New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 नवम्बर, 2015 06:49 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

वह बॉलीवुड के रोमांस के बादशाह हैं, उनके लाखों फैंस हैं, वह रोमांस के ही नहीं कमाई के भी बादशाह हैं. उनकी फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे के नाम सबसे लंबे समय तक बॉक्स ऑफिस पर रहने का रिकॉर्ड है. लेकिन फिर भी उन्हें इस दौलत और शोहरत का लुल्फ उठाने का शायद ही कभी मौका मिल पाता है.

जी हां, हम शाहरुख खान की बात कर रहे हैं. जो सबसे ज्यादा कमाई करने वाले बॉलीवुड स्टार्स में से एक हैं. मन्नत जैसा उनका आलीशान महल जैसा घर है. सारी-सुविधाएं हैं लेकिन शाहरुख के पास इन्हें एंजॉय करने का वक्त ही नहीं है. क्या सितारों को अपनी प्रसिद्धि की कीमत चुकानी पड़ती है? जिस सफलता के लिए वह दिन-रात मेहतन करते हैं, अक्सर उसे पाने के बाद शायद ही उसका लुत्फ उठा पाते हैं.

शाहरुख के पास वक्त ही नहीं:
शाहरुख भले ही अब साल भर में एक ही फिल्म करते हों लेकिन वह कई ब्रैंड्स को इंडोर्स करते हैं. साथ ही वह दुनिया भर में स्टेज शो करने से लेकर, अपनी आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की देखरेख और प्रॉडक्शन हाउस रेड चिलीज एंटरटेंमेंट को संभालने में व्यस्त रहते हैं. इन सबमें शाहरुख इतना व्यस्त रहते हैं कि उन्हें एक दिन में 18 से 20 घंटे काम करना पड़ता है. यहां तक उन्हें सोने के लिए भी महज 4-5 घंटे ही मिल पाते हैं. ऐसे में उन्हें अपने पास मौजूद सुख-सुविधाओं को एंजॉय करने का मौका ही नहीं मिल पाता.

वह कहते हैं कि मुझे 'ब्रैंड शाहरुख' को बनाए रखने के लिए काम करना पड़ता है. अपने करियर के शुरुआती दिनों में शाहरुख को काफी संघर्ष करना पड़ा था. कड़े संघर्ष से वह न सिर्फ सफल बने बल्कि बॉलीवुड के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्टार्स भी बन गए. फोर्ब्स की 2014 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाले बॉलीवुड एक्टर्स की लिस्ट में वह सलमान खान के बाद दूसरे नंबर पर हैं. शाहरुख की सलाना कमाई 202.2 4 करोड़ रुपये है, वह एक फिल्म के लिए औसतन 50 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं और इस मामले में सलमान खान (244 करोड़ रुपये सलाना कमाई, एक फिल्म के लिए औसतन 45 करोड़ रुपये चार्ज) के बाद दूसरे नंबर पर हैं.

शाहरुख की तुलना में बॉलीवुड के कई अन्य बड़े स्टार कम काम करते हैं. सलमान भी साल में एक से दो फिल्में ही करते हैं, इसके अलावा वह करीब तीन महीनों तक बिग बॉस होस्ट करने में व्यस्त रहते हैं. लेकिन वह कहते हैं कि वह अपने काम और परिवार को समय देने के बीच तालमेल बिठा कर रखते हैं. इसी तरह एक और स्टार अक्षय कुमार भी अपनी हर फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद अपने परिवार के साथ 15-20 दिनों की छुट्टी लेकर घूमने जाते हैं. आमिर खान भी साल में एक ही फिल्म करते हैं और उसके लिए लंबे समय तक मेहनत करते हैं. लेकिन वह शाहरुख जितना विज्ञापन नहीं करते और न ही उनकी आईपीएल टीम है. ऐसे में उनके पास भी शाहरुख से ज्यादा वक्त होता है. शाहरुख की कहानी दिखाती है कि आपको सफलता की कीमत चुकानी पड़ती है.

स्टार्स को अक्सर चुकानी पड़ती है सफलता की कीमतः
ऐसा नहीं है कि सिर्फ बॉलीवुड स्टार्स को ही इन परेशानियों से जूझना पड़ता है बल्कि टीवी इंडस्ट्री के कलाकारों को तो कहीं ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है. बालिका वधु टीवी सीरियल से घर-घर में अपनी पहचान बनाने वाली अविका गौर के बारे में कहा जाता है कि इस सीरियल में रोल करने के दौरान 8 साल बिना छुट्टी लिए ही काम करना पड़ा था. यानी कम उम्र में कामयाबी की बुलंदियां छूने वाली अविका को यह सबकुछ आसानी से नहीं मिल गया. और स्टार बनने के बाद भी उनकी जिंदगी आसान नहीं हो गई बल्कि उस सफलता को बनाए रखने के लिए उन्हें और कड़ी मेहनत करन पड़ी. यही हाल टीवी इंडस्ट्री के ज्यादातर स्टार्स का है. उन्हें एक दिन में 18-20 घंटे तक शूटिंग करनी पड़ती है और महीने में बमुश्किल ही कोई छुट्टी मिल पाती है.

#शाहरुख खान, #सलमान खान, #बॉलीवुड, शाहरुख खान, सलमान खान, बॉलीवुड

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय