charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 सितम्बर, 2021 07:24 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

टेलीविजन अपनी घर-घर तक पहुंच की वजह से आकार में छोटा होते हुए भी बहुत बड़ा बन चुका है. सीधे तौर पर कहें तो छोटा परदा बॉलीवुड और बॉक्स ऑफिस को कड़ी टक्कर दे रहा है. आलम ये है कि बड़े-बड़े फिल्मी सितारे अपनी मेगा बजट फिल्मों के प्रमोशन के लिए किसी न किसी मशहूर टीवी शोज में देखें जाते हैं.

इससे टेलीविजन की ताकत का पता चलता है. टीवी की ताकत केवल उसकी पहुंच तक ही नहीं, बल्कि प्रोडक्शन बजट और कलाकारों की फीस के मामले में भी बहुत आगे निकल चुकी है. यही वजह है कि कभी टेलीविजन में काम करने के नाम से बिदक जाने वाले बॉलीवुड के सुपरस्टार अब अपना-अपना टीवी शो चला रहे हैं. अमिताभ बच्चन का केबीसी, सलमान खान का बिग बॉस और रोहित शेट्टी का खतरों के खिलाड़ी, इसके ज्वलंत उदाहरण हैं.

देश के सबसे विवादास्पद रियलिटी शो बिग बॉस को पिछले कई सीजन से लगातार होस्ट कर रहे बॉलीवुड के 'दबंग' सलमान खान एक बार फिर अपनी फीस की वजह से सुर्खियों में हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बिग बॉस के नए सीजन को होस्ट करने के लिए शो के मेकर्स उनको 350 करोड़ रुपए की भारी भरकम फीस देने वाले हैं.

करीब 19 एपिसोड के इस रियलिटी शो के हर वीकेंड पर दो दिन सलमान खान छोटे परदे पर अवतरित होंगे. इस तरह वो हर एपिसोड करीब 18 करोड़ रुपए चार्ज करने वाले हैं. भाईजान बिग बॉस के मेकर्स से अपनी फीस में 15 फीसदी बढ़ोतरी की मांग की थी. कोरोना महामारी में मंदी के बावजूद शो के मेकर्स सलमान खान को बढ़ी हुई फीस देने के लिए राजी हो गए हैं. बिग बॉस ओटीटी 18 सितंबर को समाप्त हुआ है. इसके बाद टीवी पर बिग बॉस 15 ऑनएयर होगा.

छोटे पर्दे पर शोज होस्ट करने के लिए इतनी फीस लेते हैं बड़े पर्दे के सितारे...

2_650_092021085416.jpgबॉलीवुड एक्टर सलमान और एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी  टेलीविजन पर रियलिटी शोज में बतौर होस्ट नजर आते हैं.

1. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

फीस/एपिसोड- 3 से 5 करोड़ रुपए

टीवी शो- कौन बनेगा करोड़पति

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन टीवी पर क्विज रियलिटी शो की मेजबानी करने वाले पहले बड़े बॉलीवुड सितारे हैं. उनसे पहले बॉलीवुड की हस्तियां टेलीविजन पर आना खुद की तौहीन मानती थीं. लेकिन उस वक्त बिग बी बहुत बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहे थे. यही वजह है कि उन्होंने बिना किसी तरह का भेद किए शो होस्ट करने का फैसला कर लिया. इस तरह उन्होंने कौन बनेगा करोड़पति के साथ छोटे पर्दे पर अपनी शुरुआत की थी. केवल एक सीजन को छोड़कर, जिसे शाहरुख खान ने होस्ट किया, लेकिन हिट नहीं हुआ, बिगबी एक दशक से अधिक समय से केबीसी का चेहरा बने हुए हैं. इस वक्त केबीसी का 13वां सीजन होस्ट कर रहे हैं.

2. शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty)

फीस/एपिसोड- 18 से 20 लाख रुपए

टीवी शो- सुपर डांसर

पोर्न केस में गिरफ्तार हुए अपने पति राज कुंद्रा की वजह से शिल्पा शेट्टी इस वक्त सुर्खियों में बनी हुई हैं. शिल्पा शेट्टी पिछले चार सीजन से सुपर डांसर को जज कर रही हैं. हालही में फिल्म हंगामा 2 से बॉलीवुड में कमबैक करने वाली एक्ट्रेस रियलिटी शोज में सबसे अधिक फीस लेने वाली जजों में से एक हैं. शिल्पा को सुपर डांसर 4 के लिए 18 लाख से 20 लाख रुपए मिल रहे हैं. हालांकि, पति की गिरफ्तारी के बाद उनको शो में बने रहने पर संशय था, लेकिन एक्ट्रेस ने वापसी कर ली है.

3. शाहरुख खान (Shahrukh Khan)

फीस/एपिसोड- 3 करोड़ रुपए

टीवी शो- केबीसी सीजन 3, क्या आप पांचवी पास से तेज हैं?

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान का टीवी से बहुत पुराना रिश्ता है. उन्होंने अपने करियर की शुरूआत टीवी सीरियल फौजी से की थी, जो उस समय काफी मशहूर हुआ था. शाहरुख खान कई टीवी शो में बतौर एंकर नजर आएं हैं. उन्होंने अब तक चार रियलिटी शो होस्ट किए हैं. 'जोर का झटका: टोटल वाइप आउट', 'केबीसी सीजन 3', 'क्या आप पांचवी पास से तेज हैं? और 'इंडिया पूछेगा सबसे शाणा कौन?'. अपने शो के लिए उन्होंने करीब 2.5 करोड़ से 3 करोड़ रुपए तक चार्ज किए थी.

4. रोहित शेट्टी (Rohit Shetty)

फीस/एपिसोड- 50 लाख रुपए

टीवी शो- खतरों के खिलाड़ी

बॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्माता रोहित शेट्टी स्टंट आधारित रियलिटी शो खतरों के खिलाड़ी के 7वें सीजन से जुड़े हुए हैं. फिल्म सिंघम और सिंबा जैसी एक्शन फिल्मों के लिए फेमस रोहित शेट्टी इस वक्त खतरों के खिलाड़ी सीजन 11 होस्ट कर रहे हैं. जो कि साउथ अफ्रीका में चल रहा है. ऊपर से बेहद सख्त मिजाज लेकिन अंदर से कोमल दिलवाले रोहित को बेहद कूल होस्ट के रूप में जाना जाता है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, इस सीजन में उन्हें प्रति एपिसोड 50 लाख रुपए मिल रहे हैं.

5. माधुरी दीक्षित नेने (Madhuri Dixit Nene)

फीस/एपिसोड- 1 से 2 करोड़ रुपए

टीवी शो- झलक दिखला जा, डांस दीवाने

अपने जमाने की मशहूर अदाकारा धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित बॉलीवुड की डांसिंग क्वीन कहीं जाती हैं. डॉक्टर श्रीराम नेने से शादी करने के बाद लंबे समय तक अमेरिका में रहने वाली माधुरी दीक्षित नेने ने एक दशक बाद बॉलीवुड में वापसी की थी. अपनी कमबैक फिल्मों में सफलता नहीं मिलने के बाद उन्होंने टेलीविजन की तरफ रूख किया था. सबसे पहले वो डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा की जज बनी थीं. इसके बाद वह एक दूसरे डांस रियलिटी शो डांस दीवाने से जुड़ी हुई हैं.

#बिग बॉस, #बिग बॉस ओटीटी, #रियलिटी शो, Salman Khan Bigg Boss Fees, Shilpa Shetty Fees, Amitabh Bachchan KBC Fees

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय