New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 अक्टूबर, 2021 10:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

विकी कौशल नई पीढ़ी में बॉलीवुड के होनहार एक्टर्स में से एक हैं. फिल्मों में छोटी-बड़ी और हर तरह की भूमिकाओं के जरिए उन्होंने उम्दा अभिनय क्षमता का प्रदर्शन किया है. व्यावसायिक रूप से भी खुद को साबित किया है. उनके खाते में बॉलीवुड की कई सफल फ़िल्में हैं, मगर उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक इकलौती फिल्म है जिसने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त सफलता हासिल की और एक्टर को सीधे-सीधे इसका क्रेडिट मिला. उरी से पहले मनमर्जियां, राजी, संजू, लव पर स्क्वायर फीट और लस्ट स्टोरीज भी एक्टर के करियर की सफल फ़िल्में हैं. मगर सफलता का श्रेय अकेले विकी कौशल को नहीं मिला था. राजी जैसी कुछ फिल्मों में वे तो सपोर्टिंग कास्ट के रूप में ही थे.

उरी के बाद आई हॉरर थ्रिलर भूत भी बॉक्स ऑफिस पर औसत साबित हुई. निश्चित ही विकी को उरी जैसी सोलो सक्सेस की जरूरत है. एक्टर के करियर में "सरदार उधम" जरूरत को पूरा साबित करने वाली फिल्म साबित हो सकती है. सरदार उधम इसी महीने 15 अक्टूबर को दशहरा के मौके पर अमेजन प्राइम वीडियो के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम होगी. फिल्म का निर्देशन शूजित सरकार ने किया है. सरदार उधम पीरियड ड्रामा है. कहानी शहीद स्वतंत्रता सेनानी सरदार उधम सिंह के जीवन पर है. फिल्म की रिलीज से पहले उन प्रमुख वजहों के बारे में जानते हैं जो सरदार उधम को उरी जैसी बड़ी और सफल फिल्म बना सकते हैं.

sardar-udham-movie-6_100421072501.jpgसरदार उधम सिंह की भूमिका में विक्की कौशल. फोटो-अमेजन प्राइम वीडियो

#1. वर्ल्ड क्लास लुक-फील

बॉलीवुड दर्शकों की शिकायत रहती है कि मुंबइया फिल्मों में विजुअल, लुक, फील, नैरेटिव, परफॉर्मेंस और साउंड स्कोर अंतरराष्ट्रीय स्तर का नहीं होता. ओटीटी के दौर में यह शिकायत और ज्यादा हुई है. लेकिन सरदार उधम शायद दर्शकों को ऐसी शिकायत का मौका ना दे. सरदार उधम का ट्रेलर आ चुका है. फिल्म की झलक में विजुअल और नैरेटिव अपील बहुत उम्दा है. कई लिहाज से फिल्म का कंटेट ग्लोबल नजर आ रहा है. पीरियड ड्रामा सब्जेक्ट के हिसाब से इसकी जरूरत भी थी. फिल्म अगर ट्रेलर जैसा ही रहा तो दर्शकों को एक बेहतरीन अनुभव मिलने जा रहा है.

#2. शूजित सरकार का हाथ

बॉलीवुड में शूजित सरकार एक बेहतरीन निर्माता-निर्देशक के रूप में शुमार हैं. अब तक उन्होंने जो फ़िल्में बनाई हैं वो टाइम बाउंड्रीज से बाहर नजर आती हैं. विकी डोनर, मद्रास कैफे, पीकू, अक्टूबर, गुलाबो सिताबो के बाद सरदार उधम का निर्देशन किया है. शूजित की फिल्मों ने दर्शकों को कभी निराश नहीं किया है. उनका होना ही "सरदार उधम" बेहतर फिल्म होने की गारंटी है.

#3. फिल्म का सब्जेक्ट

प्रेरक कहानियों ने हमेशा ही दर्शकों का मनोरंजन किया है. बॉलीवुड में बनी कुछेक बायोपिक को छोड़ दिया जाए तो लगभग सभी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई हैं. शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों और देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत कहानियां तो कामयाबी का फ़ॉर्मूला ही मानी जाती हैं. सरदार उधम एक ऐसे स्वतंत्रता सेनानी की कहानी है जिनकी बहादुरी के किस्से इतिहास की गाथाओं में दर्ज हैं. जलियावाला बाग़ नरसंहार से बौखलाए सरदार उधम ने उस जमाने में इग्लैंड जाकर डायर की हत्या कलर बदला पूरा किया था. सरदार उधम की कहानी दर्शकों को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त है.

#4. विकी कौशल का काम

उरी के बाद विकी कौशल का अपना फैन बेस काफी मजबूत हुआ है. अभिनेता तो वो लाजवाब हैं ही. विकी के अभिनय को पसंद करने वाले दर्शकों का प्यार सरदार उधम को मिलने की पूरी संभावना है. विकी कौशल फिल्म को लेकर बहुत उत्साहित हैं. बॉलीवुड हंगामा से एक ख़ास बातचीत में उन्होंने कहा भी कि यह उनकी वो फिल्म है जिसे वो अपने पोते-पोतियों को दिखाना चाहेंगे. फिल्म को त्योहारी सीजन का भी फायदा मिलेगा. सिनेमाघरों में दिवाली से पहले अच्छी और बड़ी फ़िल्में नहीं हैं. दशहरा वीकेंड में सरदार उधम ही ऐसी बड़ी फिल्म नजर आ रही है जिसे दर्शक परिवार के साथ देखना पसंद करें. इस बात की काफी उम्मीद है कि पिछले दिनों अमेजन प्राइम वीडियो पर आई सिद्धार्थ मल्होत्रा की "शेरशाह" की तरह सरदार उधम भी खासी लोकप्रियता हासिल करे.

#सरदार उधम, #विक्की कौशल, #उरी, Sardar Udham, Vicky Kaushal, Sardar Udham Singh

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय