New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अप्रिल, 2023 05:53 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हिंदुस्तान में ओवर द टॉप स्ट्रीमिंग सर्विस यानी ओटीटी का लगातार विस्तार हो रहा है. पिछले पांच वर्षों में इसका कारोबार 30 फीसदी की संयुक्त दर से बढ़ा है. साल 2016 में हुई जियो क्रांति ने हर घर तक इंटरनेट पहुंचाने का काम किया है. इसके बाद ओटीटी के बाजार में भी तेजी से विकास देखा गया है, जो कि साल 2021 में 7600 करोड़ रुपए से बढ़कर 30 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का हो चुका है. लेकिन इस सकारात्मक विकास के साथ कुछ नकारात्मक चीजें भी तेजी से बढ़ी हैं. वो ओटीटी कंटेंट में अश्लीलता, फूहड़पन और गाली गलौच है. नए आईटी कानून के आने के बाद कंटेंट रेगुलेशन के चाहे जितने दावे किए जा रहे हों, लेकिन हकीकत यही है कि इरोटिक कंटेंट के नाम पर सीधे पोर्न परोसा जा रहा है. इस हकीकत के बारे में बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान ने खुलकर अपनी राय रखी है.

सलमान खान का कहना है कि नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी प्लस हॉटस्टार और जी5 जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स से अश्लीलता पूरी तरह खत्म होनी चाहिए. हम जिस तरह के समाज में रहते हैं, उसमें इस तरह के अश्लील कंटेंट की कोई जगह नहीं है. सही मायने में देखा जाए तो सलमान वचन ही नहीं कर्म से भी इन बातों का पालन करते हैं. उनकी फिल्मों में अश्लीलता बिल्कुल नहीं होती है. उनकी फिल्में आप परिवार के साथ बैठकर देख सकते हैं. सलमान की फिल्मों पर बात करने से पहले आइए जान लेते हैं कि उन्होंने ओटीटी कंटेंट को लेकर क्या कहा है. एक्टर कहते हैं, ''मुझे लगता है कि ओटीटी पर सेंसरशिप होनी चाहिए. अश्लीलता, नग्नता और गाली-गलौच पर रोक होनी चाहिए. अब 15-16 साल के बच्चे भी ये देख सकते हैं. आपको अच्छा लगेगा, आपकी छोटी बेटी पढ़ने के बहाने ये सब देखे. मुझे बस ये लगता है कि ओटीटी पर एक चेक होना चाहिए. ये एक फिल्टर से गुजरना चाहिए. जितना क्लीन होगा कंटेंट, उतना बेहतर होगा, उसकी व्यूवरशिप उतनी ज़्यादा होगी.''

650x400_040623105435.jpgबॉलीवुड एक्टर सलमान खान ने ओटीटी को लेकर एक बड़ा और जरूरी बयान दिया है.

सलमान खान आगे कहते हैं, ''आपने सबकुछ कर लिया, लव मेकिंग, किसिंग, खुद को पूरी तरह से स्क्रीन पर एक्सपोज कर लिया. आप अपनी बिल्डिंग में घुस रहे हैं और आपका वॉचमैच आपका कंटेंट देख रहा है. इसलिए मुझे लगता है ये सिक्योरिटी रीजन की वजह से भी सही नहीं है. मुझे नहीं लगता, हमें ये सब करने की ज़रूरत है. हिंदुस्तान में रहते हैं. थोड़ा बहुत ठीक है, पर इस बीच में इतना ज़्यादा हो गया था, अब जा के थोड़ा कंट्रोल में है. अब लोगों ने अच्छे और डीसेंट कंटेंट पर काम करना भी शुरू किया है.'' देखा जाए तो सलमान की बातों में दम है. हम नहीं आंकडे बताते हैं कि ओटीटी पर कितनी अश्लीलता फैली हुई है. एक साधारण सी वेब सीरीज में भी आपको गाली गलौच तो आम रूप से मिल जाएगी. ऐसा लगता है कि मानो वेब सीरीज के लिए गाली कोई जरूरी तत्व है.

ओटीटी पर अश्लीलता, नग्नता और गाली-गलौच से भरे कंटेंट की अधिकता कोरोना की वजह लगे लॉकडाउन के दौरान तेजी से बढ़ी थी. इस दौरान लोग घरों में खाली बैठे थे. टीवी सीरियल और फिल्मों में काम करने वाले कलाकारों के पास काम नहीं था. इस मौके का फायदा उठाकर राज कुंद्रा जैसे कुछ लोगों ने चारदीवारी के अंदर इरोटिक के नाम पर पोर्न कंटेंट बनाना शुरू कर दिया. इसी समय ऑल्ट बालाजी, एमएक्स प्लेयर और उल्लू ऐप जैसे प्लेटफॉर्म्स पर अश्लील कंटेंट की बाढ़ आ गई. आलम ये हो गया कि हिंसा, सेक्स और गाली गलौच कंटेंट बिकने के पैरामीटर बन गए थे. हालांकि, लोगों ने इसका प्रतिकार भी किया है. साल 2020 में पोर्न कंटेंट फैलाने के कुल 12616 केस दर्ज किए गए थे. लेकिन महज 3650 मामलों की ही जांच हुई और इसमें चार्जशीट फाइल हो पाई थी.

खैर, अब बात करते हैं सलमान खान के बारे में जो अपनी फिल्मों में अश्लीलता बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं. उनकी फिल्में साफ सुथरी होती हैं. माना कि कुछ फिल्मों में हिंसात्मक दृश्य होते हैं, लेकिन ज्यादातर फिल्मों को परिवार के साथ बैठकर देखा जा सकता है. इससे बड़ी बात ये है कि सलमान ने अपने कॉन्ट्रैक्ट में एक क्लॉज जोड़कर रखा है कि वो फिल्मों में इंटिमेट सीन और किसिंग सीन नहीं करेंगे. 'नो किसिंग सीन क्लॉज' पर सहमति के बाद ही वो फिल्म साइन करते हैं. उनका मानना है कि उनकी मां सलमा उनकी फिल्में देखती हैं. यदि वो ऐसे सीन देखेंगी तो बहुत अजीब स्थिति हो जाएगी. उन्होंने अभी तक सिर्फ एक फिल्म में किसिंग सीन किया है. वो उनकी डेब्यू फिल्म 'मैंने प्यार किया' है. इसमें भाग्यश्री के साथ किसिंग सीन फिल्माया जाना था, लेकिन दोनों इसके लिए तैयार नहीं थे. अंत में फिल्म निर्देशक सूरज बड़जात्या ने एक कांच का ग्लास दोनों के बीच लगाया. उसके बाद किसिंग सीन शूट हो सका. इसके बाद से सलमान ने इससे तौबा ही कर लिया.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय