charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अक्टूबर, 2021 08:23 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मुंबई क्रूज ड्रग केस (Mumbai Cruise Drug Case) में बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) की गिरफ्तारी के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारी समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) सुर्खियों में बने हुए हैं. इस मामले के बाद से ही सवाल उठने लगे हैं कि क्या समीर वानखेड़े और बॉलीवुड (Bollywood) के बीच 36 का आंकड़ा है? हालांकि, वानखेड़े ने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि मैं बॉलीवुड के खिलाफ नहीं हूं. लेकिन, कानून तोड़ने वालों के खिलाफ हूं.

वैसे, 2008 बैच के आईआरएस अधिकारी समीर वानखेड़े को बॉलीवुड इंडस्ट्री में कुछ खास पसंद नहीं किया जाता है. वानखेड़े ने सीमा शुल्क विभाग, सेवा कर विभाग और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) में अलग-अलग पदों पर तैनात रहने के दौरान कई बॉलीवुड हस्तियों के खिलाफ कार्रवाई की है. आइए एक नजर डालते हैं समीर वानखेड़े की उन 13 बॉलीवुड 'हिट्स' पर जिनकी वजह से वो सुर्खियों में रहे हैं.

Sameer Wankhedeसमीर वानखेड़े को बॉलीवुड इंडस्ट्री में कुछ खास पसंद नहीं किया जाता है.

1) शाहरुख खान- जुलाई 2011 में शाहरुख खान को मुंबई एयरपोर्ट पर सीमा शुल्क (कस्टम) विभाग की एक टीम ने रोका था. जिसको समीर वानखेड़े लीड कर रहे थे. शाहरुख खान को हॉलैंड और लंदन में फैमिली वेकेशन मनाने के बाद अपने परिवार के सदस्यों के साथ लौटने पर टीम ने रोका और पूछताछ की थी. शाहरुख खान पर तय सीमा से ज्यादा सामान ले जाने को लेकर 1.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था.

2) मिनिषा लांबा- मई 2011 में बॉलीवुड एक्ट्रेस मिनिषा लांबा (Minissha Lamba) कान्स से अमीरात (Emirates) की फ्लाइट लेकर मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंची थीं. एयरपोर्ट पर मिनिषा लांबा को तत्कालीन सहायक आयुक्त (कस्टम) समीर वानखेड़े की टीम ने रोककर हिरासत में लिया था. बॉलीवुड एक्ट्रेस के पास से 50 लाख रुपये के हीरे और कीमती पत्थरों की अघोषित जूलरी पाई गई थी. उन्हें 16 घंटे की जांच के बाद बाहर जाने की इजाजत दी गई थी.

3) अनुष्का शर्मा- जून 2011 में सहायक आयुक्त (सीमा शुल्क) समीर वानखेड़े की एक टीम ने अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) को मुंबई एयरपोर्ट पर रोका था. अनुष्का शर्मा के पास से 35 लाख रुपये के अघोषित हीरे के ब्रेसलेट, नेकलेस, ईयरिंग और दो महंगी घड़ियां मिली थी. उन्हें 11 घंटे बाद एयरपोर्ट से निकलने की इजाजत दी गई थी.

4) कैटरीना कैफ- सितंबर 2012 में कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) को मुंबई एयरपोर्ट पर परेशानी का सामना करना पड़ा था. कैटरीना कैथे पैसिफिक फ्लाइट से एयरपोर्ट पहुंची और बिना अपने लगेज को लिए ही टर्मिनल से बाहर निकल गईं. इसके बाद उनके दो सहायक- पी चड्ढा और अरुण शर्मा लगेज लेने के लिए टर्मिनल के अंदर गए, तो उन्हें समीर वानखेड़े की टीम के अधिकारियों ने हिरासत में ले लिया. अधिकारियों को लगेज में एक ऐप्पल आईपैड, 30,000 रुपये की अघोषित नकदी और व्हिस्की की दो बोतलें मिली थीं. इसके बाद तत्कालीन उपायुक्त (सीमा शुल्क) समीर वानखेड़े ने दोनों से पूछताछ की और फॉरेन एक्सचेंज रेगुलेशन एक्ट के तहत 12,000 रुपये का जुर्माना लगाया.

5) रनबीर कपूर- मई 2013 में बॉलीवुड एक्टर रनबीर कपूर (Ranbir Kapoor) को हिरासत में लेकर 60 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया था. रनबीर कपूर मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लंदन से ब्रिटिश एयरवेज की फ्लाइट से आए थे. समीर वानखेड़े की टीम ने उन्हें उस समय हिरासत में ले लिया, जब वह उस रास्ते से गुजर रहे थे, जिसका इस्तेमाल केवल अधिकारियों और हवाईअड्डे के कर्मचारियों द्वारा ही किया जा सकता है. जब रनबीर कपूर के सामान की जांच की गई, तो करीब एक लाख रुपए का अघोषित महंगा परफ्यूम, कपड़े और जूते मिले थे. समीर वानखेड़े ने उन पर जुर्माना लगाया और करीब 40 मिनट तक हिरासत में रखा था.

6) मीका सिंह- फरवरी 2013 में बॉलीवुड सिंगर मीका सिंह (Mika Singh) को हिरासत में लिया गया था. मीका सिंह ने बैंकॉक से आने के बाद 9 लाख रुपये से अधिक की घोषणा किए बिना मुंबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से बाहर निकलने की कोशिश की थी. मीका सिंह को सीमा शुल्क के तत्कालीन उपायुक्त समीर वानखेड़े के नेतृत्व में सीमा शुल्क की एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने हिरासत में लिया था. उनके बैग की जांच में दो शराब की बोतलें, सन ग्लासेज और परफ्यूम मिला था.

7) बिपाशा बसु- बॉलीवुड एक्ट्रेस बिपाशा बसु (Bipasha Basu) को समीर वानखेड़े की टीम ने 2011 में लंदन से आने के बाद मुंबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर रोका था. बिपाशा बसु पर 60 लाख रुपये के इंपोर्टेड कीमती सामान की घोषणा नहीं करने के लिए 12,000 रुपये का जुर्माना लगाया था. बिपाशा ने कथित तौर पर जूते, डिजाइनर सन ग्लासेज और हैंडबैग घोषित नहीं किया था.

8) अनुराग कश्यप- अगस्त 2013 में जब समीर वानखेड़े सेवा कर विभाग यानी सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट में डिप्टी कमिश्नर के पद पर कार्यरत थे, तब अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) पर सर्विस टैक्स चोरी के आरोप में 55 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था. विभाग की ओर से जारी समन का पालन नहीं करने पर दिसंबर में उनके खाते भी सील कर दिए गए थे.

9) विवेक ओबेरॉय- सितंबर 2013 में सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट में डिप्टी कमिश्नर के पद पर तैनाती के दौरान समीर वानखेड़े ने बॉलीवुड एक्टर विवेक ओबेरॉय (Vivek Oberoi) को 40 लाख रुपये की सेवा कर की कथित रूप से चोरी करने के लिए तलब किया गया था. जो पैसा उन्होंने फिल्म निर्माताओं से लिया था.

10) रिया चक्रवर्ती- नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के मुंबई कार्यालय में समीर वानखेड़े जोनल डायरेक्टर के पद पर तैनात थे, तब एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) को 8 सितंबर, 2020 को गिरफ्तार किया गया था. रिया चक्रवर्ती के उनके कथित व्हाट्सएप चैट और ड्रग्स लेने के आरोपों के आधार पर गिरफ्तार किया गया था.

11) दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर, सारा अली खान- इन तीनों एक्ट्रेस (Deepika Padukone) से सितंबर 2020 में व्हाट्सएप चैट (Shraddha Kapoor) के आधार पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की ओर से तलब (Sara Ali Khan) कर पूछताछ की गई थी. जिसे एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती से जुड़े ड्रग मामले की जांच के दौरान उजागर किया था.

12) अरमान कोहली- अगस्त 2021 में बॉलीवुड एक्टर अरमान कोहली (Armaan Kohli) को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने ड्रग्स के सेवन के आरोप में गिरफ्तार किया था. गिरफ्तारी और छापेमारी एनसीबी के मुंबई प्रमुख समीर वानखेड़े की निगरानी में की गई.

13) आर्यन खान- एक्टर शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को 2 अक्टूबर को हिरासत में लिया गया था. अगले दिन नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारी समीर वानखेड़े की अगुवाई वाली टीम ने एक ड्रग पार्टी का भंडाफोड़ किया था. जिसकी कथित तौर पर मुंबई क्रूज पर योजना बनाई गई थी. हाल ही में एनसीबी ने इस मामले में एक्ट्रेस अनन्या पांडे को भी तलब कर पूछताछ की थी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय