New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मई, 2022 07:40 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सलमान खान बॉक्स ऑफिस पर पिछले चार साल से गंभीर रूप से संघर्ष कर रहे हैं. साल 2018 से अब तक उनकी कई फ़िल्में सिनेमाघरों में भहरा चुकी हैं और एक फिल्म राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हादसा बन चुकी है. इस अवधि में सिर्फ "भारत" अपने स्केल के हिसाब से औसत हिट साबित हुई. यहां तक कि पिछले चार साल से सलमान के बैनर से कई फ़िल्में आईं, मगर कोई भी बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया कारोबार करते नहीं दिखती है. बॉक्स ऑफिस पर दबंग भाई जान अपनी साख बचाने के लिए जूझ रहे हैं. बावजूद वो कन्नड़ स्टार किच्चा सुदीप की विक्रांत रोना को हिंदी में रिलीज करने के लिए कमर कस चुके हैं.

विक्रांत रोना को सलमान प्रजेंट करेंगे इसकी आधिकारिक घोषणा हो गई है. यह पैन इंडिया फिल्म है. कहा जा रहा है कि इसे 14 भाषाओं में लाने की तैयारी है जिसमें एक अहम भाषा हिंदी है. विक्रांत रोना को अरबी में भी रिलीज करने की योजनाएं हैं. हालांकि अभी इसकी डिटेल नहीं है. विक्रांत रोना एक सस्पेंस थ्रिलर एक्शन एंटरटेनर ड्रामा है और इसे बहुत बड़े स्केल पर बनाया गया है. हालांकि किच्चा सुदीप के लिए सलमान का नाम कितना काम करेगा, यह देखना दिलचस्प होगा.

kichcha_sudeep_vikra_051622083721.jpgकिच्चा सुदीप.यारों के यार सलमान करेंगे किच्चा की मदद

सलमान को यारों का यार माना जाता है और मुश्किल वक्त में दोस्तियां निभाने के लिए जाना जाता है. वे आगे बढ़कर अपने लोगों की मदद के लिए भी मशहूर हैं. इस बार किच्चा सुदीप की मदद के लिए आगे आए हैं. किच्चा सुदीप को वे भाई और दोस्त का दर्जा भी देते नजर आते हैं. क्या सलमान हिंदी बेल्ट में किच्चा की मदद कर पाएंगे. यह सवाल इसलिए भी अहम है क्योंकि भाईजान फिलहाल खुद संघर्ष कर रहे हैं. उनके नाम के बावजूद हिंदी के दर्शकों ने लवयात्री, रेस 3, नोटबुक, दबंग 3, कागज़, राधे और अंतिम जैसी फिल्मों को बहुत बुरी तरह से खारिज किया है.

किच्चा सुदीप के लिए मुश्किलें इसलिए भी हैं कि अभी हाल ही में उन्होंने एक भाषा के रूप में हिंदी के अपमान को लेकर कोई कसर बाकी नहीं रखी थी. किच्चा ने हिंदी की आलोचना की जिसे लेकर तमाम हिंदी सिनेप्रेमी असहज महसूस कर रहे थे. शायद ही हिंदी के दर्शक किच्चा सुदीप की टिप्पणियों को भूले हों. जबकि किच्चा सुदीप ने बिना मतलब के हिंदी को निशाने पर लिया. एक ट्वीट में कहा था "हिंदी अब राष्ट्रभाषा नहीं है." संवैधानिक रूप से तो हिंदी पहले भी राष्ट्रभाषा नहीं ही थी. लेकिन एक संपर्क भाषा और एक बहुत बड़ी आबादी के बीच बोले जाने की वजह से हिंदी देश में अलग अलग भाषा भाषियों के बीच पुल का भी काम कर रही है. एक कारोबारी भाषा के रूप में भी सामने आई है. और यही वजह है कि दक्षिण के तमाम निर्माताओं ने अपनी फिल्मों को हिंदी में डबकर एक बड़े बाजार से बड़ा मुनाफा बटोरा.

हिंदी से चिढ़ते हैं क्या दर्शक किच्चा की फिल्म से नहीं चिढेंगे

इस बीच बॉलीवुड की कई फ़िल्में फ्लॉप हुईं और यह भी माना गया कि सुदीप ने हिंदी को लेकर उसी तंज में विवादित ट्वीट किया था. जिस पर अजय देवगन ने उन्हें जवाब भी दिया और बाद में किच्चा ने व्यर्थ में देश के अंदर दो अलग-अलग भाषाओं के बीच विवाद पैदा करने की कोशिश की. उन्होंने खुद इस बहस पर विराम भी लगाया यह अलग बात है. अब सवाल है कि हिंदी भले ही राष्ट्रभाषा नहीं है बावजूद किस वजह से किच्चा को अपनी फिल्म हिंदी में डबकर रिलीज करना पड़ रहा है. निश्चित ही किच्चा का मकसद हिंदी क्षेत्र से भी कमाई करना है. कन्नड़ की ही फिल्म केजीएफ 2 ने हिंदी में 400 करोड़ से ज्यादा की रिकॉर्डतोड़ कमाई की है. केजीएफ़ 2 कन्नड़ सिनेमा के इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी है. हिंदी को अपमानित करने की कोशिश करने वाले किच्चा सुदीप की फिल्म को शायद ही सलमान बचा पाए.

वैसे इसमें कोई शक नहीं कि सलमान भले संघर्ष कर रहे हों मगर बॉलीवुड के सबसे बड़े सितारों में अगली पंक्ति के अभिनेता हैं. किच्चा सुदीप की फिल्म को उनके नाम भर से चर्चा मिलेगी और सलमान के प्रशंसक उसे देखने सिनेमाघरों में पहुंच सकते हैं. जहां तक सलमान और किच्चा सुदीप के रिश्तों की बात है दोनों ने साल 2019 में आई दबंग 3 में साथ साथ काम किया था. सुपरकॉप ड्रामा में किच्चा ने विलेन की भूमिका निभाई थी. इसी फिल्म के दौरान दोनों सितारों का रिश्ता मजबूत बना जो अब सलमान के विक्रांत रोना को प्रजेंट करने तक पहुंचा है.

विक्रांत रोना को 22 जुलाई के दिन रिलीज किया जाएगा.

#सलमान खान, #किच्चा सुदीप, #विक्रांत रोना, Kichcha Sudeepa, Salman Khan, Salman Khan To Present Vikrant Rona In Hindi

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय