New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अप्रिल, 2016 04:18 PM
नरेंद्र सैनी
नरेंद्र सैनी
  @narender.saini
  • Total Shares

जो काम आमिर खान पिछले दो साल में नहीं कर सके हैं, वह काम सलमान खान ने कुछ ही महीनों में कर दिखाया. आमिर ने कहा कि वे पहलवान महावीर सिंह फोगट की जिंदगी पर आधारित फिल्म पर काम करेंगे. उन्होंने ऐलान किया और बॉलीवुड में एकदम से कुश्ती को लेकर अलख जग गई. सबसे पहले इस ट्रेंड को पकड़ने का काम किया किसी समय आमिर के चहेते रहे सलमान खान ने. फिर क्या था उन्होंने सिर मुंडवाया और वजन बढ़ाया और लग गए अपने काम पर.

"दंगल" अभी दूर है
आमिर पिछले दो साल से अने किरदार में घुसने के लिए दिन रात एक किए हुए थे. उन्होंने हरियाणवी भाषा का ज्ञान लिया. कुश्ती के दांव-पेंच सीखे. अपना पूरा लुक ही एक पहलवान वाला बना डाला, और इस बीच वे किसी और कमिटमेंट से दूर ही नजर आए. उनकी फिल्म को पंजाब और हरियाणा के विभिन्न इलाकों में शूट किया गया और सितारों को कास्ट करने से पहले उनका जबरदस्त ऑडिशन हुआ और फिर उन्हें चुना गया. इस तरह पिछले लगभग दो साल की जमा-पूंजी यह है कि अभी तक फिल्म का सिर्फ पोस्टर ही रिलीज किया जा सका है. फिल्म का पहला सीन 21 सितंबर को शूट हुआ था, जबकि अभी एक बड़े हिस्से की शूट बाकी है. फिल्म की रिलीज डेट भी 23 दिसंबर है. फिल्म में जवानी और बड़ी उम्र के महावीर के किरदार को निभाने के लिए आमिर को वजन घटाना और बढ़ाना पड़ रहा है. फिल्म में उनकी पत्नी के किरदार में मंजी हुई टीवी ऐक्ट्रेस साक्षी तंवर हैं.

"सुल्तान" की धमक
बात सलमान की फिल्म की हो तो यही डायलॉग जेहन में आता हैः मेरे बारे में इतना मत सोचना दिल में आता हूं समझ में नहीं. हालांकि बजरंगी भाईजान में उन्होंने समझ में आने वाला काम भी किया. पिछले दो साल से चर्चा आमिर के दंगल की थी. लेकिन सलमान खान एकदम से सुल्तान के साथ सीन में आए और उन्होंने पूरा सीन ही बदल डाला. फिल्म की शूटिंग अक्टूबर में शुरू हुई और अब इसका टीजर भी मार्केट में आ चुका है. सलमान खान ने अपने घुटे सिर और बढ़े वजन के साथ बिग बॉस के पिछले सीजन को भी निबटा डाला. मजेदार यह कि फिल्म की हीरोइन भी उन्हें झटपट मिल गई. यशराज फिल्म्स की इस फिल्म के लिए यशराज बैनर की चहेती हीरोइन अनुष्का शर्मा को चुना गया, यानी फिल्म में कुश्ती के साथ ही ग्लैमर का पूरा ध्यान भी रखा गया है. सलमान खान ने कैमरे के सामने झटपट खूब दाव दिखाए और फिल्म को ईद पर रिलीज करने के लिए तैयार कर डाला.

सुल्तान या दंगल?
दोनों फिल्मों की कोई तुलना नहीं है. एक लेबर ऑफ लव है जबकि दूसरी पूरी तरह से कॉमर्शियल वैल्यू पर आधारित है. दंगल में जहां एक असल शख्स की जिंदगी को पेश किया गया है जो न सिर्फ खुद नामी पहलवान था बल्कि उसने समाज के खिलाफ जाकर अपनी बेटियों को भी पहलवान बनाया और उन्होने अपने पिता का नाम रोशन किया. उधर, सुल्तान पूरी तरह से बॉलीवुड मसाला है. जिसमें एक पहलवान की जिंदगी को दिखाया गया है. यह कहानी पूरी तरह फिल्मी है. मजेदार यह देखना होगा कि असल दंगल कौन जीतता है. क्योंकि किसी समय के ये जिगरी दोस्त अब एक दूसरे को देखना भी पसंद नहीं करते हैं.

लेखक

नरेंद्र सैनी नरेंद्र सैनी @narender.saini

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सहायक संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय