New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अगस्त, 2021 05:42 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

टेलीविजन का सबसे मशहूर रियलिटी शो बिग बॉस का डिजिटल वर्जन यानी Bigg Boss OTT भी विवादों के दलदल में फंसता जा रहा है. इस बार नए कॉन्सेप्ट और होस्ट के साथ शो को बेहतरीन बनाने का वादा करने वाले मेकर्स के दावे खोखले साबित होते जा रहे हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह शो के नए होस्ट करण जौहर और घर के अंदर रह रहे कंटेस्टेंट्स के बीच लगातार बहस और झगड़े हो रहे हैं. सुशांत केस के बाद बैकफुट पर गए फिल्म मेकर करण जौहर इस शो के जरिए कमबैक की कोशिश तो कर रहे हैं, लेकिन विवादों की वजह से उनको निराशा हाथ लग रही हैं. यहां तक कि सोशल मीडिया पर लोग करण पर एक बार फिर नेपोटिज्म का आरोप लगाते हुए नजर आ रहे हैं. उनका कहना है कि वो शमिता शेट्टी का लगातार बचाव करते रहते हैं. इन सबके बीच लोगों को सलमान खान की याद आ रही है.

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान लंबे अरसे से बिग बॉस को होस्ट कर रहे हैं. उनकी होस्टिंग के दौरान भी बिग बॉस में कई बार असहज कर देने वाले विवादित मौके आए, लेकिन सलमान ने हर बार संभाला. इस तरह तमाम परेशानियों और आरोपों के बाद भी बिग बॉस छोटे परदे का मशहूर शो बना रहा. सलमान से पहले बिग बॉस कई सितारे होस्ट कर चुके हैं. सबसे पहला सीजन सोनी चैनल पर 3 नवंबर, 2006 से शुरू हुआ था. इसके होस्ट फिल्म एक्टर अरशद वारसी थे. दूसरा सीजन कलर्स चैनल पर 17 अगस्त, 2008 को शुरू हुआ था. इसको शिल्पा शेट्टी ने होस्ट किया था. उस वक्त शिल्पा अमेरिकी रिएलिटी शो बिग ब्रदर 5 जीतकर आई थीं, फिर बिग बॉस के मेकर्स ने शिल्पा को होस्ट के लिए साइन किया था. बिग बॉस का तीसरा सीजन 4 अक्टूबर, 2009 को शुरू हुआ था. इसे अमिताभ बच्चन ने होस्ट किया था.

आइए जानते हैं वो सात कारण, जो सलमान खान को निर्विवाद बिग बॉस का सबसे बेहतरीन होस्ट बनाते हैं...

weekend_ka_vaar_650_082521100358.jpgबॉलीवुड अभिनेता सलमान खान पिछले 11 साल से बिग बॉस को होस्ट कर रहे हैं.

1. सलमान खान बिग ब़ॉस सीजन 4 से इसे होस्ट कर रहे हैं. इतने साल लगातार शो होस्ट करते-करते उनको अनुभव हो चुका है कि घर के अंदर कौन क्या कर सकता है और किस समस्या के लिए क्या हल होगा. वो घर में रह रहे कंटेस्टेंट्स की नब्ज को पहचानते हैं. उनके द्वारा पैदा की गई मुश्किल परिस्थितियों को चतुराई से संभाल सकते हैं. उदाहरण के लिए, बिग बॉस सीजन 13 अब तक का सबसे नकारात्मक सीजन रहा है. यहां तक कि सलमान भी कंटेस्टेंट्स के नकारात्मक रवैये की वजह से परेशान हो गए थे, कई बार नाराज भी हो गए, लेकिन जिस तरह से उन्होंने पूरी स्थिति को संभाला वह वाकई काबिले तारीफ था.

2. बिग बॉस के घर में रहने वाले कंटेस्टेंट्स अपने परिवार से दूर बिना किसी संपर्क के एक लंबे समय तक के लिए एक-दूसरे के साथ रहते हैं. कई अनजान लोगों के बीच बिना किसी सोशल कनेक्ट के रहना हर इंसान के लिए मुश्किल होता है. ऐसे में घरवाले अक्सर परेशान हो जाते हैं. कुछ लोग इमोशनल होकर रोने लगते हैं, तो कुछ एग्रेसिव होकर आपस में लड़ने लगते हैं. ऐसे में सलमान खान इनके लिए एक सच्चे मार्गदर्शक के रूप में सही दिशा दिखाते हैं. उनके बताए और सुझाए गए रास्तों पर चलकर कई कंटेस्टेंट्स आज अपने करियर में बहुत आगे हैं. यहां तक कि कई लोगों को तो उन्होंने खुद अपनी फिल्मों में मौका दिया है.

3. सलमान खान के साथ एक बात सबसे अच्छी है, जो उनको अन्य लोगों के मुकाबले बड़ी बनाती है, वो है उनकी सहजता. अक्सर देखा गया है कि बिग बॉस के कंटेस्टेंट उनके साथ काफी सहज महसूस करते हैं. अक्सर कंटेस्टेंट उनको सलमान भाई कहकर संबोधित करते हैं. सलमान भी उनको भाई की तरह जब भी जरूरत पड़ती है अपनी सलाह देते हैं. मुश्किल समय में उन्हें दिलासा देते हैं. सलमान खान के साथ कंटेस्टेंट का यही कम्फर्ट फैक्टर उनको बेस्ट होस्ट बनाता है.

4. इसमें कोई दो राय नहीं है कि सलमान खान एक बेहतरीन एक्टर के साथ एक शानदार एंटरटेनर भी हैं. अक्सर शो को होस्ट करने के दौरान उनको अपने गीतों पर डांस करते हुए देखा जाता है. इतना ही नहीं वो जिस अंदाज में शो को होस्ट करते हैं, वो अंदाज ही उनको दूसरों से अलग करता है. कंटेस्टेंट्स से बातें करते हुए कभी हंसना, तो कभी नाराज होना, तो कभी बात करते-करते अपना कोट निकाल देना, तो कभी जमीन पर लेट जाना, लोगों को उनका ये स्टाइल बेहद पसंद आता है.

5. सलमान खान कभी भी खुद को एक्सप्रेस करने से व्यक्त करने से नहीं डरते, न ही ऐसा करने से परहेज करते हैं. जरूरत पड़ने पर कंटेस्टेंट्स की जमकर क्लास लगाते हैं. कई बार तो उनके डांटने पर कंटेस्टेंट्स रो तक दिए हैं. सलमान कभी टीआरपी की परवाह नहीं करते. उनको जो सही लगता है, वो करते हैं. अक्सर देखा गया है कि शो की लाइन से अलग वो अपनी लाइन बना लेते हैं. उनका यही स्पष्टवादी रवैया लोगों को पसंद आता है, जो टीआरपी में परिवर्तित हो जाता है.

6. सलमान खान पिछले तीन दशक से लगातार फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं. 90 के दशक में उनका जो जादू था, वो आज भी उसी रूप में बरकरार है. शाहरुख खान और आमिर खान जैसे दिग्गज अभिनेताओं के दिन भले ही डाउन चल रहे हों, लेकिन सलमान हमेशा छाए रहते हैं. यही वजह है कि लोगों के साथ उनका एक संबंध बन चुका है. उनकी अपनी एक फैन फॉलोइंग है, जो करोड़ों में है. केवल उनकी वजह से भी कई फैंस हर वीकेंड बिग बॉस को देखते हैं.

7. अंत में बिग बॉस के परिपेक्ष्य में जो सबसे बड़ी बात है, वो है अनुभव. सलमान खान पिछले 11 साल से बिग बॉस को होस्ट कर रहे हैं. उन्होंने सीजन 4 से बतौर होस्ट बिग बॉस के साथ अपने सफर की शुरूआत की थी. सच कहें तो सलमान खान बिग बॉस के पर्याय बन चुके हैं. घर से पुराना नाता बन चुका है, इसलिए उनको पता होता है कि घर में कब क्या होने वाला है. किस तरह का कंटेस्टेंट कैसा व्यवहार करने वाला है. उसी हिसाब से वो परिस्थितियों पर काम करते हैं.

#बिग बॉस ओटीटी, #बिग बॉस, #सलमान खान, Salman Khan, Best Host For Bigg Boss, Bigg Boss Ott

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय