New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जनवरी, 2023 05:51 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

पिछले दो साल से बॉलीवुड के सुपर सितारे बुरे दौर से गुजर रहे हैं. लाख कोशिशों के बावजूद उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर लगातार फ्लॉप हुई हैं. कई मेगा बजट फिल्में तो डिजास्टर साबित हुई हैं. इस लिस्ट में आमिर खान, रणवीर सिंह, रणबीर कपूर, सलमान खान, कंगना रनौत और कैटरीना कैफ जैसे सितारों के नाम शामिल हैं. लेकिन सबसे ज्यादा प्रभावित हिट मशीन कहे जाने वाले अक्षय कुमार हुए हैं. क्योंकि एक साल में उनकी तीन से चार फिल्में रिलीज होती रही हैं, जिसमें हर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट होती रही है. पिछले दो वर्षों में उनकी फिल्मों की ट्रैक रिकॉर्ड पर नजर डालें तो उन्होंने सात फ्लॉप फिल्में दी हैं. इनमें साल 2021 में रिलीज हुई फिल्म 'बेल बॉटम' और 'अतरंगी रे' से लेकर 2022 में रिलीज हुई 'बच्चन पांडे', 'सम्राट पृथ्वीराज', 'रक्षा बंधन', 'कठपुतली' और 'राम सेतु' के नाम शामिल हैं.

पिछले दो वर्षों में अक्षय कुमार की आठ फिल्में रिलीज हुई हैं, जिनमें सात ब़ॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही हैं. केवल रोहित शेट्टी की कॉप यूनिवर्स की फिल्म 'सूर्यवंशी' ने सफलता का स्वाद चखा है. चूंकि इस फिल्म में अक्षय के साथ अजय देवगन, रणवीर सिंह और कैटरीना कैफ भी थे, इसलिए इसकी सफलता का सेहरा सबके सिर बंध रहा है. इस तरह अभिनेता अक्षय कुमार एक अदद सुपर हिट फिल्म की तलाश में हैं. इस साल उनके करियर की बोहनी फिल्म 'सेल्फी' से होने जा रही है, जो कि 24 फरवरी को सिनेमाघरों में दस्तक देगी. मलयालम फिल्म 'ड्राइविंग लाइसेंस' की इस हिंदी रीमेक में उनके साथ 'सीरियल किसर' इमरान हाशमी भी अहम रोल में नजर आने वाले हैं. हालही में इसका मोशन पोस्टर रिलीज किया गया था, जिसमें दोनों को एक्शन करते हुए देखा जा सकता है. फिल्म का निर्देशन राज मेहता ने किया है.

650x400_011723084210.jpgअक्षय कुमार की नई फिल्म 'सेल्फी' 24 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है.

फिल्म 'सेल्फी' अभिनेता अक्षय कुमार के लिए अग्निपरीक्षा की तरह है. इस फिल्म की सफलता और असफलता पर उनके करियर की दशा और दिशा तय होनी है. देखना दिलस्प होगा कि नए साल पर उनकी बोहनी किस तरह से होती है, क्योंकि इस साल उनकी चार अन्य फिल्में भी रिलीज के लिए लाइनअप है, जिनमें 'ओह माई गॉड 2' और 'बड़े मियां और छोटे मियां' जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं. यदि ये फिल्म फ्लॉप होती है तो निश्चित रूप से इन फिल्मों पर इसका असर पड़ेगा. यदि फिल्म हिट होती है, तो अक्षय के सितारे एक बार फिर बुलंदियों पर जा सकते हैं. फिल्म 'सेल्फी' जिस मलयालम फिल्म 'ड्राइविंग लाइसेंस' की हिंदी रीमेक है, वो साल 2019 में रिलीज हुई थी और बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी. इस फिल्म का बजट महज चार करोड़ रुपए था, जबकि बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 25 करोड़ रुपए से ज्यादा था.

फिल्म 'सेल्फी' का बजट 150 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. निश्चित तौर पर ये कहा जा सकता है कि इस बजट में सबसे बड़ा हिस्सा अक्षय कुमार की फीस के रूप में मौजूद होगा. क्योंकि 100 करोड़ रुपए प्रति फिल्म चार्ज करने वाले अक्षय ने यदि अपनी फीस कम भी की होगी, तो भी 60 से 80 करोड़ रुपए ले रहे होंगे. ऐसे में इतने भारी भरकम बजट की फिल्म अपनी लागत निकाल पाएगी या नहीं ये भी देखना दिलचस्प होगा. फिल्म के विषय और अभी तक इसे लेकर दिख रहे क्रेज के आधार पर कहा जा सकता है कि इसका कलेक्शन 40 से 60 करोड़ रुपए से ज्यादा नहीं रहने वाला है. हो सकता है कि अक्षय के नाम पर इसका ओटीटी राइट्स महंगे दाम में बिक जाए, जिसकी वजह से इसकी लागत निकल जाए. अभी तक ओटीटी पर अक्षय के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए उनकी फिल्मों को अच्छी कीमत मिलती रही है.

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उनकी आखिरी रिलीज फिल्म 'कठपुतली' है, जिसे डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम किया गया था. साल 2018 में रिलीज हुई तमिल फिल्म 'रतासन' के इस हिंदी रीमेक को पिछले साल ओटीटी पर सबसे ज्यादा व्यूज मिले हैं. ऑरमैक्स मीडिया की रिपोर्ट की माने तो इसे 26.9 मिलियन लोगों ने देखा है, जो किसी भी फिल्म के व्यूज से ज्यादा है. रंजीत एम तिवारी के निर्देशन में बनी फिल्म 'कठपुतली' में अक्षय कुमार के साथ रकुल प्रीत सिंह, सरगुन मेहता, चंद्रचूड़ सिंह, हर्षिता भट्ट, गुरप्रीत घुग्गी, सुजीत शंकर और जोशुआ लिक्लेयर जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. लगातार फ्लॉप हो रही फिल्मों से परेशान अक्षय कुमार के लिए 'कठपुतली' ने मरहम का काम किया था. लोगों को ये साइकोलॉजिकल थ्रिलर बहुत पसंद आया था. इसे पहले उनकी फिल्म 'अतरंगी रे' और 'लक्ष्मी' का ओटीटी परफॉर्मेंस भी अच्छा रहा था.

अक्षय कुमार के अब तक के करियर पर नजर डाली जाए तो उन्होंने 140 के आसपास फिल्में की हैं, जिनमें 60 से अधिक फिल्में फ्लॉप रही हैं. साल 1991 में बॉलीवुड में फिल्म 'सौगंध' से डेब्यू करने वाले अक्षय के लिए 1994 का साल सबसे अहम रहा है. इस एक साल में उन्होंने 11 फिल्मों में काम किया था. इनमें पांच फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थीं. इन फिल्मों में 'एलान', 'ये दिल लगी', 'जय किशन', 'मोहरा', 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी', 'इक्के पे इक्का', 'अमानत', 'सुहाग', 'जख्मी दिल', 'जालिम' और 'हम हैं बेमिसाल' का नाम शामिल है. लेकिन इसी साल पांच हिट फिल्में देने वाले अक्की की छह फिल्में लगातार फ्लॉप भी रही थीं. हालांकि, इसका प्रभाव बहुत ज्यादा उनके करियर पर नहीं पड़ा था. अगले दो वर्षों में 3-4 फिल्में करने के बाद 1997 में एक बार फिर उनकी सात फिल्में एक साथ एक ही साल में रिलीज हुई थीं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय