New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 मई, 2022 06:52 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सलमान खान बॉलीवुड में नए कलाकारों की लॉन्चिंग और संघर्ष कर रहे कलाकारों को उबारने के लिए मशहूर हैं. जो भी हो, इस मामले में तो सलमान का कोई जोड़ नहीं मिलेगा. खोजने पर नेक नियति की दर्जनों कहानियां आराम से मिल सकती हैं. अब तक उन्होंने ना जाने कितने लोगों को इस तरह मौका देकर आगे बढ़ाया है. सलमान की दरियादिली पाने वालों में जल्द ही एक और बड़ा नाम जुड़ सकता है. यह कोई और नहीं शहनाज गिल हैं. असल में कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा कि "दबंग खान" ने एक फिल्म "कभी ईद और कभी दिवाली" के लिए शहनाज को अप्रोच किया है. हालांकि शहनाज की कास्टिंग को लेकर आधिकारिक रूप से अभी तक कुछ सामने नहीं आ सका है.

बॉलीवुड लाइफ के मुताबिक़ खुद सलमान ने ही शहनाज को प्रोजेक्ट के लिए अप्रोच किया और उन्होंने इसके लिए "मुंहमांगी" फीस तक ऑफर की है. यानी शहनाज कभी ईद कभी दिवाली करने के लिए अपनी वाजिब फीस डिमांड कर सकती हैं. फिल्म में आयुष शर्मा को भी फीचर किया जाएगा. और आयुष के अपोजिट ही शहनाज को कास्ट किया जा रहा है. फिल्म को खुद सलमान प्रोड्यूस कर रहे हैं. जहां तक बात कभी ईद कभी दिवाली की है- आयुष शर्मा के कास्टिंग की बात कन्फर्म हो चुकी है.

कहा जा रहा कि फिल्म में दो जोड़ियां होंगी. एक पेयर सलमान और पूजा हेगड़े का होगा और दूसरा अब आयुष और शहनाज का बनता दिख रहा है. हो सकता है कि इस बार ईद पर प्रशंसकों को कभी ईद कभी दिवाली के रूप में उसकी अनाउंसमेंट का तोहफा मिले. वैसे भी सलमान को ईद का सबसे बड़ा स्टार माना जाता है. हालांकि कोरोना की वजह से पिछले तीन सालों से उनकी फिल्मों का यह सिलसिला थमा है.

Salman Khan Shehnaaz Gillसलमान खान और शहनाज गिल बिग बॉस में.

सलमान की फिल्म में होना क्यों शहनाज के लिए है करियर का सबसे बड़ा ब्रेक थ्रू

जहां तक बात शहनाज की कास्टिंग की है- सलमान उन्हें पसंद करते हैं. और खूब पसंद करते हैं. बिग बॉस में जब शहनाज शो का हिस्सा बनीं अन्य कंटेस्टेंट के मुकाबले सलमान का उनके प्रति झुकाव कई मर्तबा साफ़-साफ़ नजर आया. शहनाज भी भाईजान का बहुत सम्मान करती हैं और कई बार उनके बयानों और व्यवहार में यह दिख भी जाता है. खैर, शहनाज का एक फैन बेस है. उनमें स्टार अपील भी है. सलमान की फिल्म में उनके होने से एक नया अर्थ तो पैदा ही हो जाता है. दूसरी बात- शहनाज के करियर में पहला बड़ा ब्रेक थ्रू बिग बॉस यानी सलमान की वजह से ही आया और उनकी राष्ट्रीय पहचान बनी. अब एक बार फिर कभी ईद कभी दिवाली के जरिए सीधे फिल्मों में बड़ी भूमिका पाना शहनाज के करियर का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट हो सकता है. वैसे भी किसी एक्टर या न्यूकमर का सलमान की गुड लिस्ट में होना भर कम से कम बॉलीवुड में सिक्युरिटी स्लिप की तरह है.

बॉलीवुड में कई लोगों के लिए मेंटर और गॉडफादर की तरह हैं सलमान खान

बॉलीवुड करियर में ना जाने कितने नए नवेले एक्टर्स को भाईजान ने लॉन्च किया और उनका करियर सजाने संवारने में जी जान से मेहनत भी की. उदाहरण के लिए प्रनूतन (नूतन की पोती),  जहीर इकबाल, आयुष शर्मा, वरीना हुसैन, सोनाक्षी सिन्हा, सूरज पंचोली, सना खान, अथिया शेट्टी, डेजी शाह, जरीन खान, महक चहल, संतोष शुक्ला, नोरा फतेही, गौतम गुलाटी, अरमान कोहली जैसे कितने ही नाम गिनाए जा सकते हैं.

इनके अलावा जैकलीन फर्नांडीज और बॉबी देओल जैसे ना जाने कितने एक्टर्स को उन्होंने बॉलीवुड में दोबारा पहचान बनाने के लिए मौके बनाए. अर्जुन कपूर, और कटरीना कैफ जैसे सितारों के मेंटर के रूप में भी पहचाने गए. यह सब चीजें बताती हैं कि सलमान के लिए रिश्तों के मायने किस तरह हैं. असल में ज्यादातर लोग उनके सर्किल से हैं. कोई उनके दोस्त का बेटा-बेटी है तो कुछ उनके दोस्त. सलमान को जब लगता है कि किसी में प्रतिभा है और वे उसे मौका देकर निखार सकते हैं- तो उसके लिए भरपूर कोशिश करते हैं. अभी शहनाज में उन्हें संभावना दिख रही है.

कभी ईद कभी दिवाली के बारे में जल्द ही बहुत सारी चीजें आधिकारिक रूप से नजर आने लगेंगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय