New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 मई, 2016 03:09 PM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

एक को बॉलीवुड में कमाई का बादशाह कहा जाता है तो दूसरे को साउथ में भगवान का दर्जा हासिल है. अब जुलाई में इन दोनों की बॉक्स ऑफिस पर टक्कर होने जा रही है. जब दो सुपरस्टार की फिल्मों की भिड़ंत हो तो सुर्खियां तो बनेंगी ही. जी हां, बॉलीवुड के दबंग खान सलमान की फिल्म सुल्तान और साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म कबाली की रिलीज डेट में महज एक हफ्ते का अंतर है, जिससे इन फिल्मों की बॉक्स ऑफिस पर टक्कर होना लगभग तय है.

हालांकि सलमान की फिल्म हिंदी में बनी है तो वहीं रजनीकांत की फिल्म तमिल और तेलुगु में. लेकिन रजनीकांत की फिल्म को हिंदी में भी रिलीज की जाएगी. सलमान की फिल्म सुल्तान ईद के मौके पर 6 जुलाई को रिलीज हो रही है तो वहीं रजनीकांत की फिल्म की रिलीज डेट 1 जुलाई है. 

सलमान की सुल्तान और रजनीकांत की कबाली में होगी टक्कर?

सलमान की फिल्म सुल्तान की पहले शाहरुख की फिल्म रईस से भी बॉक्स ऑफिस पर टक्कर होने वाली थी. लेकिन इस टक्कर से बचने के लिए शाहरुख ने रईस की रिलीज जनवरी 2017 तक टाल दी है. रजनीकांत की फिल्म कबाली भी पहले जून में रिलीज होनी थी लेकिन बाद में इसकी रिलीज डेट को जुलाई में ईद तक आगे बढ़ा दिया गया. ईद के मौके पर छुट्टियों के कारण फिल्मों की रिलीज से कमाई बढ़ जाती है. लेकिन कबाली फिल्म की टीम ने सलमान की सुल्तान से टक्कर से बचने के लिए इसकी रिलीज डेट एक हफ्ते पहले 1 जुलाई को कर दी.

हालांकि कबाली और सुल्तान की रिलीज डेट में 5 दिन का अंतर है लेकिन रिलीज में इतने कम दिनों का अंतर होने के कारण इनकी टक्कर तय है. वजह ये दोनों फिल्में दो सबसे बड़े सुपरस्टार्स की हैं और इन फिल्मों को इस साल की सबसे बड़ी रिलीज माना जा रहा है.

ऐसे में इन दोनों ही फिल्मों को लेकर दर्शकों के बीच जबर्दस्त क्रेज रहेगा. संभव है कि दर्शक दोनों ही फिल्मों को देखने पहुंचे लेकिन बहुत से दर्शक किसी एक ही फिल्म को देखेंगे, यानी इन फिल्मों के बीच दर्शकों का बंटना तय है, जिसका सीधा असर इन फिल्मों की कमाई पर पड़ेगा.

देखेंः रजनीकांत की फिल्म कबाली का टीजर

 सलमान और रजनीकांत में कौन मारेगा बाजी?

सलमान और रजनीकांत दोनों ही फिल्म इंडस्ट्री के सबसे ज्यादा स्टार वैल्यू वाले कलाकार हैं. ऐसे में बॉक्स ऑफिस पर इनकी भिड़ंत काफी रोचक होगी. अब सवाल ये कि इस जंग में बाजी कौन मारेगा? अगर पिछले साल के ट्रेंड को देखें तो पिछले साल जुलाई में ही बाहुबली और सलमान की फिल्म बजरंगी भाईजान महज एक हफ्ते के अंतराल पर रिलीज हुई थी. बाहुबली 10 जुलाई को तो बजरंगी भाईजान 17 जुलाई को रिलीज हुई थी. रिलीज में महज एक हफ्ते का अंतर होने के बावजूद दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 600 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई थी.

यानी लगभग एकसाथ रिलीज होने के बावजूद इन फिल्मों की कामयाबी पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा. हालांकि इस बात की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि अगर ये दोनों फिल्में एक साथ न आई होतीं तो इनकी कमाई और ज्यादा हो सकती थी. ये दोनों फिल्में एक साथ रिलीज होकर भी सफल इसलिए रहीं क्योंकि दोनों की कहानी दमदार थी. इससे पहले भी कई बार दो बड़े स्टार्स की फिल्में एक साथ रिलीज हो चुकी हैं. लेकिन अक्सर दोनों में से सफलता उन्हीं को मिली जिनकी कहानी ज्यादा दमदार थी.

कहने का मतलब ये है कि दो बड़ी फिल्मों के एक साथ रिलीज होने पर उनकी कमाई पर असर तो पड़ता ही है. हां, अगर फिल्म की कहानी में दम हो तो ये असर मामूली हो जाता है. यानी सुल्तान और कबाली के लगभग एक साथ रिलीज होने से उनकी कमाई पर असर तो पड़ेगा लेकिन हो सकता है कि ये दोनों ही बाहुबली और बजरंगी भाईजान की तरह ही कामयाबी के झंडे गाड़ दें.

देखेंः सलमान की फिल्म सुल्तान का ट्रेलर

 लेकिन ये इस बात पर निर्भर करता है कि किस फिल्म की कहानी दमदार है, यानी सलमान और रजनीकांत की फिल्म में से वही ज्यादा सफल होगी जिसकी कहानी ज्यादा दमदार होगी. फिल्म की सफलता में सलमान और रजनीकांत का स्टार पावर भी काम आएगा लेकिन बिना दमदार कहानी के नहीं.ऐसे में रिलीज से पहले ये कह पाना मुश्किल है कि इन दोनों सुपरस्टार्स की जंग में बाजी कौन मारेगा?

दोनों ही फिल्मों के टीजर सुपरहिटः

रजनीकांत की फिल्म कबाली के टीजर ने रिलीज होने के बाद से ही धूम मचा रखी है. 30 अप्रैल को रिलीज हुए इस फिल्म के तमिल टीजर ने 28 मई तक ही 20 मिलियन (2 करोड़) से ज्यादा व्यूज हासिल करके इतिहास रच दिया है. आज तक भारत तो छोड़िए एशिया की किसी भी फिल्म के टीजर को 2 करोड़ व्यूज नहीं हासिल हुए हैं. यानी रजनीकांत की फिल्म एशिया की सबसे ज्यादा व्यूज हासिल करने वाली फिल्म बन गई है. तो वहीं सलमान की फिल्म सुल्तान के दो टीजर रिलीज हुए.

11 अप्रैल को रिलीज हुए इस फिल्म के पहले टीजर को अब तक 18 मिलियन (1.8 करोड़) से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं, जबकि 30 अप्रैल को आए इसके दूसरे टीजर को अब तक 69 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है. यानी टीजर के मामले में तो रजनीकांत ने सलमान से बाजी मार ली है. हालांकि 24 मई को आए सुल्तान के ट्रेलर को महज 5 दिनों में ही 10 मिलियन (1 करोड़) से ज्यादा बार देखा जा चुका है. यानी सलमान और रजनीकांत दोनों की ही फैंस अपने स्टार की फिल्मों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

रजनीकांत की फिल्म का क्रेज इतना जबर्दस्त है कि, रिलीज के पहले ही फिल्म के ड्रिस्ट्रीब्यूशन और सैटेलाइट्स राइट्स बेचकर फिल्म 200 करोड़ की कमाई कर चुकी है. सलमान की फिल्मों की रिलीज से पहले कमाई के आधिकारिक आंकड़ें तो नहीं है लेकिन ये तय है कि इस फिल्म ने भी प्री-रिलीज में ही मोटी कमाई की है.

यशराज फिल्मस के बैनर तले बनी फिल्म सुल्तान में सलमान और अनुष्का लीड रोल में हैं और यह फिल्म हरियाणा के एक पहलवान के जीवन पर बनी है, फिल्म का डायरेक्शन अली अब्बास जफर ने किया है. तो वहीं रंजीत के डायरेक्श में बनी फिल्म कबाली में रजनीकांत एक उम्रदारज गैंगस्टर की भूमिका में हैं जो मलेशिया में आम लोगों के लिए लड़ता है.

इन दोनों में से जिस भी फिल्म की कमाई ज्यादा रहे एक बात तय है कि दोनों का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार है.

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय