New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अप्रिल, 2023 03:42 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

महज 66 साल की उम्र में बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता और निर्देशक सतीश कौशिक दुनिया को अलविदा कह गए. उन्हें दिल्ली से बहुत प्यार था. शायद यही वजह है कि उन्होंने अपनी आखिरी सांस भी दिल्ली में ही ली. उनकी मौत के मामले में सबसे बड़ी कसक यही है कि इसे अभी तल हल नहीं किया जा सका है. इस मामले में कई ऐसे तथ्य हैं, जो इस केस को रहस्यमयी बना रहे हैं. दिल्ली पुलिस की एक स्पेशल टीम इसकी जांच कर रही हैं, लेकिन अभी तक किसी नतीजे तक नहीं पहुंच पाई है. सतीश 8 मार्च को दिल्ली के मालू फॉर्म हाउस में आयोजित होली प्रोग्राम में शामिल होने के लिए पहुंचे हुए थे. वहां प्रोग्राम के बाद उनको सीने दर्द में हुआ और सांस लेने में तकलीफ हुई, जिसके बाद उनको अस्पताल ले जाया गया, लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी. कुछ लोग इसे सामान्य मौत मान रहे हैं, तो कुछ इसे सुनियोजित हत्या बता रहे हैं.

सतीश कौशिक जिस फॉर्म हाऊस पर होली की पार्टी करने गए थे, वो उनके कथित दोस्त विकास मालू का है. उसकी पत्नी सानवी ने सनसनीखेज आरोप लगाते हुए कहा था कि विकास ने ही सतीश की हत्या कराई है, क्योंकि वो उनसे लिए कर्ज के करोड़ों रुपए वापस नहीं करना चाहता था. सानवी ने कहा था, ''सतीश और विकास के बीच 15 करोड़ रुपए को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा था. ये पैसे सतीश ने विकास को निवेश करने के लिए दिए थे. लेकिन जब इन पैसों से उनको कोई मुनाफा नहीं हुआ, तो वो अपने पैसे मांगने लगे. मुझे याद पिछले अगस्त में वो दुबई आए हुए थे. मैं अपने बेडरूम थी. सतीश और विकास ड्राइंग रूम में बैठे हुए थे. वहां सतीश ने अपने 15 करोड़ रुपए मांगने लगे. इसे लेकर दोनों के बीच बहुत बहस हुई. विकास ने सतीश के कहा कि वो भारत आने के बाद उनके पैसे वापस लौटा देगा, लेकिन उसकी नीयत ठीक नहीं थी.''

डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रही फरहाद सामजी के निर्देशन में बनी वेब सीरीज 'पॉप कौन' में आखिरी बार सतीश कौशिक नजर आए हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरूआत साल 1981 में फिल्म 'चक्र' से की थी. इसके बाद मासूम, मंडी, मोहब्बत और उत्सव जैसी फिल्मों में नजर आए. लेकिन उनको असली पहचान 1987 में रिलीज हुई फिल्म 'मिस्टर इंडिया' से मिली. इसमें उनके किरदार कैलेंडर की खूब चर्चा हुई. साल 1989 में रिलीज हुई फिल्म 'राम लखन' के किरदार काशीराम, 'प्रेम प्रतिज्ञा' के किरदार चरण, 1990 में रिलीज हुई फिल्म 'स्वर्ग' के एयरपोर्ट, 'जमाई राजा' के किरदार बांके बिहारी चतुर्वेदी ऊर्फ बीबीसी के जरिए उनकी लोकप्रियता में चार चांद लगते रहे. इसी बीच 1996 में गोविंदा की फिल्म 'साजन चले ससुराल' रिलीज हुई. इसमें उन्होंने गोविंदा के किरदार के दोस्त मुथ्थुस्वामी का रोल किया है. इस साउथ इंडियन कैरेक्टर को लोगों ने खूब पसंद किया.

650x400_041223091426.jpg

आइए सतीश कौशिक के उन यादगार किरदारों के बारे में जानते हैं, जिन्होंने उन्हें अमर कर दिया...

1. कैलेंडर

फिल्म- मिस्टर इंडिया

शेखर कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म 'मिस्टर इंडिया' साल 1987 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में अनिल कपूर, श्रीदेवी, अमरीश पुरी और सतीश कौशिक अहम भूमिका में हैं. अपने अलग कॉन्सेप्ट और किरदारों की वजह से ये फिल्म बॉलीवुड की शानदार फिल्मों में एक मानी जाती है. फिल्म के दो किरदारों कैलेंडर (सतीश कौशिक) और मोगंबो (अमरीश पुरी) को लीड एक्टर (अनील कपूर और श्रीदेवी) के किरदार से ज्यादा लोकप्रियता मिली थी. इस फिल्म ने सतीश और अमरीश को हमेशा के लिए अमर बना दिया है.

2. मुथुस्वामी

फिल्म- साजन चले ससुराल

डेविड धवन और गोविंदा की जोड़ी जब भी साथ आई है, कमाल का काम किया है. इस जोड़ी को जब सतीश कौशिक का साथ मिल जाए तो समझिए धमाल होने वाला है. कुछ वैसा ही साल 1996 में हुआ था, जब 'साजन चले ससुराल' रिलीज हुई थी. इस कॉमेडी फिल्म में गोविंदा के साथ सतीश ने शानदार काम किया था. उनके किरदार मुथुस्वामी साउथ इंडिया से प्रेरित था. वेशभूषा से लेकर बातचीत तक में सतीश ने साउथ को अपने अंदर उतार लिया था. इस फिल्म के गानों ने भी बहुत लोकप्रियता हासिल की थी.

3. पप्पू पेजर

फिल्म- दीवाना मस्ताना

'साजन चले ससुराल' की रिलीज के अगले साल ही डेविड धवन कॉमेडी फिल्म 'दीवाना मस्ताना' लेकर आए. इसमें गोविंदा और सतीश कौशिक के अलावा अनिल कपूर लीड रोल में हैं. इन तीनों के अलावा जूही चावला, जॉनी लिवर, अनुपम खेर, कादर खान और शक्ति कपूर अहम भूमिकाओं में है. इस फिल्म की स्टारकास्ट को देखकर ही समझा जा सकता है कि ये फिल्म कैसी रही होगी. इसमें कॉमेडी जबरदस्त है, जिसमें पप्पू पेजर के किरदार में सतीश ने समां बांध दिया है. अनुपम, अनिल और सतीश पक्के वाले दोस्त थे.

4. काशीराम

फिल्म- राम लखन

जैसा कि हमने बताया अनिल कपूर, अनुपम खेर और सतीश कौशिक जिगरी यार रहे हैं. उनकी तिकड़ी के बीच की केमिस्ट्री रुपहले पर्दे पर रंग जमाती रही है. साल 1989 में फिल्म 'राम लखन' रिलीज हुई थी, जिसका निर्देशन सुभाष घई ने किया था. इस फिल्म में इन तीनों दोस्तों के साथ माधुरी दीक्षित, जैकी श्रॉफ, अमरीश पुरी, परेश रावल, गुलशन ग्रोवर और डिंपल कपाड़ियां अहम भूमिका में थे. इसमें सतीश कौशिक ने काशीराम का किरदार किया था. जो अनुपम खेर की दुकान पर नौकर का काम करता है.

5. चंदा मामा

फिल्म- मि. और मिसेज खिलाड़ी

गोविंदा की तरह डेविड धवन के साथ सतीश कौशिक की जोड़ी खूब जमी है. उनकी ज्यादातर फिल्मों में सतीश किसी न किसी किरदार में जरूर होते थे. साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म 'मि. और मिसेज खिलाड़ी' में अक्षय कुमार, जूही चावला, परेशा रावल और कादर खान के साथ सतीश अहम भूमिका में थे. उनके किरदार का नाम चंदा मामा था, जो कि अक्षय के किरदार का मामा था. चंदा मामा ज्योतिषी जो अक्सर अपने भांजे की कुंडली में राजयोग की बात कहकर किसी भी तरह का काम करने से मना कर देते थे.

#सतीश कौशिक, #मिस्टर इंडिया, #राम लखन, Satish Kaushik Birth Anniversary, Deewana Mastana, Sajan Chale Sasural

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय