New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 जून, 2022 03:37 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

माथे पर तिलक, गले में रुद्राक्ष की माला, तन पर अंगरखा और हाथों में पूजा की थाली लिए काशी में गंगा किनारे घाट पर खड़े अक्षय कुमार को शायद ही इससे पहले इस रूप में देखा गया है. ये न तो अभिनेता की किसी फिल्म का दृश्य है, न ही उनका कोई किरदार, बल्कि ये वो हकीकत है, जिसे देखकर लोग हैरान हैं. वैसे बॉलीवुड के सितारे अमूमन इस रूप में तभी देखे जाते हैं, जब उनकी कोई फिल्म रिलीज होने वाली होती है. अक्षय कुमार की फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' 3 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होने को तैयार है.

यही वजह है कि अभिनेता फिल्म की सफलता के पक्ष में माहौल बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं. उनको पता है कि इस वक्त देश में प्रखर हिंदुत्व की लहर चल रही है. वो इस बहती गंगा में हाथ धोना चाह रहे हैं. काशी में जाकर गंगा में डुबकी लगा रहे हैं. बाबा विश्वनाथ का आशिर्वाद ले रहे हैं. योगी जी सहित पूरे कैबिनेट को फिल्म भी दिखाने जा रहे हैं. फिल्म की 'द कश्मीर फाइल्स' की सफलता का उदाहरण सबके सामने है. यही वजह है कि अभिनेता उस फॉर्मूले के जरिए अपनी फिल्म को कामयाब बनाना चाह रहे हैं.

650_060122083316.jpgवाराणसी में गंगा किनारे घाट पर पूजा की थाल लिए आरती करते अभिनेता अक्षय कुमार.

कश्मीरी पंडितों के पलायन और घाटी में हिंदूओं के नरसंहार पर आधारित विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं. महज 14 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म ने 380 करोड़ रुपए की कमाई की है. इस फिल्म की सफलता बॉलीवुड के सामने किसी मिसाल की तरह है. यही वजह है कि ज्यातादर फिल्म मेकर्स इससे सीख लेकर अपनी फिल्मों में उसी तरह के तत्व शामिल कर रहे हैं, जो उन्होंने 'द कश्मीर फाइल्स' जैसी सफलता प्रदान कर सकें.

अक्षय कुमार वैसे भी फिल्में हिट कराने के लिए जाने जाते हैं. उनकी ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रहती हैं. क्योंकि वो समय को देखते हुए अपनी फिल्मों का जमकर प्रमोशन भी करते हैं. विवेक अग्निहोत्री ने भी ऐसा ही किया था. उन्होंने अपनी रिलीज होने के बाद रणनीति के तहत पीड़ित कश्मीरी पंडितों के साथ मीडिया इंटरव्यू दिए थे. इस तरह उनकी फिल्म का माहौल पूरे देश में बन गया. इसका परिणाम बॉक्स ऑफिस पर देखने को मिला. साउथ सिनेमा की सुनामी के बीच में भी फिल्म ने रिकॉर्डतोड़ कमाई कर दी.

Samrat Prithviraj का देखिए पहला ट्रेलर...

'द कश्मीर फाइल्स' के फॉर्मूले पर 'सम्राट पृथ्वीराज' का प्रमोशन

फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' में भी वो सारे तत्व हैं, जो उसे आज के दौर में बॉक्स ऑफिस पर सफल बना सकते हैं. सबसे पहले ये कि फिल्म हिंदुस्तान के अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जिंदगी पर आधारित है. इतिहास की किताबों में हम बचपन से ही पृथ्वीराज चौहान और मोहम्मद गोरी के बीच हुए युद्ध के बारे में पढ़ते आ रहे हैं. इसलिए उनकी कहानी से सभी लोग आसानी से कनेक्ट कर सकेंगे. इसके साथ ही एक हिंदू सम्राट और मुस्लिम आक्रमणकारी के बीच हुई जंग में भी ज्यादातर लोगों की दिलचस्पी रहेगी.

16 बार गोरी को युद्ध में हराने के बाद 17वीं बार जब जयचंद के धोखे की वजह से पृथ्वीराज हारकर बंदी बना लिए गए, तो भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. अपने राजकवि चंद्रबरदाई की मदद से ऊंचे सिंहासन पर बैठे गोरी को तीर मारकर मौत की नींद सुला दिया. वो भी तब जब गोरी ने सलाखों से दागकर उनकी आंखों की रौशनी छीन ली थी. ऐसे अदम्य साहस की प्रतिमूर्ति सम्राट पृथ्वीराज चौहान की कहानी को उसी रूप में अक्षय कुमार प्रचारित और प्रसारित कर रहे हैं. ताकि अधिक से अधिक लोग उनकी फिल्म देखने सिनेमाघरों में आएं.

इसमें कोई दो राय नहीं है कि फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' के लिए अक्षय कुमार की प्रमोशन स्ट्रेटजी 'द कश्मीर फाइल्स' के फॉर्मूले पर आधारित है. हिंदुस्तान के अंतिम हिंदू सम्राट के नाम के बहाने वो इसे पूरी तरह फिल्म को भगवा रंग देना चाहते हैं. इसकी पहली कड़ी में वो यूपी के वाराणसी में पहुंचे. उनके साथ फिल्म के निर्देशक डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी और अभिनेत्री मानुषी छिल्लर भी मौजूद रहीं. तीनों ने काशी में बाबा विश्वनाथ दर्शन किया और गंगा घाट पर आरती भी किया. इस दौरान अक्षय ने गंगा में डुबकी भी लगाई.

'हिंदू हृदय सम्राट' को फिल्म दिखा हिंदूओं को जोड़ने की कोशिश

अक्षय कुमार वो सारे जतन कर रहे हैं जिससे की उनकी फिल्म को हाइप मिल सके. इस क्रम में आज उन्होंने दिल्ली में एक स्पेशल स्क्रीनिंग आयोजित की थी, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के परिवार के सदस्यों सहित कई केंद्रीय मंत्री, गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे. इसमें पीयूष गोयल, अनुराग ठाकुर और अश्विनी वैष्णव सहित कई केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे. बीजेपी आईटी सेल के भी कई अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे. अब तो सुनने में ये भी आ रहा है कि हिंदू हृदय सम्राट कहे जाने वाले यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए अभिनेता अक्षय कुमार ने फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' की स्पेशल स्क्रीनिंग भी रखी है. लखनऊ में आयोजित इस स्पेशल स्क्रीनिंग में योगी के साथ उनकी पूरी कैबिनेट भी मौजूद रहेगी. फिल्म के निर्देशक डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी, अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर भी मौजूद रहेंगे. इस स्क्रीनिंग के जरिए अक्षय की फिल्म को जो पब्लिसिटी मिलेगी, वो करोड़ों खर्च करने के बाद भी वैसी नहीं कर पाते.

इस पर खुशी जताते हुए अभिनेता अक्षय कुमार ने कहा, 'यह हमारे लिए सम्मान की बात है कि उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जीवन और साहस पर आधारित हमारी फिल्म देख रहे हैं, जिन्होंने भारत माता की रक्षा के लिए अपने खून का एक-एक कतरा बहा दिया. हमारी फिल्म पराक्रमी राजा के साहस को सलाम करती है. हमें उम्मीद है कि हमारे देशवासी उनके मूल्यों से प्रेरित होंगे.'' जाहिर तौर पर अक्की जानते हैं कि योगी को फिल्म दिखाकर वो माहौल बना रहे हैं.

Samrat Prithviraj का देखिए दूसरा ट्रेलर...

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय