New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 फरवरी, 2023 12:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अमेजन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, जी5, सोनी लिव, एमएक्स प्लेयर और डिज्नी प्लस हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स अपनी सशक्त पहचान बना चुके हैं. इन सभी प्लेटफॉर्म्स पर बड़ी संख्या में फिल्में और वेब सीरीज स्ट्रीम किए जाते हैं. सही मायने में कहा जाए तो सिनेमाघरों से इतर ओटीटी मनोरंजन का एक मजबूत माध्यम बन चुका है. वरना एक समय था जब लोगों के पास मनोरंजन के सीमित विकल्प थे. फिल्में देखने के लिए सिनेमाघरों में जाना पड़ता था. नई फिल्मों के टीवी पर आने में एक साल से भी अधिक समय लग जाता था. टीवी पर हफ्ते में एक या दो फिल्में ही प्रसारित की जाती थी. दूरदर्शन के बाद जब केबल टीवी की जमाना आया, तो भी केवल पुरानी फिल्में ही दिखाई जाती थी. लेकिन अब फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होने से पहले ही उसे डिजिटल राइट्स बिक जाते हैं. फिल्म की रिलीज के दो महीने बाद उसे ओटीटी पर रिलीज कर दिया जाता है.

फिल्मों के अलावा हर महीने बड़ी संख्या में वेब सीरीज स्ट्रीम की जाती हैं. 'सेक्रेड गेम्स' और 'मिर्जापुर' से शुरू हुआ सिलसिला निरंतर जारी है. एक वेब सीरीज के कई सीजन तक रिलीज किए जाते हैं. फ्रेश कंटेंट और दमदार कलाकारों की उपस्थिति की वजह वेब सीरीज का अपना अलग दर्शक वर्ग है. जो किसी भी मशहूर सीरीज के नए सीजन का बेसब्री से इंतजार करते हैं. उदाहरण के लिए मनोज बाजपेयी की वेब सीरीज 'द फैमिली मैन', पंकज त्रिपाठी की वेब सीरीज 'मिर्जापुर' और जितेंद्र कुमार की वेब सीरीज 'पंचायत' के हर सीजन के बाद नए सीजन का इंतजार शुरू हो जाता है. फिलहाल इन तीनों सीरीज के तीसरे सीजन का इंतजार किया जा रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल तीनों के तीसरे सीजन स्ट्रीम कर दिए जाएंगे. इसके साथ ही कुछ नई वेब सीरीज जैसे कि संजय लीला भंसाली की हीरामंडी और रोहित शेट्टी की इंडियन पुलिस फोर्स भी इसी साल रिलीज होने वाली है.

650x400_022623090108.jpg

इस साल इन वेब सीरीज का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है...

1. द फैमिली मैन 3

राज और डीके के निर्देशन में बनी मनोज बाजपेयी, प्रियामणि, शारिब हाशमी, सामंथा रुथ प्रभु और श्रेया धनवंतरी स्टारर 'द फैमिली मैन' अमेजन प्राइम वीडियो की लोकप्रिय वेब सीरीज में से एक है. इसका पहला सीजन साल 2019 में स्ट्रीम किया गया था. इस सीरीज से डेब्यू करने वाले मनोज बाजपेयी ने एक इंटेलिजेंस ऑफिसर के किरदार में हैं. पर्सनल और प्रोफेशनल मोर्चे पर उनकी जंग हर किसी को पसंद आई थी. इसके बाद दूसरा सीजन साल 2021 में रिलीज किया गया. इस सीरीज के पहले सीजन में दुश्मन पाकिस्तान से था, तो दूसरे में श्रीलंका से आया था. अब इस बार मुकाबला चीनी दुश्मनों से है. दूसरे सीजन के अंत में तीसरे की छोटी सी झलक दिखाई गई है, जिसे देखकर लगता है कि कोरोना को हथियार बनाकर पूरी दुनिया को तबाह करने वाले चीन में इसकी तैयारी कैसे हुई थी. उसे रोकने के लिए भारतीय जासूसों ने क्या किया था, ये सब दिखाया जाना है.

2. हीरामंडी

'हम दिल दे चुके सनम', 'राम-लीला', 'बाजीराव मस्तानी', 'जोधा अकबर', 'देवदास' और 'गंगूबाई काठियावाड़ी' जैसी मशहूर फिल्में बनाने वाले दिग्गज फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली ओटीटी डेब्यू करने जा रहे हैं. उनकी पहली वेब सीरीज 'हीरामंडी' नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होने वाली है. हालही में इसका कर्टेन रेजर हुआ था, जिसमें क्लासिक फीचर की जो क्लिप पेश की गई उसमे भव्यता की वो झलक थी जिसके लिए भंसाली जाने जाते हैं. इस वेब सीरीज में काम कर रही अभिनेत्री मनीषा कोइराला, रिचा चड्ढा, अदिति राव हैदरी, सोनाक्षी सिन्हा, शरमीन सेगल और संजीदा शेख इलेबोरेटेड साड़ी और खूबसूरत ज्वेलरी अपना जलवा बिखेर रही थी. जानकारी के लिए बता दें कि 'हीरामंडी' लाहौर (पाकिस्तान) में स्थित एक ऐसा इलाका है, जिसको मुजरा करने वाली बाईयों के इलाके के रूप में पहचाना जाता है. मुगल काल में यहां मनोरंजन के लिए मुजरे वाली बाईयों को बसाया गया था.

3. पाताल लोक 2

कोरोना महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन में बड़े पैमाने पर वेब सीरीज और फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई थीं, लेकिन 15 मई 2020 को स्ट्रीम की गई 'पाताल लोक' ने तहलका मचा दिया था. बिना किसी शोर शराबे के रिलीज हुई ये सीरीज बहुत ज्यादा देखी गई. इसमें एक पुलिस अफसर हाथीराम चौधरी के किरदार में अभिनेता जयदीप अहलावत ने कमाल का काम किया है. इस किरदार की वजह से उनको नई पहचान मिली है. पिछले साल अप्रैल में इस सीरीज के दूसरे सीजन की शूटिंग शुरू हुई थी, जो कि अब खत्म हो चुकी है. फिल्म पोस्ट प्रोडक्शन का काम चल रहा है. जून में इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम किए जाने की संभावना है.

4. मिर्जापुर 3

पंकज त्रिपाठी, अली फजल, विक्रांत मेसी और दिव्येंदु शर्मा स्टारर 'मिर्जापुर' को कल्ट क्लासिक वेब सीरीज की श्रेणी में रखा जाता है. इसका पहला सीजन साल 2018 में ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया था. तब कालीन भईया, गुड्डू-बबलू, स्वीटी और मुन्ना भईया जैसे किरदारों में सभी कलाकारों ने दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया. कई लोग तो इस सीरीज के मशहूर होने के बाद ओटीटी से परिचित हुए थे. ओटीटी को मनोरंजन का वैकल्पिक माध्यम बनाने में इस सीरीज का बहुत बड़ा योगदान है. इसका दूसरा सीजन साल 2020 में रिलीज हुआ था. इसके बाद पिछले साल तीसरे सीजन के रिलीज होने की उम्मीद थी, लेकिन शूटिंग लेट से खत्म होने की वजह से ऐसा नहीं हो पाया. सीरीज को पोस्ट प्रोडक्शन में भेजा चुका है. इसके मेकर्स ने साल दिवाली पर इसे स्ट्रीम करने की योजना बनाई है.

5. इंडियन पुलिस फोर्स

'सिंघम', 'सिंबा' और 'सूर्यवंशी' जैसी कॉपी यूनिवर्स की बेहतरीन फिल्में बना चुके दिग्गज फिल्म मेकर रोहित शेट्टी अब इसी फ्रेंचाइजी की वेब सीरीज 'इंडियन पुलिस फोर्स' लेकर आ रहे हैं. इस सीरीज में सिद्धार्थ मल्होत्रा, शिल्पा शेट्टी और विवेक ओबेरॉय को पुलिस अफसर के किरदार में देख जा सकता है. इसमें देशभर के पुलिस अधिकारियों द्वारा जनता की निस्वार्थ सेवा को दर्शाया जाएगा और बिना शर्त अपनी प्रतिबद्धाता, देशभक्ति के लिए अपना बलिदान देने वाले आधिकारियों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. इसकी कहानी को रोहित शेट्टी ने संदीप सांकेत और अनुषा नंदकुमार के साथ मिलकर लिखा है. इसका निर्देशन सुशांत प्रकाश कर रहे हैं, लेकिन सारे बड़े एक्शन सीन रोहित शेट्टी की देखरेख में ही शूट किए जा रहे हैं. इस सीरीज की शूटिंग अभी चल रही है. बीच में फिल्म 'सर्कस' के प्रमोशन और रिलीज की वजह से इसकी शूटिंग कुछ दिनों के लिए होल्ड कर दी गई थी.

6. राणा नायडू

अमेरिकी सीरीज 'रे डोनोवन' का इंडियन अडॉप्टेशन 'राणा नायडू' के नाम से नेटफ्लिक्स पर 10 मार्च से स्ट्रीम किया जाएगा. इसमें साउथ सिनेमा के सुपरस्टार राणा दग्‍गुबाती और दग्‍गुबाती वेंकटेश के साथ सुरवीन चावला, सुशांत सिंह, अभिषेक बनर्जी, सुचित्रा पिल्लई, गौरव चोपड़ा, आशीष विद्यार्थी और राजेश जय अहम रोल में हैं. इसमें एक परिवार के बीच लड़ाई को जरायम की दुनिया के साथ बहुत बारीकी से जोड़ा गया है, जिसमें बाप-बेटे के बीच विचारों में अंतर और असल जिंदगी में हर वक्त तलवारें खिंची रहती हैं. वास्तविक जिंदगी में चाचा-भतीजे की जोड़ी दग्‍गुबाती वेंकटेश और राणा दग्‍गुबाती ने बाप-बेटे का किरदार किया है. इसमें दोनों माफिया और अपराध की दुनिया के बेताज बादशाह हैं.

7. रॉकेट्री ब्वॉज 2

ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव की मशहूर वेब सीरीज 'रॉकेट बॉयज' 'आर्किटेक्ट ऑफ इंडियन एटॉमिक एनर्जी प्रोग्राम' कहे जाने वाले देश के महान वैज्ञानिक डॉ. होमी जहांगीर भाभा और अंतरिक्ष में स्वदेशी सैटेलाइट भेजने का सपना साकार करने वाले वैज्ञानिक डॉ. विक्रम साराभाई की जीवनी पर आधारित है. इसे लोगों ने बहुत पसंद किया था. इसमें जिम सरभ, इश्वाक सिंह, रेजिना कैसेंड्रा, सबा आजाद, दिब्येंदु भट्टाचार्य, रजित कपूर, नमित दास और अर्जुन राधाकृष्णन जैसे कलाकार अहम किरदारों में नजर आए थे. इसका दूसरा सीजन देश के महान वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी पर आधारित है. इसमें 1974 में पोखरण में हुए ऐतिहासिक परमाणु परीक्षण की कहानी भी दिखाई जाएगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय