New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 नवम्बर, 2021 07:54 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्ममेकर महेश मांजरेकर की फिल्म 'अंतिम: द फाइनल ट्रुथ' में सुपरस्टार सलमान खान एक सरदार पुलिस अफसर के किरदार में नजर आने वाले है. 'दबंग', 'वांटेड', 'राधे' और 'गर्व' जैसी कई फिल्मों में पुलिसवाले की भूमिका निभा चुके 'दबंग खान' को इस बार सिर पगड़ी बांधे सरदार की भूमिका में देखना दिलचस्प होगा. फिल्म के निर्देशक महेश मांजरेकर का तो कहना है कि सलमान के किरदार को पिछली बार से अलग बनाने के लिए ऐसा किया गया है. उन्होंने ही सलमान को सुझाव दिया था कि वो इस किरदार के लिए पगड़ी पहने, जो उनको पसंद भी आया. वैसे मांजरेकर साहब कुछ भी कहें, लेकिन बॉलीवुड फिल्मों में 'सरदार किरदरों' का प्रचलन बहुत पहले से रहा है. 90 का दशक याद कीजिए. उस दौर में बनने वाली अधिकतर फिल्मों में एक किरदार 'सरदार' जरूर हुआ करता था.

अब सवाल ये उठता है कि आखिर ऐसा क्यों होता है कि अधिकांश फिल्मों में एक सरदार किरदार को रखा जाता है. क्या इसके पीछे किसी का दबाव होता है या फिर किसी तरह का टोटका, क्योंकि फिल्म इंडस्ट्री में अंधविश्वास बहुत है. यहां तो फिल्मों के टाइटल तक में डबल लेटर इस्तेमाल किए जाते हैं, क्योंकि ज्योतिषों का सुझाव होता है और इससे फिल्म के सुपरहिट होने की संभावना अधिक रहती है. खैर, इन दोनों में से कोई भी वजह सही नहीं है. असली वजह अलग है. दरअसल, किसी भी फिल्म से पंजाबी समुदाय को कनेक्ट करने के लिए ऐसा किया जाता है. पंजाबी लोगों में अपने समुदाय के लोगों के प्रति झुकाव बहुत ज्यादा होता है. वो फिल्म में सरदार किरदार से खुद को बहुत जल्दी कनेक्ट कर लेते हैं. इस तरह यदि फिल्म उनको पसंद आ गई तो उसकी माउथ पब्लिसिटी भी होती है.

img_20211102_222735-_110321123243.jpgफिल्मों में पगड़ी तो कई अभिनेताओं ने पहनी हैं, लेकिन अजय देवगन और सनी देओल जैसा कोई दिखता नहीं है.

इसके अलावा एक प्रमुख कारण दूसरा भी है, वो ये कि एक जमाने में फिल्म इंडस्ट्री पर पंजाबी लोगों का प्रभुत्व सबसे ज्यादा था. आज भी बॉलीवुड का सबसे बड़ा फिल्मी परिवार कपूर खानदान हो या फिर बड़े प्रोडक्शन हाउस जैसे यशराज और धर्मा, ये सभी लोग पंजाब से ताल्लुक रखते हैं. कहीं न कहीं से इनका जड़ पंजाब से ही जुड़ा हुआ है. ऐसे में अपनी फिल्में बनाते समय ये लोग अपने समुदाय के एक किरदार को जरूर रखते थे. तीसरा कारण ये है कि फिल्म को हर वर्ग, हर समुदाय और हर क्षेत्र में स्वीकार्यता मिले, इसलिए अलग-अलग धर्म, वर्ग और क्षेत्र के किरदार रखे जाते हैं. ताकि वो उसका प्रतिनिधित्व करें और उनसे उससे संबंधित लोग खुद को जोड़ सकें. यही वजह है कि आपने कई बार देखा होगा कि पहले की फिल्मों मुस्लिम, क्रिश्चियन और सिख किरदारों को प्रमुख जगह दी जाती थी.

आइए जानते हैं कुछ प्रमुख कलाकारों के बारे में, जो अपनी फिल्मों में सलमान खान की तरह 'सरदार' बने हैं...

1. कलाकार- अजय देवगन

फिल्म- सन ऑफ सरदार

साल 2012 में रिलीज हुई बॉलीवुड एक्शन कॉमेडी फिल्म 'सन ऑफ सरदार' में सुपरस्टार अजय देवगन का किरदार सरदार होता है. पंजाबी पृष्ठभूमि पर आधारित इस फिल्म का निर्देशन अश्वनी धीर ने किया है. इसमें अजय देवगन के साथ संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा, जूही चावला, अर्जन बाजवा, पुनीत इस्सर, मुकुल देव, विंदु दारा सिंह, संजय मिश्रा और मुकेश तिवारी अहम रोल में हैं. इस फिल्म में अजय देवगन को सरदार के किरदार में दर्शकों ने खूब पसंद किया था. यही वजह है कि छह साल बाद एक बार फिर उनको फिल्म 'सरदार भगत सिंह' में इसी तरह के किरदार में देखा गया. फिल्म 'सन ऑफ सरदार' बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी.

2. कलाकार- अक्षय कुमार

फिल्म- सिंह इज किंग

बॉलीवुड के खिलाडी कुमर यानी अक्षय कुमार तो वैसे पंजाबी ही हैं, लेकिन सरदार नहीं हैं. उनको अधिकांश फिल्मों में सरदारों के किरदार में देखा गया है. लेकिन सबसे ज्यादा मशहूर हुई फिल्म 'सिंह इज किंग' हुई थी, जिसमें वो एक पगड़ी धारी सिख की भूमिका में नजर आए थे. इस फिल्म में अक्षय कुमार के इस किरदार को लोगों द्वारा खूब पसंद किया था. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. फिल्म 'सिंह इज किंग' की शानदार सफलता को देखते हुए इसके मेकर्स ने इसका सीक्वल भी बनाया था, जो 'सिंह इज ब्लिंग' नाम से था. इस फिल्म में भी अक्षय कुमार ने सिख की भूमिका ही निभाई थी. हालांकि, ये फिल्म उतनी सफल नहीं रही थी.

3. कलाकार- रणबीर कपूर

फिल्म- रॉकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ द ईयर

11 दिसंबर 2009 में रिलीज हुई फिल्म 'रॉकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ द ईयर' में बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर पहली बार एक पगड़ी धारी सिख के किरदार में दिखाई दिए थे. इसमें वो एक पंजाबी सेल्समैन हरप्रीत सिंह बेदी की भूमिका में थे. हरप्रीत पढ़ाई में कमजोर था, लेकिन उसके सपने बहुत बड़े थे. ग्रेजुएशन करने के बाद उसने सेल्मैन का काम शुरू कर दिया, लेकिन सफलता नहीं मिली. इसके बाद उसने अपनी मेहनत की बदौलत बेस्ट सेल्समैन का खिताब हासिल किया. फिल्म में रणबीर कपूर को इस किरदार में रणबीर कपूर को लोगों ने बहुत पसंद नहीं किया. यही वजह है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई.

4. कलाकार- अमिताभ बच्चन

फिल्म- अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन फिल्म 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों' में सिख आर्मी अफसर की भूमिका में नजर आए थे. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन को इस किरदार में देखना लोगों द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया गया था. लेकिन इसके बावजूद बेहतरीन स्टोरी लाइन और बेहतरीन एक्टिंग प्रदर्शन करने के बावजूद फिल्म ‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों’ एक फ्लॉप फिल्म साबित हुई थी. इस फिल्म के अलावा मेजर साब में भी बिग बी सिख अफसर के रोल में नजर आ चुके हैं. बहुत कम लोगों को पता है कि सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन पंजाबी परिवार की थीं. उनका जन्म पाकिस्तान में हुआ था.

5. कलाकार- सनी देओल

फिल्म- गदर

बॉलीवुड एक्टर सनी देओल पंजाबी मूल के सिख हैं. उनके पिता सदाबहार अभिनेता धर्मेंद्र पंजाब से ही मुंबई फिल्मों में काम करने के लिए आए थे. उनकी पत्नी प्रकाश कौर भी सिख ही हैं. इस तरह सनी के माता-पिता सिख हैं. इसके बावजूद उनको पग में बहुत कम ही देखा गया है, लेकिन फिल्मों में उन्होंने सशक्त सिख किरदार निभाए हैं. इसमें सबसे प्रमुख किरदार फिल्म गदर का तारा सिंह का है. इस फिल्म और उनके किरदार को आजतक कोई भूल नहीं पाया है. सनी देओल अब तक 'यमला पगला दीवाना', 'बॉर्डर', 'ग़दर' और 'सिंह साब दी ग्रेट' जैसी फिल्मों में पगड़ी धारी सिख की भूमिका में नजर आ चुके हैं. इस किरदार में उनको खूब पसंद किया जाता है.

#अंतिम: द फाइनल ट्रुथ, #सरदार, #पंजाब, Bollywood Actors Who Donned Turbans, Hindi Films, Salman Khan

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय