New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जून, 2022 10:43 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

करण जौहर बॉलीवुड के एक मशहूर फिल्म मेकर हैं. देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित हैं. लेकिन कई बार अपनी गैर जिम्मेदाराना हरकतों की वजह विवादों में भी रहते हैं. उनको बॉलीवुड में भाई-भतीजावाद का पोषक तो माना ही जाता है, पार्टी एनिमल के रूप में भी जाना जाता है. अक्सर उनके घर पर हाऊस पार्टियां होती रहती हैं, जिनकी चर्चा आए दिन सोशल मीडिया पर होती है. लेकिन इस बार उनके बर्थडे पर हुई पार्टी बॉलीवुड में कोरोना विस्फोट का कारण बन गई है. उनकी बर्थडे पार्टी में शामिल हुए करीब 50 से अधिक लोग कथित रूप से कोरोना पॉजिटिव बताए जा रहे हैं. इसमें शाहरुख खान, आदित्य रॉय कपूर और कटरीना कैफ जैसे सितारों का नाम शामिल है. हालांकि, इन सेलेब्स के अलावा कार्तिक आर्यन भी कोरोना का शिकार हो गए हैं.

इस तरह देखा जाए तो करण जौहर की बर्थडे पार्टी बॉलीवुड में एक सुपर-स्प्रेडर इवेंट बन गई है. सभी जानते हैं कि इस पार्टी में बड़ी संख्या में फिल्मी सितारे आए थे, जिनमें शाहरुख खान, सलमान खान, कटरीना कैफ, आदित्य रॉय कपूर, अनन्या पांडे, सारा अली खान, माधुरी दीक्षित और रणबीर कपूर का नाम शामिल है. एक पार्टी में यदि 50 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं, तो समझिए कि वहां किस तरह से कोरोना फैला है.

जाहिर सी बात है कि अन्य सितारे भी कोरोना संक्रमित हुए हैं, जिनका नाम अभी सामने नहीं आया है. कई लोग तो जानबूझकर अपना नाम सामने नहीं आने देना चाह रहे हैं. करण जौहर ने ये पार्टी बीएमसी की गाइड लाइन को दरकिनार करके दी है, जो कि उनकी गैर जिम्मेदाराना हरकत कहा जा सकता है. सभी जानते हैं कि इस वक्त महाराष्ट्र खासकर मुंबई में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में किसी एक जगह ज्यादा लोगों को जुटने से खुद बचना चाहिए.

1_650_060622071425.jpg

पहली बार नहीं हुआ है

वैसे पहली बार नहीं है कि जब करण जौहर के घर हुई किसी पार्टी की वजह से कोरोना फैला है. पिछले साल कोरोना की दूसरी लहर के दौरान प्रोटोकाल को धता बताकर करण ने कई सेलेब्स को हाऊस पार्टी दी थी. इसमें करीना कपूर, अमृता अरोड़ा, एक्टर संजय कपूर की पत्नी महीप कपूर और सलमान खान की भाभी सीमा खान कोरोना के शिकार हो गए थे. करण जौहर ने फिल्म 'कभी खुशी कभी गम' के 20 साल पूरे होने की खुशी में अपने घर पर पार्टी दी थी.

इस पार्टी में फिल्म की लीड एक्ट्रेस करीना कपूर के साथ उनकी 'गर्ल गैंग' मेंबर अमृता अरोड़ा, महीप कपूर, सीमा खान और करिश्मा कपूर भी शामिल हुई थीं. इसके साथ ही अर्जुन कपूर और आलिया भट्ट भी मौजूद थे. सीमा खान में पहले से ही कोरोना के लक्षण दिख रहे थे, इसके बावजूद वो पार्टी में शामिल हो गईं. बाकी लोगों ने भी पार्टी के खुमार में उनके लक्षणों को नजरअंदाज कर दिया, जिसकी परिणति सबके सामने थी.

कंट्रोवर्सी किंग हैं करण

कंगना रनौत को 'कंट्रोवर्सी क्वीन' कहा जाता है, लेकिन करण 'कंट्रोवर्सी किंग' हैं. आए दिन उनका नाम विवादों में रहता है. कभी 'कॉफी विद करण' में अपने सवालों की वजह से तो कभी ड्रग्स पार्टी की वजह से. सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत के बाद उनको सड़क से सोशल मीडिया तक ट्रोल किया गया. कहा गया कि करण की वजह से ही सुशांत सिंह राजपूत को कई फिल्मों से बाहर कर दिया गया. इतना ही नहीं करण ने जानबूझकर सुशांत की आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा' को ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज करने का फैसला किया, ताकि उनका स्टारडम कम किया जा सके, जबकि सुशांत चाहते थे कि फिल्म को थियेटर में रिलीज किया जाए.

ऐसी ही कुछ घटनाओं की वजह से सुशांत डिप्रेशन में रहने लगे थे. करण ने सुशांत की तरह ही कार्तिक आर्यन के साथ भी व्यवहार किया. उनको खुद तो अपनी फिल्म से बाहर निकाला ही, शाहरुख को बोलकर उनके प्रोजेक्ट से भी बाहर करा दिया. हालांकि, कार्तिक उनके दबाव में नहीं आए. उन्होंने अपने टैलेंट से साबित कर दिया कि वो किसी के मोहताज नहीं है. 'भूल भुलैया 2' की सफलता उसकी गवाह है.

गैर जिम्मेदार हैं करण

देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित होना हर किसी के लिए गर्व की बात होती है. इस सम्मान के साथ ही संबंधित व्यक्ति की समाज के प्रति जिम्मेदारी ज्यादा बढ़ जाती है. लेकिन करण जौहर जैसे लोग इस प्रतिष्ठित सम्मान की साख पर दाग लगाते हैं. जब शहर में कोरोना के बढ़ते हुए केस को देखते हुए हर कोई सावधानी बरत रहा है, तो ऐसे में उनको पार्टी करने की क्या जरूरत थी. पिछले दो साल जैसे उन्होंने अपना बर्थडे अपने घर में बिना किसी तामझाम और पार्टी के मनाया, उसी तरह इस साल भी उनको अपना जन्मदिन सादे समारोह में मनाना चाहिए था.

देश में अभी कोरोना का खतरा कम नहीं हुआ है. केस लगातार बढ़ रहे हैं. थोड़ी सी असावधानी लोगों पर भारी पड़ रही है. ये उसी असावधानी का नतीजा है कि आज बॉलीवुड की 50 से 80 हस्तियां कोरोना की गिरफ्त में आ गई हैं. करण को सामने आकर इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए. माफी मांगनी चाहिए.

#करण जौहर, #शाहरुख खान, #कार्तिक आर्यन, Shah Rukh Khan, Katrina Kaif, Bollywood Celebs Test COVID Positive

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय