New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 फरवरी, 2022 06:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आमिर खान-करीना कपूर स्टारर लाल सिंह चड्ढा साल 2022 में रिलीज होने वाली बॉलीवुड की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक है. मेकिंग प्रोसेस के वक्त से ही यह फिल्म ट्रेड सर्किल में चर्चा का विषय बनी हुई है. हालांकि कोरोना महामारी ने इस सबसे बड़े प्रोजेक्ट पर बहुत बुरा असर डाला है. लग तो यही रहा है कि फिल्म की मेकिंग का अभी भी बहुत सारा हिस्सा पूरा नहीं हो पाया है और यही वजह है कि लाल सिंह चड्ढा के लिए पहले से निर्धारित कुछ सीक्वेंस/शूट में बिल्कुल आख़िरी वक्त में फेरबदल किया जा रहा है. कैंसल भी किए जा रहे हैं. रिपोर्ट्स हैं कि आमिर की फिल्म से सलमान खान का कैमियो निकाला जा रहा है.

सलमान के कैमियो को लाल सिंह चड्ढा के मेकर्स की तरफ से पिछले तीन साल से खूब प्रचारित किया जा रहा था. कारोबारी लिहाज से यह कवायद बॉलीवुड प्रोजेक्ट से सलमान के स्टारडम को जोड़ने के लिए था. मगर अब सलमान के स्टारडम का आमिर की फिल्म को शायद ही फायदा पहुंचे. बॉलीवुड हंगामा ने एक रिपोर्ट में बताया है कि लाल सिंह चड्ढा में सलमान का कैमियो अब नहीं होगा. यह तो सामने नहीं आया है कि फिल्म में बजरंगी भाईजान का रोल किस तरह इस्तेमाल किया जाता, मगर नई कवायद से साफ़ है कि फेरबदल से फिल्म की स्क्रिप्टिंग में जरूर बदलाव करना पड़ेगा.

salman-khan-lsc-650_021622101505.jpgसलमान और आमिर खान.

बॉलीवुड हंगामा ने सूत्रों के आधार पर अपनी रिपोर्ट में कन्फर्म किया कि आमिर ने सलमान के लिए कहानी में कुछ ख़ास हिस्सा सुरक्षित कर रखा था. लेकिन तारीखों की किल्लत ने गुड़ का गोबर कर दिया. कैमियो शूट के लिए बहुत प्रयास किए गए, बावजूद सलमान की तरफ ऐसी कोई मैचिंग तारीख नहीं मिल पाई जिसमें शूटिंग पूरी की जा सके. सलमान अपने प्रोजेक्ट्स में व्यस्त हैं. तारीखों की कमी की वजह से निर्माताओं को उनके कैमियो को बाहर करना पड़ा. वैसे लाल सिंह चड्ढा की रिलीज तारीख में भी फेरबदल कर दिया गया है. पहले यह फिल्म 14 अप्रैल को रिलीज होनी थी. अब इसे 11 अगस्त को रिलीज किया जाएगा. हो सकता है कि स्क्रिप्टिंग में फेरबदल की वजह से आमिर के फिल्म की तारीख में बदलाव किया गया हो. मगर इस बात की आशंका ज्यादा है कि यश की केजीएफ 2 के साथ क्लैश से बचने के लिए लाल सिंह चड्ढा के निर्माताओं ने दूसरी तारीख को ज्यादा बेहतर पाया.

लाल सिंह चड्ढा में शाहरुख के कैमियो का क्या होगा?

वैसे आमिर की फिल्म में शाहरुख खान का भी कैमियो है और कहा जा रहा है कि उनका हिस्सा फिल्म में नजर आएगा. शाहरुख के कैमियो को पहले ही शूट किया जा चुका है. इसका निर्देशन किसी और ने नहीं खुद आमिर खान ने किया था. तीनों खान सितारे एक-दूसरे की फिल्मों में कैमियो कर रहे हैं. इसे बॉलीवुड के बदलते इको सिस्टम का संकेत भी माना गया था. दरअसल, एक जमाने में तीनों खान सितारों के बीच स्टारडम को लेकर झगड़ा नजर आता था. तीनों सितारों ने एक दूसरे के खिलाफ बयानबाजी भी की है. मगर वक्त ने ऐसी पलटी मारी कि पिछले कुछ सालों से तीनों सितारों को असफलता का स्वाद चखना पड़ रहा है. खासकर सलमान और शाहरुख की पिछली फिल्मों को देखें तो उनके सितारे गर्दिश में डूबे नजर आते हैं. कुछ साल पहले ही तीनों सितारों का पैचअप होना बताया जाता है. इसके बाद खबरें आई कि तीनों सितारों के प्रोजेक्ट में अन्य खान सितारे गेस्ट अपीयरेंस में नजर आएंगे.

उधर, शाहरुख की पठान में सलमान-आमिर के कैमियो की चर्चा है. जबकि सलमान की टाइगर 3 में शाहरुख के कैमियो की खबरें आई हैं. लाल सिंह की कहानी ऊपर बताई ही जा चुकी है. अब यह कन्फर्म नहीं कि सच में तारीखों के अभाव की वजह से ही लाल सिंह चड्ढा में ऐसा फेरबदल किया जा रहा है या इसके पीछे कोई और भी वजह है. मसलन- तीनों सितारों के बीच जिस शीतयुद्ध के ख़त्म हो जाने की खबरें सामने आई थीं- हो सकता है वह अब भी जारी हो. चूंकि चीजें बहुत साफ नहीं हैं तो इसे सिर्फ कयास भर के तौर पर लेना चाहिए.

कैमियो में बड़े बड़े सितारे नजर आ रहे हैं

बॉलीवुड में कैमियो ट्रेंड भी बदला दिख रहा है. पहले बड़े सितारे महज गेस्ट भूमिकाओं में कुछ सेकेंड के लिए नजर आते थे. लेकिन पिछले साल दीपावली पर आई रोहित शेट्टी की फिल्म में अक्षय कुमार के साथ रणवीर सिंह और अजय देवगन भी कैमियो में दिखे थे. दोनों का कैमियो ठीक ठाक स्क्रीन टाइम लिए था. और यह फिल्म के क्लाइमैक्स का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा भी था. इसे काफी एंटरटेनिंग माना गया और कुछ समीक्षकों ने यह भी पाया कि सूर्यवंशी की कामयाबी में तीन बड़े सितारों का एक साथ होना भी अहम कारक था.

एक-दूसरे के साथ फ़िल्में कर चुके हैं खान सितारे

हो सकता है कि लाल सिंह चड्ढा के मेकर्स ने सूर्यवंशी जैसी योजना बनाई हो. खान सितारों ने एक-दूसरे के साथ फ़िल्में की हैं. शाहरुख-सलमान ब्लॉकबस्टर 'करण अर्जुन' में साथ साथ दिखे थे जबकि आमिर-सलमान 'अंदाज अपना' अपना में साथ नजर आए थे. खान सितारों ने एक-दूसरे की फिल्मों में काफी पहले ही कैमियो भी किया है. वैसे सलमान, लाल सिंह चड्ढा में होते तो तीनों खान सितारों को एक साथ स्क्रीन पर देखने का मजा ही कुछ और होता. खैर, सलमान का कैमियो भले ना हो, मगर टॉम हैंक्स की फारेस्ट गंप के बॉलीवुड रीमेक को लेकर दर्शकों की दिलचस्पी बनी रहेगी. लाल सिंह चड्ढा का निर्देशन अद्वैत चंदन कर रहे हैं. अद्वैत इससे पहले आमिर की सीक्रेट सुपरस्टार का भी निर्देशन कर चुके हैं. आमिर की आख़िरी फिल्म पीरियड ड्रामा ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान थी जिसे दर्शकों ने खारिज कर दिया था.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय