New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 फरवरी, 2023 10:23 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

''सोचता हूं के वो कितने मासूम थे, क्या से क्या हो गए देखते देखते; एक मैं एक वो, और शामें कई, चांद रौशन थे तब आसमां में कई; यारियों का वो दरिया उतर भी गया, और हाथों में बस रेत ही रह गई"...नुसरत फतेह अली खान का लिखा और अतीफ असलम का गाया ये गाना इनदिनों बॉलीवुड के सुपर सितारों पर सटीक बैठता है. एक वक्त था जब बॉलीवुड के ये सितारे लोकप्रियता के आसमान पर चमचमाते रहते थे. लोग उन्हें भगवान की तरह पूजते, मोहब्बत की तरह चाहते और उनके दीदार के लिए तड़पते रहते थे. तब इन सितारों के बोल वचन अहंकार से लबरेज रहते थे. लेकिन समय बीता और एक दिन इनके चेहरे से नकाब हट गया. लोगों को जब इनका असली चेहरा दिखा तो घिन्न सी होने लगी. इसकी परिणति पिछले कुछ वर्षों से बॉक्स ऑफिस पर दिखाई दे रही है.

एक से बढ़कर एक सितारों की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई हैं. इनमें आमिर खान से लेकर अक्षय कुमार तक का नाम शामिल है. ऐसे में भयंकर आर्थिक नुकसान झेल रहे बॉलीवुड के सितारों को अब पैसे कमाने के लिए शादी समारोहों में नाचने पर मजबूर होना पड़ रहा है. यकीन न हो तो सलमान खान और अक्षय कुमार का वायरल वीडियो देख लीजिए. इस वीडियो में मेहमानों के सामने दोनों को ठुमका लगाते हुए देखा जा सकता है. शादियों में पैसे लेकर नाचने के लिए अभी तक शाहरुख खान ही बदनाम थे, लेकिन कोई सलमान और अक्षय जैसे सिद्धांतवादी अभिनेताओं के बारे में नहीं सोच सकता था कि वो इस तरह से डांस करते हुए दिखाई देंगे. लेकिन वक्त जो न कराए, ''वक़्त ने किया क्या हसीं सितम, तुम रहे न तुम हम रहे न हम''. कमबख्त वक्त ने कहीं का ना छोड़ा.

650x400_022023080118.jpgपिछले कुछ वर्षों में बॉलीवुड के सुपर सितारों की स्टारडम पूरी तरह खत्म हो चुका है.

सलमान खान और अक्षय कुमार के डांस का ये वायरल वीडियो दिल्ली में हुए एक ग्रैंड वेडिंग का है. किसकी शादी थी, किसके बुलावे पर दोनों सितारे गए थे, इसकी डिटेल तो अभी तक सामने नहीं आ पाई है, लेकिन कई टुकड़े में सही सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहे हैं, उसमें साफ देखा जा सकता है कि शादी समारोह में दोनों परफॉर्म कर रहे हैं. इस दौरान मनीष पॉल उनको प्रोग्राम की होस्टिंग कर रहे हैं. वीडियो में सलमान ऑल ब्लैक लुक में नजर आ रह हैं, तो अक्षय कुमार ब्लू और पर्पल कलर के कुर्ते और सफेद पजामे में दिखाई दे रहे हैं. इस दौरान अक्षय ने अपनी आने वाली फिल्म 'सेल्फी' के गाने 'मैं खिलाड़ी' पर परफॉर्म किया. सलमान खान अपनी फिल्म 'दबंग' के गाने 'मुन्ना बदनाम हुआ' ठुमके लगाते हुए नजर आए हैं. दोनों काफी देर तक अपनी परफॉर्मेंस दी है.

सलमान और अक्षय के डांस का वीडियो वायरल होने के बाद लोग उन्हें सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल कर रहे हैं. इंस्टाग्राम पर एक यूजर ने लिखा है कि खुद को बड़ा स्टार कहलवाने वाले ये एक्टर पैसों के लिए शादी में नाच रहे हैं. पैसा किसी से कुछ भी करा सकता है. नाचना तो छोटी बात है. 50 साल की उम्र पार कर चुके इन सितारों को इस तरह से नाचते हुए देखकर दुख हो रहा है. उनकी जगह कोई नहीं ले सकता. दूसरे यूजर ने उनका बचाव करते हुए लिखा है, ''कुछ अनाड़ी इंसान यहां कमेंट कर रहे हैं कि पैसों के लिए कुछ भी, तो उन्हें पता नहीं है कि ये नया नहीं है. इससे पहले भी शादी या प्रोगाम में ये कलाकार परफॉर्म करते रहे हैं. ये उन लोगों का काम है. अरिजीत सिंह भी तो शादियों में गाता है. तुम भी अपनी शादी में इनको बुला सकते हो लेकिन उसमें तेरा घर बिक जाएगा."

ट्विटर पर भी लोग जमकर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. एक यूजर ने ट्वीट किया है, ''इन लोगों को प्राइवेट वेडिंग फंक्शन में भी ठुमके लगाकर पैसे कमाना है.'' दूसरे ने लिखा, ''ये लोग किसी की शादी में शामिल होने जाते हैं या फिर रेंट पर जाते हैं. इतने बड़े कलाकार होने के बावजूद इन लोगों शर्म नहीं आती ये किसी की शादी में जाकर नाचते हैं.'' देखा जाए तो इन लोगों की बातों में सितारों की आलोचना से ज्यादा दर्द नजर आ रहा है. क्योंकि ये लोग जिन सितारों को भगवान समझते रहे, जिनको अपना आइकन मानते रहे, वो लोग अब इस तरह स्तरहीन हरकते कर रहे हैं. ऐसे में लोगों को दुख हो रहा है. हालांकि, ये बात भी उतनी ही सही है कि ये सितारे सिर्फ और सिर्फ एक कलाकार हैं. नाचना और गाना उनका पेशा है. इसलिए उनके किसी भी समारोह में नाचने से किसी को दुख नहीं होना चाहिए.

आजतक न्यूज चैनल के सीधी बात कार्यक्रम में राहुल कंवल के एक सवाल पर सलमान खान ने भी कहा था, ''नाचना हमारा प्रोफेशन है. हमें इसके लिए पैसे मिलते हैं. हम लोगों के सामने परफॉर्म करने के लिए जाते हैं. ये हमारा जॉब है. हमारा जॉब लोगों को एंटरटेन करना है. किसी को ऐतराज नहीं होना चाहिए. मैं अपनी नैतिक जिम्मेदारी जानता हूं. मैं एक्टर हूं. मैं जहां जाना चाहूंगा वहां जाऊंगा. वहां से पैसे कमाऊंगा. अब मैं उसे पैसों को जलाऊं, फाड़ डालूं या गरीबों में बांट दू, ये मेरा फैसला होना चाहिए. मैंने सरकार को अपना टैक्स दे दिया है, उसके बाद मैं उन पैसों से कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र हूं.'' ये सब बातें करते समय सलमान खान का एटीट्यूड देखते ही बन रहा है. वो बहुत ही एग्रेसिव तरीके से राहुल कंवल के सवालों का जवाब दे रहे हैं. इस इंटरव्यू का वीडियो नीचे देखा जा सकता है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय