New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जून, 2022 04:38 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉक्स ऑफिस पर साउथ सिनेमा की कामयाबी ने बॉलीवुड को सोचने पर मजबूर कर दिया है. यही वजह है कि बॉलीवुड अपनी एकजुटता को अपनी सफलता का रास्ता बनाना चाह रहा है. इसके लिए जानी दुश्मन भी एक दूसरे की तारीफ में कसीदे पढ़ रहे हैं. एक दूसरे की फिल्मों में कैमियो कर रहे हैं. इसके साथ ही नई फिल्मों के बारे में नए सिरे से समीक्षा करके उनमें जरूरी बदलाव भी किए जा रहे हैं. इस कड़ी में सलमान खान की फिल्म 'कभी ईद कभी दीवाली' का टाइटल बदलने की खबर सामने आ रही है.

कहा जा रहा है कि अब इस फिल्म का नाम 'भाईजान' होगा. इस बदलाव के पीछे तर्क दिया जा रहा है कि 'भाईजान' के नाम से सलमान खान की पहचान है. वो जिस तरह से अपने परिवार और दोस्तों के लिए खड़े रहते हैं, उनकी मदद करते हैं, उसे देखते हुए इस फिल्म का नाम बदला गया है. इतना ही नहीं फिल्म में सलमान का किरदार भी कुछ इसी तरह का है. इसलिए इस नाम की वजह से दर्शक फिल्म से सीधे कनेक्ट कर सकते हैं. फिल्म को इसका सीधा फायदा मिलेगा, जो कि उसे बॉक्स ऑफिस पर सफल बनाने में मदद करेगा.

1_650_060722060843.jpg

फिल्म में बदलाव तो ठीक है, खुद को कब बदलेंगे सलमान

सलमान खान 'भाईजान' की लोकप्रियता भुनाने के लिए फिल्म का टाइटल बदल रहे हैं, ये तो ठीक है, लेकिन खुद को कब बदलेंगे, ये बड़ा सवाल है. इस वक्त बॉलीवुड के प्रति लोगों के मन में बहुत ज्यादा गुस्सा है. यही वजह है कि सोशल मीडिया पर अक्सर बॉयकॉट बॉलीवुड ट्रेंड करता रहता है. बॉलीवुड की किसी भी फिल्म से संबंधित पोस्ट देख लीजिए, उसके कमेंट बॉक्स में 80 फीसदी लोग बॉलीवुड के खिलाफ लिखते हुए नजर आ जाएंगे. ऐसे में माहौल में भी सलमान की अकड़ कम नहीं हो रही है. अहम चरम पर है.

ज्यादा दिन नहीं बीते अबू धाबी के यस आइलैंड में आयोजित आईफा अवॉर्ड समारोह के दौरान ही सलमान खान का अजीब व्यवहार देखने को मिला. उस वक्त स्टेज पर उनके को-होस्ट सिद्धार्थ कन्नन उनका परिचय करा रहे थे. अचानक पता नहीं क्यों सलमान नाराज हो गए. सिद्धार्थ को बीच में ही टोकते हुए खुद ही लोगों से रूबरू होने लगे. इसके बाद सिद्धार्थ की बेइज्जती करते हुए बोले, ''इसने तो हमें बोर ही कर दिया है. बहुत हुआ. तुम कैसे कर लेते हो ये सब. ये आईफा वाले भी नहीं मानते, हर बार इसको लेकर चले आते हैं.''

सलमान खान जिस वक्त सिद्धार्थ की बेइज्जती किए जा रहे थे, उस वक्त उनके बगल में दो महिलाएं भी खड़ी थीं. उन्होंने उनका भी ध्यान नहीं रखा. उस वक्त उनके एक तरफ खड़ी मॉडल एक्ट्रेस नोरा फतेही हैरान होकर उनको देखे जा रही थी, तो दूसरी तरफ खड़ी दिव्या खोसला कुमार हंसते हुए अपनी झेप को छुपा की कोशिश कर रही थी. सिद्धार्थ के साथ इवेंट में मौजूद लोगों को सलमान की ये हरकत बहुत बुरी लगी. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर तो लोगों ने उनकी क्लास ही लगा दी. सलमान को खुद में बदलाव करना चाहिए.

बॉक्स ऑफिस पर सफलता के लिए हर जतन कर रहे हैं

किसी फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर सफल बनाने के लिए जितने भी जतन किए जा सकते हैं, सलमान वो सब कर रहे हैं. इसी के तहत फिल्म की स्टारकास्ट के साथ उसके टाइटल में बदलाव किया गया है. इसकी एक वजह ये भी है कि सलमान अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्म 'बजरंगी भाईजान' से मिलता जुलता नाम रखना चाह रहे हों, ताकि 'कभी ईद कभी दीवाली' का नाम 'भाईजान' रखने से लोग उसके साथ कनेक्ट कर सकें. चूंकि 'बजरंगी भाईजान' लोगों बहुत पसंद आई थी, ऐसे में यदि उसका सीक्वल आएगा तो लोग जरूर देखेंगे.

फिल्म की स्टारकास्ट में भी बड़ा बदलाव किया गया है. पहले इस फिल्म में सलमान के दो अजीज जहीर इकबाल और आयुष शर्मा उनके भाई के किरदार में दिखने वाले थे. लेकिन स्क्रिप्ट की डिमांड और प्रोडक्शन वालों के सुझाव पर सलमान ने दोनों को फिल्म से हटा दिया. उनकी जगह जस्सी गिल और सिद्धार्थ निगम को कास्ट किया गया है. इसके साथ ही बिग बॉस फेम पंजाबी एक्ट्रेस और सिद्धार्थ शुक्ला की गर्लफ्रेंड शहनाज गिल इस फिल्म से अपना बॉलीवुड डेब्यू कर रही हैं. वो जस्सी गिल के अपोजिट नजर आएंगी.

पैन इंडिया रिलीज की पूरी तैयारी, साउथ के सितारों की एंट्री

इस फिल्मों के पैन इंडिया बिजनेस को देखते हुए सलमान खान ने भी अपनी आने वाली इस फिल्म को हिंदी के साथ तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज करने की योजना बनाई है. साउथ की ऑडिएंश फिल्म के साथ कनेक्ट कर सके, इसके लिए साउथ दो बड़े कलाकारों को कास्ट किया गया है. इसमें मशहूर एक्ट्रेस पूजा हेगड़े और तेलुगू अभिनेता वेंकटेश दग्गुबाती का नाम शामिल है. वेंकटेश ने पहले भी हिंदी फिल्मों में काम किया है. उनको फिल्म 'अनाड़ी' से हिंदी बेल्ट में पहचान मिली थी.

फिल्म का निर्देशन फरहाद सामजी कर रहे हैं. इसकी शूटिंग शुरू हो चुकी है. शूटिंग के लिए मुंबई बड़ा सेट तैयार किया गया है. इसके साथ ही हैदराबाद में 25 दिनों तक शूटिंग चलने वाली है, जिसके लिए सलमान खान मुबंई से हैदराबाद पहुंच चुके हैं. वहां से वापस आने के बाद शाहरुखान खान के साथ फिल्म टाइगर 3 (Tiger 3) की शूटिंग करने वाले हैं. इस फिल्म में शाहरुख कैमियो रोल में नजर आने वाले हैं. बताया जा रहा है कि हेलीकॉप्टर से उनकी स्पेशल एंट्री होने वाली है. फिल्म 'भाईजान' 30 दिसंबर को रिलीज होगी.

#कभी ईद कभी दिवाली, #भाईजान, #बजरंगी भाईजान, Kabhi Eid Kabhi Diwali, Tiger 3, Salman Khan Renamed Kabhi Eid Kabhi Diwali

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय