New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 नवम्बर, 2021 07:17 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्मी गीत-संगीत में सदैव भारतीय संस्कृति के कई रंग दिखते रहे हैं. इनमें सावन के झूले भी हैं, उड़ती पतंगे हैं, गरजती घटाएं हैं, विरहन की आग है, तो बागों की बहार भी है. प्यार के नगमों में लोग जहां खो गए, वहीं विरहन के गीतों में उनकी सिसकियां चुपचाप सुनाई देती रहीं. यही भारतीय फिल्म संगीत है, जहां हर साज बजा. हारमोनियम से लेकर गिटार तक. जहां हर संगीत को सुना गया, मुजरे से लेकर देशभक्ति गानों तक. देशभक्ति से याद आया कि राष्ट्रप्रेम की भावना से ओतप्रोत फिल्म 'सत्यमेव जयते 2' (Satyamev Jayate 2) सिनेमाघरों में रिलीज हुई है. इसे लेकर दर्शकों की मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं. लेकिन एक सुर में सभी इसे मॉस एंटरटेनर जरूर बता रहे हैं. लॉजिक से परे इसे बेहतरीन मसाला फिल्म बताया जा रहा है. इसमें एक्शन के साथ म्युजिक भी जबरदस्त है.

img_20211125_223034-_112621120138.jpgजॉन अब्राह्म की फिल्म 'सत्यमेव जयते 2' में दमदार एक्शन के साथ मनोहारी म्युजिक भी है.

बॉलीवुड के 'हल्क' कहे जाने वाले अभिनेता जॉन अब्राहम की फिल्मों को ज्यादातर उनके एक्शन के लिए जाना जाता है. लेकिन फिल्म 'सत्यमेव जयते 2' में एक्शन के साथ म्युजिक का होना सुखद संयोग है. इसके पीछे एक बहुत कारण टी-सीरिज कंपनी की मालकिन दिव्या खोसला कुमार का इस फिल्म में होना बताया जा रहा है. यह बतौर अभिनेत्री उनकी पहली फिल्म है. उनके पति भूषण कुमार इस फिल्म के प्रोड्यूसर हैं. सभी जानते हैं कि उनकी कंपनी टी-सीरिज मूलत: एक कैसेट कंपनी है, जो गानों के लिए जानी जाती रही है. ऐसे में उनकी फिल्मों में बेहतरीन संगीत होना हैरान नहीं करता. शायद यही वजह है कि गीत-संगीत की प्रतिनिधि के तौर पर नोरा फतेही को फिल्म में अहम स्थान दिया गया है. उनके आइटम नंबर के दीवाने देश भर में हैं. ऐसे में उनका फिल्म में होना एक दर्शक वर्ग का इजाफा ही करता है.

फिल्म 'सत्यमेव जयते 2' का संगीत अरको, रोचक कोहली, तनिष्क बागची, पायल देव और जस मानक द्वारा तैयार किया गया है. इसके गीत मनोज मुंतशिर, तनिष्क बागची और जस मानक द्वारा लिखे गए हैं. इसका पहला गाना "मेरी जिंदगी है तू" नुसरत फतेह अली खान के गाने का रीमेक है, जिसके बोल नासिर काज़मी ने लिखे हैं. इसका एक दूसरा गाना "तेनु लहंगा" साल 2019 में रिलीज हुए जस मानक के पंजाबी गाने "लहंगा" का रीमेक है. इसका सबसे मशहूर गाना ''जन गण मन'' मनोज मुंतशिर ने लिखा है, जबकि अरको के संगीत पर इसे बी प्राक ने गाया है. यह गाना रिलीज़ होते ही वायरल हो गया था. लोग इसके दिल को छू लेने वाले बोल और संगीत की सराहना करते नजर आ रहे हैं. लोगों का तो ये भी कहना है कि काश ये फिल्म 15 अगस्त या 26 जनवरी को रिलीज हुई होती, तो समां बंध जाता.

इस देशभक्ति गीत के बारे में बात करते हुए निर्देशक मिलाप कहते हैं, ''जन गण मन एक खूबसूरती से लिखा गया गीत है जो देशभक्ति और देश के लिए प्यार की सच्ची भावना का जश्न मनाता है. यह गीत बेहद प्रतिभाशाली संगीत तिकड़ी, मनोज मुंतशिर, बी प्राक और अरको को एक साथ लाता है और वे इस गीत के साथ फिर से जादू चलाने में सफ़ल हो चुके हैं. जन गण मन गाना फिल्म में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं और मुझे उम्मीद है कि दर्शकों ने इस दिल को छूने वाली रचना का उतना ही आनंद लिया है जितना उन्होंने फिल्म के अन्य गीतों का आनंद लिया है.'' इसके साथ ही तनिष्क बागची का लिखा 'कुजू कुजू' गाना, जिसे जराह खान और देव नेगी ने गाया है, लोगों की जुबान पर चढ़ चुका है. 'मां शेरावाली' गाना तो देशभक्ति के साथ भक्ति का माहौल बनाने में कामयाब है.

शूटआउट एट वडाला, एक विलेन, उंगली और सत्यमेव जयते जैसी फिल्में निर्देशित कर चुके मिलाप जावेरी ने 'सत्यमेव जयते 2' का निर्देशन किया है. जॉन के साथ मिलाप की बहुत अच्छी बॉन्डिंग है. फिल्म के हीरो और डायरेक्टर में जब दोस्ती हो, तो समझिए कि फिल्म शानदार होने वाली है. यही इस फिल्म के साथ भी हुआ है. मिलाप के निर्देशन में जॉन ने जबरदस्त अभिनय किया है. वो तीन अलग-अलग किरदारों में हैं. लेकिन हर किरदार में उनकी अलग छवि साफ नजर आती है. फिल्म में फ्लाई ओवर गिरने, हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी होने, मिड डे मील जैसे मुद्दे दिखाए गए हैं जिससे कि लोग इससे कनेक्ट कर सकें. दिव्या खोसला कुमार ने इस फिल्म के जरिए बॉलीवुड में कमबैक किया है. उनको इंतजार का फल मीठा ही मिलने वाला है. मसाला फिल्मों के दर्शकों के लिए ये शानदार सिनेमा है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय