New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 फरवरी, 2023 03:31 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कहा गया है कि वक्त और हालात अच्छे-अच्छे इंसान को बदल देते हैं. कुछ ऐसा ही हाल इनदिनों बॉलीवुड का है. पिछले कुछ वर्षों से लगातार फ्लॉप हो रही फिल्मों से परेशान हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के सितारों की अकड़ अब ढ़ीली पड़ चुकी है. वरना एक साथ काम करने के सवाल पर 'चड्ढी बिक जाएगी' कहने वाले शाहरुख खान को सलमान खान के साथ काम नहीं करना पड़ता. वरना एक वक्त था जब तीनों खान एक-दूसरे को फूटी आंख भी नहीं सुहाते थे.

लेकिन बॉलीवुड के बुरे दौर में मौके की नजाकत को समझते हुए शाहरुख और सलमान खान एक-दूसरे के साथ आ गए. फिल्म 'पठान' में सलमान ने जबरदस्त कैमियो किया है, जिसकी हर तरफ सराहना हो रही है. यहां तक कि दोनों को लेकर अब नई फिल्म बनाने की बात तक होने लगी है. शायद इसी को देखते हुए आमिर खान ने भी अब सलमान के साथ काम करने का फैसला किया है.

आमिर खान और सलमान खान पहली बार साल 1994 में रिलीज हुई फिल्म 'अंदाज अपना अपना' में एक साथ नजर आए थे. इसके बाद दोनों कभी एक साथ नहीं देखा गया. कहा जाता है कि दोनों सितारे अपने ईगो की वजह से एक-दूसके के साथ काम नहीं करना चाहते थे. क्योंकि एक साथ काम करने के लिए कई सारी चीजों में समझौता करना पड़ता है. लेकिन जब एक फिल्म में दो सुपर सितारे हो तो फिल्म के मेकर्स के लिए समस्या खड़ी हो जाती है.

लेकिन समय के साथ हर कोई बदल जाता है. पहले शाहरुख और सलमान साथ आए और आमिर के साथ भी सलमान को देखा जा सकता है. हालांकि, दोनों फिल्म में एक साथ काम नहीं करने वाले हैं. बल्कि आमिर खान के प्रोडक्शन में बनने वाली एक फिल्म में सलमान लीड रोल करेंगे. इस फिल्म की स्क्रिप्ट पर आमिर निर्देशक आरएस प्रसन्ना के साथ पिछले 6 महीनों से काम कर रहे हैं.

aamir_salman650-1_020223081014.jpgशाहरुख खान की फिल्म 'पठान' में सलमान खान के कैमियो को बहुत सराहा गया है.

बताया जा रहा है कि फिल्म की स्क्रिप्ट का काम पूरा हो चुका है. स्क्रिप्ट की डिमांड के हिसाब से आमिर फिल्म में सलमान खान को कास्ट करना चाहते हैं. उनका ऐसा मानना है कि लार्जर दैन लाइफ ड्रामा के लिए सलमान से अच्छा फिल्म इंडस्ट्री में कोई नहीं है. इस वजह से उन्होंने इस फिल्म के लिए उन्हें ऑफर किया है. आमिर का ऑफर मिलते ही भाईजान ने तुरंत स्क्रिप्ट सुनने का फैसला कर लिया. उनको 24 जनवरी को आमिर घर पर स्पॉट किया गया.

वहां आमिर के साथ उनकी मुंहबोली बहन निखत हेगड़े भी मौजूद थी. कहा जा रहा है कि उनको ही दोनों खान बंधुओं को एक साथ लाने का श्रेय जाता है. निखत ने फिल्म 'पठान' में शाहरुख की मां की भूमिका भी निभाई है. सलमान को आमिर की नई फिल्म की स्क्रिप्ट पसंद आ गई है. उन्होंने इसमें काम करने के लिए अपनी हामी भी भर दी है. फिल्म का विषय आमिर के दिल के बहुत करीब है.

बताया जा रहा है कि हॉलीवुड फिल्म 'फॉरेस्ट गंप' की रीमेक 'लाल सिंह चड्ढा' की रिलीज के बाद से ही आमिर खान अपनी टीम के साथ मशहूर स्पेनिश फिल्म 'चैंपियन' के रीमेक पर काम कर रहे थे. इस फिल्म की कहानी एक बास्केटबॉल कोच के इर्द-गिर्द घूमती है. इसमें दिखाया गया है कि कैसे एक बास्केटबॉल कोच कम्यूनिटी सर्विस के लिए मानसिक रूप से बीमार खिलाड़ियों की एक टीम तैयार करता है. यह एक कॉमिडी फिल्म है.

इसमें जेवियर गुतिरेज, इत्जियार कास्त्रो, लुइसा गावासा, डैनियल फ्रेयर, जुआन मार्गलो, एथेनिया माता, रॉबर्टो चिनचिला, जेसुस विडाल, स्टीफन लोपेज, फ्रैन फ्यूएंट्स मुख्य भूमिका में हैं. हिंदी रीमेक में इसी बास्केटबॉल कोच की भूमिका सलमान खान को ऑफर की गई है. उनके अलावा अन्य कलाकारों के चयन की प्रक्रिया चल रही है. फिल्म के निर्देशक आरएस प्रसन्ना हैं, जिनको 'शुभ मंगल सावधान' फिल्म का निर्देशन किया है.

बताते चलें कि आमिर और सलमान खान के बीच अदावत के किस्से फिल्म 'अंदाज अपना अपना' के सेट से ही आने लगी थीं. इस दौरान आमिर सलमान के व्यवहार से बहुत परेशान रहा करते थे. उन्होंने साल 2013 में करण जौहर के चैट शो में खुलासा किया था कि शूटिंग के दौरान सलमान के साथ काम करने का उनका अनुभव बिल्कुल अच्छा नहीं था. उस वक्त वो सलमान को पसंद नहीं करते थे. उन्हें घमंडी समझते थे.

हालांकि, लंबे समय बाद एक मुलाकात ने उनके बीच की दूरी को खत्म कर दिया था. आमिर ने बताया था, ''फिल्म अंदाज अपना अपना में काम करने के बाद हमारी मुलाकात 2002 में हुई थी. उस वक्त मैं अपनी पहली पत्नी रीना दत्ता के साथ अलग होने के दौर से गुजर रहा था. मैं काफी परेशान था, जिसकी वजह से शराब पीने लगा था. उस दौरान सलमान मुझसे मिलने आए. हम बहुत देर तक साथ बैठे. उसके बाद से मेरी सोच उनके प्रति बदल गई.''

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय