New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 अक्टूबर, 2022 08:45 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा का हश्र बॉक्स ऑफिस पर बहुत खराब रहा. रितिक रोशन और सैफ अली खान की विक्रम वेधा को भी दर्शकों ने बुरी तरह खारिज कर दिया. आदिपुरुष का टीजर आया और रावण के किरदार में सैफ अली खान को देखकर लोगों का ऐतिहासिक गुस्सा नजर आया. बॉलीवुड की फिल्मों और कुछ सितारों को लेकर लोगों की घृणा साफ़ दिख रही है. बताने की जरूरत नहीं कि स्टारडम और फॉलोअर्स का दंभ भरने वाले तमाम बड़े सितारों की सांसे फूली हुई हैं. फ़िल्में बनकर तैयार हैं लेकिन निर्माता उन्हें रिलीज करने की हिम्मत नहीं दिखा पा रहे. आमिर खान के बेटे की डेब्यू फिल्म यशराज कैम्प ने कब से बना कर रखी है, पर उसे रिलीज करने की योजनाओं का पता नहीं चल रहा. इस बीच खबर आ रही है कि सलमान खान भी डरकर मैदान छोड़ते दिख रहे हैं.

उनकी फिल्म 'किसी का भाई किसी की जान' इसी साल दिसंबर में रिलीज करने की तैयारी थी. बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ अब इस फिल्म को अगले साल ईद पर रिलीज किया जाएगा. रिलीज डेट के अलावा फिल्म का टाइटल भी पहले बदला गया था. पहले इसके टाइटल में ईद भी था- कभी ईद कभी दिवाली. यह सलमान के ही होम प्रोडक्शन की फिल्म है. यह तो साफ़-साफ़ नहीं पता चला है कि फिल्म की रिलीज डेट क्यों टाली गई है. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर मार्च से अब तक बॉलीवुड फिल्मों का हाल देखें तो कारोबारी लिहाज से उसे बहुत अछा नहीं कहा जा सकता. रणबीर कपूर, आमिर खान, अक्षय कुमार, रितिक रोशन से लेकर आयुष्मान खुराना और अमिताभ बच्चन जैसे सितारों की फ़िल्में बुरी तरह से फ्लॉप हुई हैं.

salmanसलमान खान.

सलमान की दो फ़िल्में बनकर तैयार हैं, रिलीज नहीं कर रहे निर्माता

ऐसा भी नहीं है कि सभी फिल्मों के खिलाफ कैम्पेन चलाया गया हो. कई फिल्मों की तो चर्चा तक नहीं हुई. जबकि इसी दौरान दक्षिण की तमाम फ़िल्में बिना किसी शोर शराबे के हिंदी बेल्ट में रिलीज हुई और उन्होंने बेहतरीन कारोबार किया. कई बॉलीवुड फिल्मों ने कामयाबी पाई. माना जा रहा है कि सलमान बॉक्स ऑफिस के ट्रेंड को देखते हुए फिलहाल कोई जोखिम उठाने के मूड में नहीं हैं. उन्होंने अपनी फिल्म को अगले साल के लिए टाल दिया है. वैसे यशराज फिल्म्स के साथ सलमान की एक और फिल्म बनकर तैयार है. टाइगर 3. यह ब्लॉकबस्टर फ्रेंचाइजी है. बावजूद इसकी रिलीज भी टाल दी गई है. पहले यह फिल्म अगले साल 2023 में रिलीज होनी थी. मगर बहुत पहले ही फिल्म के शेड्यूल को और आगे बढ़ा दिया गया था. टाइगर 3 को अगले साल दिवाली पर रिलीज किया जाएगा.

फिल्मों का रिलीज शेड्यूल बदलने से साफ़ समझा जा सकता है कि सलमान और उनके निर्माता कारोबारी जोखिम नहीं उठाना चाहते. वैसे भी उनकी पिछली फिल्मों ने बहुत बुरा कारोबार किया था. राधे योर मोस्ट वॉन्टेड भाई को दर्शकों ने बहुत बुरी तरह से खारिज किया था. जबकि बहनोई आयुष शर्मा के साथ आई अंतिम को व्यापक रूप से नहीं देखा गया. सलमान के लुक और फिल्म के विषय को लेकर खूब आलोचनाएं हुई. सलमान के अभिनय पर भी ढेरो सवाल खड़ा हुए. जहां तक सलमान की फिल्मों के टाले जाने का सवाल है एक्टर मौजूदा चीजों से बचना चाहते हैं. हिंदू मुस्लिम की बहस आम है. बॉलीवुड के खान सितारों को उनके पुराने बयानों की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सलमान से जुड़ी विवादित चीजों की लिस्ट तो बहुत लंबी है. हो सकता है कि मौजूदा समय में सलमान को लग रहा हो कि चीजें उनके विपरीत जा सकती हैं.

सलमान की यह फिल्म भी साउथ का रीमेक है

जहां तक बात किसी का भाई किसी की जान है- इसका निर्देशन फरहाद समजी कर रहे हैं. फरहाद ने अब तक कई सुपरहिट एंटरटेनर का निर्माण किया है. फिल्म में सलमान के साथ पूजा हेगड़े, वेंकटेश, जगपति बाबू, शहनाज गिल, राघव जुयाल और जस्सी गिल अहम भूमिकाओं में हैं. असल में यह फिल्म साल 2014 में आई तामिल फिल्म वीरम का रीमेक है. वीरम में अजित ने मुख्य भूमिका निभाई थी. सलमान अजित वाला किरदार निभा रहे हैं. वीरम ने तमिल बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कारोबार किया था.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय