New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 दिसम्बर, 2015 09:00 PM
स्वपनल सोनल
स्वपनल सोनल
  @swapnalsonal
  • Total Shares

आज से करीब 27 साल पहले वह 23 साल का था जब रुपहले पर्दे पर उसे पहला ब्रेक मिला. सुनहरे परदे पर पहला नाम मिला 'विकी भंडारी', एक ग्रे कैरेक्टर. एक साल बाद ही 1989 में इसी पर्दे ने उसे पहली बड़ी और ब्लॉकबस्टर सफलता दिलाई और वह 'प्रेम' बन गया. बीते 27 वर्षों में सलमान की छवि रील और रीयल दोनों ही लाइफ में प्रेम से डेविल की भी बनी और देखते ही देखते वह 'भाईजान' बन गए.

आगामी 27 दिसंबर को सलमान खान अपना 50वां जन्मदिन मनाएंगे, लेकिन उससे 17 दिन पहले ही उन्हें वह सौगात मिली है, जिसके लिए वह बीते 13 वर्षों से बैचेन थे. साल 2002 के हिट एंड रन मामले में बॉम्बे हाई कोर्ट ने 13 साल बाद गुरुवार को 1:33 बजे फैसला सुनाते हुए सलमान खान को सभी आरोपों से बरी कर दिया है. यकीनन सलमान की जिंदगी में यह पहला ऐसा फैसला है, जिसने उन्हें सबके अधि‍क सुकून पहुंचाया है.

भारतीय सिनेमा के इस सितारे के फिल्मों की कहानियां जितनी मनोरंजक, रोमांचक और भावनाओं से ओत-प्रोत रही है, उनके असल जिंदगी की कहानी उससे कहीं अधि‍क रोचक है. 25 दिसंबर 1965 को इंदौर में पैदा हुए सलमान अपने पिता सलीम खान की तरह एक पटकथा लेखक बनना चाहते थे, लेकिन सिनेमाई करियर एक्टर के तौर पर चल निकला. हालांकि, यह अजब संयोग है कि बीते 27 वर्षों में जाने-अनजाने सलमान ने अपने जीवन की ऐसी पटकथ लिखी जिसमें प्यार से लेकर तकरार, अर्श से लेकर फर्श और लार्जर दैन लाइफ तक सब कुछ है.

पहली फिल्म, पहली ब्लॉकबस्टर सलमान खान की पहली फिल्म 1988 में 'बीवी हो तो ऐसी' थी, जिसमें उन्होंने फारूक शेख के भाई और रेखा के देवर का किरदार निभाया था. दुबले-पतले सलमान को इस फिल्म ने पर्दे पर सिर्फ इंट्रोड्यूज करने काम ही किया था, लेकिन 1989 में पहली बार बतौर हीरो 'मैंने प्यार किया' ने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया. निर्देशक सूरज बड़जात्या की भी यह पहली फिल्म थी.

पहला एक्शन अवतार साल 1990 में रिलीज फिल्म 'बागी' में साजन और फिर 1991 में 'पत्थर के फूल' में सूरज वर्मा के किरदार ने सलमान के एक्शन अवतार को सबके सामने रखा. इसके बाद 1992 में आई 'जागृति' उनकी पहली फुल-पैक्ड एक्शन फिल्म कही जा सकती है.

पहली फ्लॉप फिल्म साल 1989 में 'मैंने प्यार किया' जैसी ब्लॉकबस्टर देने के एक साल बाद सलमान की अगली ही फिल्म पिट गई. 1990 में आई 'बागी' न तो बॉक्स ऑफिस चली और न ही लोगों के दिलों में जगह बना पाई. हालांकि इसके अगले ही साल 1991 में 'सनम बेवफा' ने फिर से सफलता का स्वाद चखाया.

पहली मल्टी स्टारर फिल्म सलमान के करियर में मशहूर जोड़ी के तौर भले ही हमेशा चर्चा 'अमर-प्रेम' और 'करण-अर्जुन' की होती है, लेकिन पहली बार उन्होंने फिल्म 'साजन' में अपने करीबी दोस्त दत्त के साथ स्क्रीन साझा किया था. 'साजन' 1991 की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी. सलमान आमिर खान के साथ 'अंदाज अपना अपना' और शाहरुख खान के साथ 'करण-अर्जुन और हम तुम्हारे हैं सनम' में काम कर चुके हैं.

बतौर राइटर पहली फिल्म सिनेमाई दुनिया में बुलंदियों को छूने वाले सलमान ने कई मौकों पर सिनेमा की कहानी लिखने का भी काम किया. यकीनन यह हमेशा से उनकी चाहत रही, लेकिन 1991 में 'बागी' हो या 1993 में 'चंद्रमुखी' और 2010 में आई 'वीर' इनमें से कोई भी फिल्म सलमान के इस पक्ष को निखार पाने पर असफल रही. तीनों ही फिल्में बुरी तरह पिट गईं.

पहला स्पेशल अपीयरेंस साल 1996 में महमूद की फिल्म 'दुश्मन दुनिया का' में सलमान खान पहली बार मेमहान कलाकार के तौर पर दिखे. इस फिल्म में शाहरुख खान लीड रोल में थे. इसके बाद वह 1997 में 'दीवाना मस्ताना', 1999 में 'सिर्फ तुम' और 2000 में 'ढाई अक्षर प्रेम के' जैसी कई फिल्मों में नजर आएं.

पहला-पहला प्यार सलमान खान की जिंदगी उनकी प्रेमिकाओं के कारण भी चर्चा में रही है. इस कारण वह मीडिया के लिए बैड ब्वॉय भी बने. यूं तो भारतीय सिनेमा के इस सबसे खूबसूरत और आकर्षक सितारे की कई प्रेमिकाएं (सलमान के शब्दों में दोस्त) रही हैं. लेकिन उनकी पहली प्रेमिका 90 के दशक में पाकिस्तानी एक्ट्रेस सोमी अली थीं. लंबे अरसे तक दोनों ने एक-दूसरे को डेट किया, जबकि 1999 में यह रिश्ता टूट गया. इसके बाद सलमान की संगीता बिजलानी, ऐश्वर्या राय, कटरीना कैफ के साथ प्रेम संबंधों की भी खूब चर्चा रही.

100 करोड़ क्लब की पहली फिल्म सलमान खान बॉक्स ऑफिस के सरताज हैं. भारतीय सिनेमा जगत में उनके नाम लगातार 9 ऐसी फिल्में हैं जो 100 करोड़, 200 करोड़ और 300 करोड़ क्लब में शामिल हैं. कमाई के मामले में 1994 में आई 'हम आपके हैं कौन' ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड बनाया था. इस फिल्म ने तब 70 करोड़ रुपये की कमाई की थी, जो एक रिकॉर्ड है. इस फिल्म के रिकॉर्ड को 2001 में आई सनी देओल की फिल्म 'गदर: एक प्रेम कथा' ने तोड़ा.

हालांकि, इन सब के ऊपर 2010 में आई 'दबंग' 100 करोड़ क्लब में शामिल हुई. इस फिल्म ने 100 करोड़ क्लब की शुरुआत की और फिर सलमान ने बैक-टू-बैक 9 सुपरहिट फिल्में दीं.

सलमान के साथ पहला विवाद सलमान खान का पूरा करियर विवादों के कारण भी चर्चा में रहा है. स्टार बड़ा हो तो छोटी से छोटी बात भी बड़ी हो जाती है. हालांकि, सबसे बड़ा मामला 2002 का हिट एंड रन केस ही है, जिसमें 13 साल बाद गुरुवार को फैसला आया है. इसके अलावा 1999 में फिल्म 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग के दौरान जोधपुर में काले हिरण के शि‍कार का मामला भी सलमान खान के लिए मुसिबत बना हुआ है.

पहली बार जेल सलमान पर लगे संगीन आरोपों का मामला सिर्फ कोर्ट-कचहरी तक सिमित नहीं है. काले हिरण के शि‍कार मामले में 2006 में वह तीन दिन के लिए जेल भी जा चुके हैं. जोधपुर की अदालत 10 अप्रैल 2006 को उन्हें दोषी मानते हुए तब 5 साल कैद की सजा सुनाई थी और न्रूायिक हिरासत में भेज दिया था. इसके बाद 13 अप्रैल को वह जमानत पर रिहा हुए थे.

पहली सोशल मीडिया कंट्रोवर्सी सिनेमा और असल जिंदगी से इतर सलमान खान सोशल मीडिया के भी बादशाह हैं. ट्विटर पर उनके फॉलोअर्स की संख्या 15.1 मिलियन है तो फेसबुक पर 28,267,139 यूजर्स उन्हें पसंद करते हैं. लेकिन सोशल मीडिया के इस सरताज को तब आलोचनाओं का शि‍कार होना पड़ा, जब उन्होंने याकूब मेमन को फांसी का खुलकर विरोध किया. हालांकि, बाद में सलमान ने अपने ट्वीट्स डिलीट कर लिए और भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए माफी भी मांगी.

#सलमान खान, #बॉम्बे हाईकोर्ट, #सोमी अली, सलमान खान, बॉम्बे हाई कोर्ट, सोमी अली

लेखक

स्वपनल सोनल स्वपनल सोनल @swapnalsonal

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप (डिजिटल) से जुड़े हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय