New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जुलाई, 2022 02:23 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड फिल्मों के लिहाज से 15 जुलाई बहुत खास होने वाला है. इस दिन एक साथ चार हिंदी फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज हो रही हैं. इसमें सबसे खास बात ये है कि चारों फिल्में चार सेल्फमेड एक्टर्स की हैं. इसका मतलब ये कि इन फिल्मों में काम करने वाले लीड एक्टर्स ने अपनी मेहनत से बॉलीवुड में मुकाम हासिल किया है, न कि किसी गॉडफादर के जरिए. इस दिन तापसी पन्नू की फिल्म 'शाबाश मिठू', राजकुमार राव की फिल्म 'हिट: द फर्स्ट केस', 'पंचायत' वेब सीरीज फेम जितेंद्र कुमार की फिल्म 'जादूगर' और अक्षय ओबेरॉय की फिल्म 'जुदा होके भी' रिलीज हो रही है. इन फिल्मों में केवल 'जादूगर' ही ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होने वाली है. बाकी तीन फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज होंगी.

सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली तीनों फिल्मों 'शाबाश मिठू', 'हिट: द फर्स्ट केस' और 'जुदा होके भी' के बीच बॉक्स ऑफिस पर घमासान देखने को मिल सकता है. लेकिन इसमें सबसे तगड़ा मुकाबला तापसी पन्नू और राजकुमार राव की फिल्मों के बीच होगा. वजह साफ है, दोनों ही फिल्म स्टार एक ही तरह की कैटेगरी से संबंध रखते हैं. दोनों की फैन फॉलोइंग भी लगभग एक जैसी है. ऐसे में दर्शकों के सामने फिल्म के चुनाव में दिक्कत होने वाली है. दोनों फिल्में एक-दूसरे का बिजनेस भी प्रभावित कर सकती हैं. अभी तक इन दोनों फिल्मों के बारे में जो प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं, उसको देखकर तो यही लगता है कि बॉक्स ऑफिस पर 'शाबाश मिठू' और 'हिट: द फर्स्ट केस' मुकाबला दिलचस्प होने वाला है.

vs-650_071222084054.jpgबॉक्स ऑफिस पर तापसी पन्नू और राजकुमार राव का मुकाबला दिलचस्प होने वाला है.

तपासी पन्नू की फिल्म 'शाबाश मिठू' महिला क्रिकेट टीम की कैप्टन रह चुकी धाकड़ क्रिकेटर मिताली राज की जिंदगी पर आधारित है. इस फिल्म में तापसी के अलावा विजय राज और बिजेंद्र काला लीड रोल में हैं. तापसी मिताली राज के किरदार को निभा रही हैं. इस फिल्म के ट्रेलर को बहुत अच्छा रिस्पांस मिला है. तापसी को ट्रैक रिकॉर्ड को देखकर कहा जा सकता है कि अपनी सोलो फिल्मों में बेहतरीन प्रदर्शन करती हैं. उनकी पिछली फिल्मों की कमाई पर नजर डाले तो बॉक्स ऑफिस रिलीज हुई आखिरी फिल्म थप्पड़ (2020) ने 44 करोड़ रुपए का कारोबार किया था, जबकि फिल्म का बजट 24 करोड़ था. इसी तरह फिल्म 'साड़ की आंख' ने 30 करोड़ और 'बदला' ने 138 करोड़ की कमाई की थी.

राजकुमार राव की 'हिट: द फर्स्ट केस' एक स्पेंस क्राइम थ्रिलर फिल्म है. इसमें अभिनेता राजकुमार राव ने एक पुलिस अफसर का रोल निभाया है, जो कि अपने अतीत से लड़ते हुए एक गायब हुई लड़की की तलाश करता है. इस दौरान उसके साथ घटने वाली घटनाएं बार-बार उसके अतीत को कुरेदती हैं. इसकी वजह से वो परेशान हो जाता है. फिल्म का ट्रेलर को देखने के बाद रोमांच का अनुभव होता है. यही वजह है कि अनुमान लगाया जा रहा है कि फिल्म दर्शकों को बड़ी संख्या में अपनी ओर खींच सकती है. यदि राजकुमार राव के ट्रैक रिकॉर्ड को देखा जाए तो पिछले वर्षों में उनकी फिल्मों का प्रदर्शन औसत रहा है. पिछले चार साल में उनकी ज्यादातर फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म रिलीज हुई हैं.

श्रीजित मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म 'शाबाश मिठू' का बजट करीब 30 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. ये तापसी के करियर की सबसे महंगी फिल्म है. लेकिन अभी तक इसका प्रमोशन जिस धीमी गति से हुआ है, उसे देखकर नहीं लगता कि फिल्म अपनी लागत भी निकाल पाएगी. इसकी दो प्रमुख वजहे हैं, पहली ये कि मिताली राज की जिंदगी ऐसी कोई प्रेरणादाई है, जिसे देखने के लिए दर्शक सिनेमाघरों तक जाने की जहमत उठाएं. दूसरा फिल्म का प्रमोशन कम हुआ है. बहुत लोगों को तो पता भी नहीं होगा कि ये फिल्म कब रिलीज हो रही है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि फिल्म की ओपनिंग अधिकतम एक करोड़ रुपए की हो सकती है. इसका कुल कलेक्शन 15 से 20 करोड़ रुपए हो सकता है.

फिल्म 'शाबाश मिठू' का ट्रेलर...

डॉ. शैलेश कोलानु के निर्देशन में बनी 'हिट: द फर्स्ट केस' इसी नाम से बनी एक तेलुगू फिल्म की हिंदी रीमेक है. इस फिल्म का बजट 20 से 25 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. फिल्म के ट्रेलर को मिले रिस्पांस और राजकुमार राव की फैन फॉलोइंग को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि ये बॉक्स ऑफिस पर अपनी लागत निकालते हुए हिट हो सकती है. इस फिल्म की ओपनिंग 2 से 3 करोड़ रुपए हो सकती है, जो कि वीकेंड पर बढ़कर 5 से 8 करोड़ रुपए तक जा सकती है. इस तरह फिल्म दो हफ्ते में ही हिट हो सकती है. इसका कुल कलेक्शन 28 से 30 करोड़ रुपए रहने का अनुमान है. वैसे सही मायने में देखा जाए तो ये दोनों ही फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म रिलीज होने लायक हैं.

'हिट: द फर्स्ट केस' का ट्रेलर...

#शाबाश मिठू, #हिट: द फर्स्ट केस, #तापसी पन्नू, Shabaash Mithu Vs Hit The First Case, Rajkummar Rao, Taapsee Pannu

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय