New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 मार्च, 2023 07:51 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता और निर्देशक सतीश कौशिक की मौत के एक सप्ताह गुजर चुके हैं. लेकिन अभी तक दिल्ली पुलिस किसी नतीजे तक नहीं पहुंच पाई है. हर दिन एक नया मोड़ा आता, पुलिस जांच जारी होने की बात कहकर अपनी जिम्मेदारियों से मुंह मोड़ लेती है. नए घटनाक्रम में अभिनेता के कथित दोस्त बिजनेसमैन विकास मालू की पत्नी सानवी मालू से दिल्ली पुलिस ने 3 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की है. उससे 25 से ज्यादा सवाल पूछे गए हैं, जिनके जवाब उसने सीलबंद लिफाफे में लिखित दिया है. सानवी ने अपने पति पर ये आरोप लगाकर सनसनी फैला दी थी कि उसने सतीश की हत्या की साजिश रची है. 15 करोड़ रुपए की देनदारी में इस हत्याकांड को अंजाम दिया गया है.

इतना ही नहीं सानवी का आरोप है कि विकास मालू के अंडरवर्ल्ड के साथ संबंध हैं. उसकी एक पार्टी में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का बेटा शामिल हुआ था. सानवी के इन आरोपों के बाद विकास की मुश्किले बढ़ गई हैं. लेकिन उसने पुलिस के साथ पूछताछ में सभी आरोपों से इंकार किया है. उसका कहना है कि सतीश कौशिक उसके 30 साल पुराने दोस्त हैं. उनकी मौत से उसे सदमा लगा है. उनके बीच किसी तरह के पैसों का लेन-देन नहीं था. सतीश की पत्नी शशि कौशिश ने भी विकास मालू को क्लीनचिट दे दिया है. इधर, सानवी का कहना है कि उसने जबसे विकास के खिलाफ आरोप लगाए हैं, उसे जान से मारने की धमकी मिल रही है. देखा जाए तो पूरा मामला उलझा हुआ नजर आ रहा है.

650x400_031523045659.jpg

चार सवाल, जो अभी भी जेहन में कौंध रहे हैं, जिनके जवाब मिलने बाकी हैं...

सवाल 1. सतीश कौशिक की पत्नी विकास मालू को क्लीनचिट देने की जल्दीबाजी क्यों कर रही हैं?

सतीश कौशिक डेथ केस जितना सीधा और साफ दिख रहा है, उतना है नहीं. इस मामले में कई पेंच हैं, कई सवाल हैं, कई गुत्थियां हैं, जिन्हें सुलझाया जाना पुलिस के लिए बहुत जरूरी है. इस मामले में दिल्ली पुलिस की एक टीम एक इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में जांच कर रही है. लेकिन इसी बीच सतीश कौशिक की पत्नी शशि कौशिक ने इस मामले में संदिग्ध और आरोपी विकास मालू को क्लीन चिट दे दिया है. विकास को क्लीन चिट देने की उनकी जल्दीबाजी की वजह समझ नहीं आ रही है. जब पुलिस इस मामले की जांच कर रही है. आरोप लगाने वाली महिला सानवी मालू और उसके पति विकास मालू से पूछताछ कर रही है. तो इस बीच शशि को किसी को क्लीन चिट देने की जरूरत नहीं थी.

शशि कौशिक ने एक इंटरव्यू में सतीश के मर्डर की थ्योरी से इनकार कर दिया है. उनका मानना है कि उनकी मौत बीमारी की वजह से ही हुई है. उन्होंने कहा, ''सतीश होली की पार्टी में शामिल होने के लिए दिल्ली आए थे. अपने दोस्त विकास मालू के फॉर्म हाउस पर गए थे. विकास और सतीश काफी अच्छे दोस्त थे. उनके बीच कभी लड़ाई नहीं हुई. कोई कहासुनी नहीं हुई. ये बहुत गलत है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट में साफ लिखा है कि 98 फीसदी ब्लॉकेज था. उन्होंने डायबिटिज की दवाई के साथ डायजीन लिया था. पुलिस ने सब कुछ वैरीफाई कर लिया है. मुझे समझ नहीं आ रहा है कि वो महिला ये दावा कैसे कर सकती है कि उनको ड्रग्स दिया गया था और उनकी हत्या की गई थी. मेरे पति के गुजर जाने के बाद उन्हें बदनाम करने की साजिश क्यों रची जा रही है. उसका कुछ एजेंडा है क्योंकि उसे अपने पति से पैसा चाहिए. मेरा अनुरोध है कि प्लीज वह ऐसा खेल न खेले. हमें शांति से जीने दे.''

सवाल 2. शशि कौशिक की क्लीनचिट के बावजूद सानवी के सनसनीखेज आरोपों की वजह क्या है?

सानवी मालू कुबेर ग्रुप के मालिक विकास मालू की दूसरी पत्नी है. सानवी का आरोप है कि विकास ने उसका रेप किया था, जिसके केस से बचने के लिए उसने उसके साथ शादी कर ली थी. लेकिन बाद में वो अपने बेटे के साथ हमबिस्तर होने के लिए दबाव बनाने लगा, जिसकी वजह से वो उससे अलग हो गई थी. सानवी ने इस केस में विकास पर हत्या का आरोप लगाकर सनसनी फैला दी है. उसका कहना है कि 15 करोड़ रुपए के लेन-देन में विकास ने सतीश की हत्या की है. वो बहुत पहले से इसकी योजना बना रहा था. उसने इसके लिए बाकायदा दिल्ली पुलिस को खत लिखकर अपनी बात कही है. इसके बाद पुलिस ने उससे लंबी पूछताछ की है, जिसके जवाब उसने लिखित दिए हैं. विकास और सतीश की पत्नी का आरोप है कि सानवी अपने फायदे के लिए इस केस का इस्तेमाल कर रही है. लेकिन आरोप जो भी हो सानवी की बातों को इतनी आसानी से खारिज नहीं किया जा सकता है.

सानवी ने दिल्ली पुलिस को लिखे खत में कहा है, ''सतीश कौशिक और विकास मालू के बीच 15 करोड़ रुपए को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा था. ये पैसे सतीश ने विकास को निवेश करने के लिए दिए थे. लेकिन जब इन पैसों से उनको कोई मुनाफा नहीं हुआ, तो वो अपने पैसे मांगने लगे. मुझे याद पिछले अगस्त में वो दुबई आए हुए थे. मैं अपने बेडरूम थी. सतीश और विकास ड्राइंग रूम में बैठे हुए थे. वहां सतीश ने अपने 15 करोड़ रुपए मांगने लगे. इसे लेकर दोनों के बीच बहुत बहस हुई. विकास ने सतीश के कहा कि वो भारत आने के बाद उनके पैसे वापस लौटा देगा, लेकिन उसकी नीयत ठीक नहीं थी. उसने मुझसे एक बार कहा था कि किसी दिन रशियन गर्ल बुलाकर, ब्लू पिल्स की ओवर डोज दे देंगे, तो वैसे ही मर जाएगा. इसे कौन रुपए वापस कर रहा है.'' यहां विकास ने सतीश के चरित्र पर भी सवाल किया था. शायद यही वजह है कि शशि मामले को तूल नहीं देना चाहती हैं.

सवाल 3. 15 करोड़ की देनदारी का राज क्या है, क्या सच में ये रकम विकास मालू ने ली थी?

सतीश कौशिश के डेथ केस में करोड़ों रुपए की देनदारी की बात सामने आई है. विकास मालू की पत्नी का आरोप है कि उसके पति ने सतीश से 15 करोड़ रुपए लिए थे. जिसे वो देना नहीं चाहता था. इसी से बचने के लिए उसने सतीश की हत्या की है, जिसकी योजना वो बहुत पहले से बना रहा था. अब यहां सवाल उठता है कि क्या सच में विकास ने सतीश से पैसे लिए थे, क्या सतीश ने विकास को पैसे निवेश के लिए दिए थे, कहीं विकास सतीश को ब्लैकमेल तो नहीं कर रहा था? सभी कह रहे हैं कि विकास और सतीश के बीच गहरी दोस्ती थी. दोनों एक-दूसरे को 30 साल से जानते थे. ऐसे में दोस्ती का फायदा उठाकर विकास ने कहीं कोई ऐसा सबूत तो नहीं रख लिया था, जिसके खुलासे से सतीश को डर था? ऐसे रिश्तों में कई बार ऐसा होता है. लोग लालच से वशीभूत होकर रिश्तों में दगा कर जाते हैं. सामने ठगा रह जाता है. कई बार उसके जान पर भी बन आती है.

हालांकि, अपनी पत्नी सानवी मालू के आरोपों को विकास मालू ने सिरे से खारिज कर दिया है. विकास का कहना है कि उसकी पत्नी के साथ पुरानी रंजिश है. वो पैसे के लिए ये सब कर रही है. इंडिया टुडे से बात करते हुए विकास मालू ने कहा है, ''मैंने कोई हत्या नहीं करवाई है. सतीश कौशिक जी के परिवार से पूछ लीजिए, पिछले 30 सालों से हमारे उनके कैसे पारिवारिक संबंध रहे हैं. मेरा न उनसे कोई व्यापारिक रिश्ता रहा है. न ही कोई पैसों का लेनदेन हुआ है. ये सारे इल्ज़ाम मेरी पत्नी लगा रही है. आरोप बेबुनियाद है.''

सवाल 4. क्या सच में विकास के अंडरवर्ल्ड से संबंध हैं, उसकी पार्टी में दाऊद का बेटा क्या कर रहा था?

सानवी मालू ने इस केस में अपने पति विकास मालू के ऊपर एक बहुत ही गंभीर आरोप लगाया है, वो ये कि उसके पति के अंडरवर्ल्ड के साथ संबंध हैं. उसने दावा किया है कि विकास मालू के अंडरवर्ल्ड के साथ गहरे संबंध हैं. वो दुबई में रहकर ड्रग्स का कारोबार करता है. उसने दुबई में हुई एक पार्टी की तस्वीर भी शेयर की है, जिसमें अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का बेटा भी मौजूद था. दिल्ली पुलिस को इस मामले की गंभीरता से जांच करनी चाहिए. क्योंकि विकास दुबई में रहकर लंबे समय से बिजनेस कर रहा है. वो भारत से ज्यादा दुबई में रहता है. शादी के बाद सानवी भी बहुत दिनों तक उसके साथ दुबई में रही थी. यहीं पर उसकी पहली बार सतीश कौशिक से मुलाकात भी हुई थी. सानवी का कहना है कि विकास के यहां होने वाली पार्टियों में अक्सर संदिग्ध लोग आते थे. उनमें कई लोगों को वो बिल्कुल पसंद नहीं करती थी, जबकि विकास उनके साथ रहने की जिद्द किया करता था.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय