कोई हस्ती ऐसा करते हुए दिख जाती है, लोग उसे ट्रोल करने लगते हैं. उसे नैतिकता का पाठ पढ़ाने लगते हैं. हर कोई अपनी-अपनी समझ के अनुसार सीख और सुझाव देने लगता है. पिछले दिनों राहुल गांधी का ऐसा ही एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वो एक क्लब में पार्टी करते हुए दिखाई दिए थे. उस वक्त सोशल मीडिया पर उनको बहुत ज्यादा ट्रोल किया गया था. कुछ उसी तरह इस वक्त शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के साथ हो रहा है.

आर्यन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वो किसी क्लब में पार्टी और ड्रिंक करते हुए दिखाई दे रहे हैं. उनको ऐसा करते देख कई लोग आहत हो गए हैं. उन लोगों को लग रहा है कि कुछ महीनों पहले तक ड्रग्स केस जैसे सनसनीखेज मामले में आरोपी शख्स आखिर पार्टी कैसे कर सकता है? वो ड्रिंक कैसे कर सकता है? ऐसा लग रहा है कि ड्रग्स केस के आरोपी रहे किसी भी व्यक्ति को क्लीन चिट मिलने के बाद भी ताउम्र घर में बंद रहना चाहिए. लोगों से दूर रहना चाहिए. उसे पार्टी या मनोरंजन का कोई अधिकार नहीं होना चाहिए. जब देश में पहले से ही कई बड़े मुद्दे बात करने के लिए हैं, उसके बाद भी किसी सितारे के बेटे का पार्टी करना राष्ट्रीय चिंता का विषय क्यों बना है?

1_650_071922090546.jpgशाहरुख खान के बेटे आर्यन खान ड्रग्स केस में 28 दिनों तक जेल में रह चुके हैं.

क्या हमारे पास बहस करने के लिए मुद्दों की कमी है? क्या हमारे पास विचार-विमर्श करने के लिए विषय की कमी है? या फिर ये मान लेना चाहिए कि सोशल मीडिया खासकर ट्विटर पर ऐसे लोग ही मौजूद हैं, जो बेसिर पैर की बातों पर बहस करते हैं. लोगों पर निशाना साधते हैं. उनको बेवजह ट्रोल करते हैं. जहां तक मेरी समझ है ट्विटर पर देश-दुनिया की जानी-मानी हस्तियां मौजूद हैं. समाज, सियासत और सिनेमा के धुरधंर लोग मौजूद हैं. हमारी कई समस्याओं का समाधान करने वाली शक्तियां मौजूद हैं. ऐसे में हम बेवजह की बातों में अपना वक्त जाया करने की बजाए यदि मुद्दों पर बात करें तो कोई समाधान निकल सकता है, जिससे व्यक्ति विशेष की बजाए समाज और देश का भला हो सकता है.

वैसे जहां तक बॉलीवुड की बात है, तो यहां काम करने वाले सितारे इस मंत्र के साथ जीते हैं कि खूब मेहनत करो, लेकिन उससे ज्यादा जमकर पार्टी करो. रैंडम गेट-टुगेदर हो, बर्थडे पार्टी हो, फिल्मों की सक्सेस पार्टी हो या अवॉर्ड नाइट्स, बॉलीवुड के पार्टी एनिमल्स की उपस्थिति जोरदार रहती है. 'पार्टी एनिमल्स' की बात की जाए तो करण जौहर से लेकर करीना कपूर खान तक, कई सितारों को ये तमगा मिला हुआ है. करण जौहर तो बॉलीवुड पार्टीज के एपिसेंटर माने जाते हैं. उनके वहां का पार्टियां तो बहुत मशहूर हैं. ऐसे में स्टार किड्स का पार्टी करना कोई अचरज की बात नहीं है. अक्सर सोशल मीडिया पर इन्हें पार्टी के बाद स्पॉट किया गया है. इनमें सैफ अली खान के बेटे इब्राह‍िम अली खान, जॉह्नवी कपूर की बहन खुशी कपूर, शाहरुख खान के बेटी सुहाना खान, आनन्या पांडे की बहन शनाया पांडे का नाम शामिल है. इनको तो कभी ट्रोल नहीं किया जाता, तो आर्यन को क्यों किया जा रहा है.

देखिए पार्टी का वायरल वीडियो...

क्या आर्यन खान की गलती इतनी है कि किसी केस में उनको आरोपी बना दिया गया था. यदि आरोपी बनाया भी गया तो कानूनी प्रक्रिया के बाद उनको क्लीन चिट भी मिली है. ये सबकुछ कानून के दायरे में कोर्ट की निगरानी में हुआ है. ऐसे में आर्यन को शाहरुख खान का बेटा होने की सजा नहीं मिलनी चाहिए. उनको एक आम युवा की तरह अपनी जिंदगी अपने हिसाब से जीने की छूट मिलनी चाहिए. इतने लंबे संघर्ष के बाद वो धीरे-धीरे अपनी नॉर्मल जिंदगी में वापस लौट रहे हैं. ऐसे में उनको हक है कि वो अपनी खुशई अपने तरीके से सेलिब्रेट करें. मुझे पता है कि बॉलीवुड बायकॉट करने वाले लोगों को मेरी बातें बिल्कुल भी अच्छी नहीं लग रही होंगी. कुछ लोगों को ये लग रहा होगा कि लेखक बिक गया है. उसे ऐसा लिखने के लिए पैसे दिए गए होंगे. माफ कीजिए, हर व्यक्ति अपने हिसाब से सोचने के लिए स्वतंत्र है. लेकिन एक बार इस नजरिए से भी सोचकर देखिएगा.

बताते चलें कि पिछले साल अक्टूबर में नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानी एनसीबी ने मुंबई से गोवा जा रहे एक क्रूज पर छापा मारा था. यहां से आर्यन खान, मुनमुन धमीचा और अरबाज मर्चेंट सहित कई आरोपियों को ड्रग्स लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. शुरु से ही इस मामले में एनसीबी की गतिविधियां संदेहास्पद और विवादास्पद रही थी. इस समय यह भी आरोप लगा कि एनसीबी मुंबई तत्कालीन प्रमुख समीर वानखेड़े ने एक साजिश के तहत आर्यन खान को गिरफ्तार किया है. इसके बाद केपी गोस्वामी नामक एक शख्स के जरिए शाहरुख खान से 25 करोड़ रुपए की मांग की गई है. करीब 28 दिन तक जेल में रहने के बाद आर्यन को कोर्ट ने जमानत दे दी. उनको 30 अक्टूबर. 2020 को रिहा किया गया था. इसके बाद एनसीबी पर कई तरह के आरोप लगने के बाद समीर वानखेड़े को हटाकर जांच कराई गई, जिसमें आर्यन को क्लीन चिट दे दी गई. उनका पासपोर्ट भी वापस हो गया है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय