New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 मई, 2021 08:18 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक्टिंग फ्रंट पर शाह रुख खान का करियर कई सालों से भंवर में फंसा हुआ है. चेन्नई एक्सप्रेस के बाद पिछले आठ साल में किंग ऑफ रोमांस ने अपने फन में तमाम कोशिशें कीं और कुछ प्रयोग भी किए, मगर एक मौके को छोड़कर पूरी तरह से नाकाम साबित हुए. चेन्नई एक्सप्रेस के बाद रईस ने ही शाहरुख की स्टार वैल्यू के हिसाब से कारोबार किया. पिछले आठ साल में एक्टर लगातार बड़ी फ़िल्में कर रहे हैं बावजूद कामयाबी ने उनसे रिश्ता तोड़ लिया है. इस बीच शाह रुख फ़िल्मी पर्दे पर लंबे-लंबे समय के लिए गायब भी रहने लगे हैं. 2018 में अनुष्का शर्मा के साथ "जीरो" के बाद किंग खान की कोई फिल्म नहीं आई है.

फिलहाल उनके पास पठान है. शूटिंग कोरोना की वजह से रुक गई है. पठान को 2022 में रिलीज करने की योजना है. हो सकता कम फ़िल्में करना एक्टर की रणनीति का हिस्सा हो. मगर इसमें कोई शक नहीं कि शाह रुख को लंबे समय से एक हिट की तलाश है. एक बड़ी हिट एक्टर के तौर पर उनके स्टारडम में जान डाल सकती है. शायद उनकी तलाश पूरी होती दिख रही है. बॉलीवुड हंगामा ने सूत्रों के आधार पर बताया कि संजय लीला भंसाली शाह रुख खान के साथ बहुप्रतीक्षित रोमांटिक कहानी "इजहार" के लिए बात कर रहे हैं.

shahrukh-khan-650_050921054851.jpg

स्क्रिप्ट खुद भंसाली ने लिखी है और चार साल से एक्टर की हां के इंतज़ार में हैं. इजहार, रियल स्टोरी से प्रेरित है जिसमें एक भारतीय अपनी प्रेमिका के लिए साइकिल से तमाम मुसीबतों को झेलते हुए नॉर्वे पहुंच गया था. हंगामा ने यह भी बताया कि भंसाली ने वक्त के साथ स्क्रिप्ट में थोड़ा बदलाव भी कर लिया है.

हालांकि शाह रुख फिल्म करेंगे ही यह कन्फर्म नहीं है. क्योंकि इससे पहले भी वो भंसाली की बाजीराव मस्तानी और पद्मावत ठुकरा चुके हैं. भंसाली के साथ शाह रुख ने करीब 20 साल पहले देवदास में काम किया था. यह भी चर्चाएं कुछ दिन पहले थीं कि शाह रुख को लेकर भंसाली हम दिल दे चुके सनम 2 और साहिर लुधियानवी की बायोपिक बनाना चाहते हैं.

इजहार कैसे शाहरुख के लिए कई लिहाज से है फायदेमंद?

शाह रुख अगर इजहार करते हैं तो बॉक्स ऑफिस पर एक अदद बॉक्स ऑफिस हिट का उनका सूखा इस फिल्म के जरिए ख़त्म हो सकता है. इजहार की कहानी का केंद्र रोमांस है जिसके लिए शाह रुख को उस्ताद माना जाता है. किंग खान के फिल्मों की लिस्ट देखें तो जब भी वो अलग तरह की रोमांटिक कहानी के साथ आए हैं (आलिया भट्ट के साथ डियर जिंदगी अपवाद) बेशुमार शोहरत बटोरी है. इजहार हिट की गारंटी इसलिए भी है कि खुद भंसाली ने इसे लिखा है और निर्देशित करना चाहते हैं. इससे पहले भंसाली 1942 अ लव स्टोरी से लेकर पद्मावत तक हिंदी की कई सफल मसाला प्रेम कहानियों को लिख और बना चुके हैं. खामोशी, हम दिल दे चुके सनम, गोलियों की रासलीला रामलीला, बाजीराव मस्तानी सबसे अहम हैं.

क्यों शाह रुख को कहा जाता है किंग ऑफ़ रोमांस

शाह रुख का फ़िल्मी करियर करीब तीस साल होने को आया. 1992 में सहायक अभिनेता के तौर पर हिट फिल्म "दीवाना" के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. अब तक कई तरह के रोल किए, लेकिन जब भी रोमांटिक कहानी में दिखे सफलता का नया कीर्तिमान गढ़ दिया. दीवाना, बाजीगर, डर, अंजाम, दिलवाले दुलहनिया ले जाएंगे, परदेस, दिल तो पागल है, दिल से, कुछ कुछ होता है, मोहब्बतें, देवदास, कल हो ना हो, वीर जारा, रब ने बना दी जोड़ी, माई नेम इज खान, जब तक है जान में प्रेमियों के अलग-अलग रूपों को परदे पर उतारा. ये फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कामयाब रहीं.

बड़ी फ्लॉप फिल्मों का रिकॉर्ड बना चुके हैं शाह रुख

चेन्नई एक्सप्रेस के बाद शाह रुख ने बड़े बजट की कई फ़िल्में कीं. इनमें हैप्पी न्यू ईयर, दिलवाले, फैन, डियर जिंदगी, जब हैरी मेट सजल और जीरो शामिल हैं. दर्शकों ने इन फिल्मों को नकार दिया. इन सबके बीच 2017 में रिलीज हुई रईस से शाह रुख खान को थोड़ी बहुत राहत मिली थी.

शाह रुख जहां पठान में व्यस्त हैं वहीं भंसाली भी वेबसीरिज "हीरा मंडी" का निर्देशन कर रहे हैं. हीरा मंडी में सोनाक्षी सिन्हा नजर आएंगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय