New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 दिसम्बर, 2021 08:23 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हनुमान भक्त सलमान खान का अलबेला रूप दर्शकों को एक बार फिर परदे पर दिखाई देगा. RRR की प्री रिलीज इवेंट में सलमान ने आधिकारिक रूप से कहा कि वे बजरंगी भाईजान 2 करने जा रहे हैं. सीक्वल की कहानी केवी विजयेंद्र प्रसाद की है जिन्होंने पहले पार्ट की भी कहानी लिखी थी और कबीर खान ने निर्देशन किया था. केवी विजयेंद्र प्रसाद असल में बाहुबली फेम एसएस राजमौली के पिता हैं. सलमान RRR को मुंबई में सपोर्ट कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने करण जौहर से बजरंगी भाईजान 2 करने की बात कही. उन्होंने बजरंगी भाईजान को करियर की बेस्ट फिल्म बताते हुए राजमौली के पिता की तारीफ़ भी की. इससे पहले विजयेंद्र प्रसाद ने कहा था कि वे बजरंगी भाईजान 2 पर काम कर रहे और सलमान को कहानी भी सुना चुके हैं.

बजरंगी भाईजान की कहानी भोले-भाले हनुमान भक्त युवा की है जिसे यूं ही एक मासूम बच्ची मिल जाती है. बच्ची बोलने में असमर्थ है और पाकिस्तान की है. वह परिवार से भटककर भारत में खो गई है. बच्ची से मुलाक़ात के बाद सलमान उसे पाकिस्तान पहुंचाने का प्रण लेते हैं. बच्ची को उसके घर पहुंचाने के क्रम में सलमान की मासूमियत भारत-पाकिस्तान की दुश्मनी और कूटनीतिक रिश्तों पर भारी पड़ती है. बच्ची का किरदार हर्षाली मल्होत्रा ने किया था जबकि सलमान के अपोजिट करीना कपूर खान थीं. चर्चित पाकिस्तानी यूट्यूबर और पत्रकार चांद मोहम्मद से प्रेरित एक तगड़ा किरदार नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने भी निभाया था.

बजरंगी भाईजान को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. फिल्म ने 950 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी. यह बॉलीवुड इतिहास की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है.  

salman khanबजरंगी भाईजान सलमान खान के करियर की सबसे बड़ी हिट है.

सलमान खान के लिए बजरंगी भाईजान 2 के मायने क्या हैं?

हकीकत में फिलहाल सलमान को बॉक्स ऑफिस पर बजरंगी भाईजान जैसे ब्रेकथ्रू की जरूरत है. फिल्म छह साल पहले आई थी. इसके एक साल बाद सुलतान आई थी. पिछले पांच साल में टाइगर जिंदा है को छोड़ दिया जाए तो सलमान ने कई फ़िल्में कीं मगर बजरंगी भाईजान या सुल्तान जैसी कामयाबी कभी दोहरा नहीं पाए. इस दौरान उनकी ट्यूबलाइट, रेस 3, दबंग 3, भारत और राधे योर मोस्ट वांटेड जैसी फ़िल्में आईं. भारत को छोड़कर बाकी फ़िल्में बैठ गईं. लागत के मुकाबले भारत को भी बड़ी सफलता नहीं मानी जा सकती. इस अवधि में आई सलमान की ज्यादातर फ़िल्में रीमेक और एक्शन एंटरटेनर हैं. दर्शकों को फिल्मों में सलमान का रूप भी पसंद नहीं आया.

इसी साल राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई की असफलता के बाद सलमान की बढ़ती उम्र और लगातार उनके द्वारा की जा रही भूमिकाओं पर सवाल होने लगे. लोगों को सलमान का रोमांटिक और छिछोरा अंदाज खराब लगने लगा. लोगों को लगने लगा कि बढ़ती उम्र में सलमान गलत ट्रैक पर जा रहे हैं. जबकि बजरंगी और सुल्तान के रूप में उनका करियर उनके स्टारडम, फैन फॉलोइंग के हिसाब से बेहतर दिशा में दिख रहा था.

हाल ही में सलमान आयुष शर्मा के साथ अंतिम : द फाइनल ट्रुथ में नजर आए थे. यह भी एक्शन मसाला फिल्म है. हालांकि सलमान के होने के बावजूद फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर वैसी कमाई नहीं की जितनी उम्मीद थी. जबकि इससे पहले अक्षय की एक्शन एक्शन एंटरटेनर के लिए टिकट खिड़की पर पैसों की बारिश होते दिखी. राधे की असफलता के बाद तो खुद एक्टर के पिता सलीम खान ने भी उनकी खामियों को रेखांकित किया. सलमान जिस तरह की रीमेक फ़िल्में कर रहे थे उसकी कहानी की आलोचना भी की.  

कई समीक्षाओं में उम्र की ढलान के साथ सलमान के किरदार अप्रासंगिक और बेमतलब के दिखे. लगातार असफलताओं के बाद बजरंगी भाईजान की ओर लौटने को सलमान का सबक भी मान लेना चाहिए जो उन्हें एक पर एक बड़ी असफलताओं के बाद मिलता दिख रहा है. 55 साल के सलमान का स्टारडम कसौटी पर है. उन्होंने शायद अब समझ लिया है कि लीड एक्टर का मतलब सिर्फ खूबसूरत हीरोइनों के साथ रोमांस करना, भरपूर एक्शन दिखाना या सिर्फ 30 साल का छरहरा नौजवान बनना भर नहीं है. सलमान भी अब अक्षय कुमार, अजय देवगन और आमिर खान जैसे सितारों की तरह उम्र के अनुकूल ड्रामेटिक कहानियों की ओर लौटते नजर आ रहे हैं. बजरंगी भाईजान 2 पहले पार्ट की तरह ही बनी तो यह दबंग खान के लिए बहुत बड़ी फिल्म साबित हो सकती है.

चर्चाओं की मानें तो सलमान को लेकर कई निर्माता-निर्देशक ड्रामेटिक कहानियों को बनाने के इच्छुक हैं. सलमान भी उम्र के इस पड़ाव में करियर को एक नया मोड़ देने की कोशिश करते दिख रहे हैं. अंतिम के बाद जल्द ही सलमान यशराज फिल्म्स की टाइगर 3 में नजर आने वाले हैं. यह स्पाई थ्रिलर की हिट फ्रेंचाइजी है. सलमान के अपोजिट कटरीना कैफ हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय