New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 नवम्बर, 2022 06:50 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सिनेमा को समाज का आइना कहा जाता है. समय समय पर सिनेमा समाज को सीख भी देता है. समाज की गूढ़ समस्याओं को सामने लाता है. भविष्य में आने वाली किसी समस्या से आगाह भी करता है. फिल्में कई बार लोगों में निहित भावनाओं को जगाने का भी काम करती हैं. बीमारी अक्सर इंसान को तोड़ देती है. इंसान ही नहीं उसके साथ मौजूद पूरे परिवार को बुरी तरह से प्रभावित करती है. ऐसे हालात में बीमार के साथ उसके परिजनों को भी प्रेरणा की जरूरत होती है.

बॉलीवुड में गंभीर बीमारियों पर कई बेहतरीन फिल्में बन चुकी हैं, जो निराशा के बीच आशा का संचार करती हैं. इनमें 'गजनी', 'आनंद', 'हिचकी', 'पीकू', 'तारे जमीन पर', 'माय नेम इज खान' और 'शुभ मंगल सावधान' जैसी फिल्मों का नाम प्रमुख है. ऐसी ही एक फिल्म 'सलाम वेंकी' 9 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है.

650x400_111522124612.jpgफिल्म 'सलाम वेंकी' 9 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है.

फिल्म 'सलाम वेंकी' का बेहद इमोशनल ट्रेलर रिलीज किया गया है, जो मां-बेटे के मजबूत रिश्ते को पेश कर रहा है. बीलाइव प्रोडक्शन और रीटेक स्टूडियो के बैनर तले बनी इस फिल्म का निर्देशन रेवती ने किया है. रेवती साउथ सिनेमा और बॉलीवुड में लंबे समय तक एक्ट्रेस रही हैं. इस फिल्म के जरिए अपने बतौर डायरेक्टर डेब्यू कर रही हैं. फिल्म में अभिनेत्री कजोल और अभिनेता विशाल जेठवा लीड रोल में हैं.

उनके साथ राहुल बोस, राजीव खंडेलवाल, अहाना कुमरा और प्रकाश राज जैसे कलाकार भी अहम किरदारों में हैं. इसमें सरप्राइज के तौर पर आमिर खान भी मौजूद हैं. जो 16 साल बाद काजोल के साथ स्क्रीन शेयर करने जा रहे हैं. दोनों 2006 में रिलीज हुई फिल्म फना में एक साथ नजर आए थे. इसमें वो कैमियो लेकिन अहम रोल में होंगे. दोनों सितारों की मौजूदगी दर्शकों के लिए कौतूहल पैदा कर रही है.

''बाबूमोशाय जिंदगी लंबी नहीं, बड़ी होनी चाहिए''...साल 1971 में रिलीज हुई राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन स्टारर 'आनंद' का ये डायलॉग इस फिल्म का मूल आधार है. फिल्म के दो मुख्य किरदार मां सुजाता (काजोल) और बेटा वेंकी (विशाल जेठवा) के बीच अहम संवाद इसी डायलॉग के साथ होता है. फिल्म 'सलाम वेंकी' के 2 मिनट 17 सेकंड के ट्रेलर में मौत के मुहाने पर खड़े एक बेटे को जिंदा रखने के लिए जंग लड़ती एक मां की कहानी दिखाई गई है.

उसके उस बेटे की जिंदादिली दिखाई गई है, जो ये जानने के बाद भी अपनी जिंदगी खुशी-खुशी जी रहा है कि एक दिन मौत उसे अपने आगोश में लेने वाली है. वेंकी की एक लास्ट विश है, जिसे वो किसी भी सूरत में पूरा करना चाहता है, लेकिन उसकी मां इसके लिए तैयार नहीं है. आखिर वो कैसी इच्छा है, जिसे मां पूरा नहीं करना चाहती, जानने के लिए फिल्म का इंतजार करना होगा.

फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने जा रही अभिनेत्री काजोल का कहना है, "मुझे लगता है कि मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि मुझे सलाम वेंकी में सुजाता की भूमिका निभाने का मौका मिला. इसका निर्देशन रेवती कर रही है, ये भी किस्मत की बात है. मैंने फिल्म की कहानी जब सुनी तो मेरे दिल को बहुत गहराई से छू गई. तभी मैं निश्चय कर लिया था कि मुझे इस प्रोजेक्ट का हिस्सा बनना है.

फिल्म की निर्देशक रेवती ने कहा, ''सलाम वेंकी एक ऐसा प्रोजेक्ट है जो मेरे दिल के बेहद करीब है. मेरा हमेशा से मानना रहा है कि मां असली हीरो होती हैं. सलाम वेंकी के जरिए, एक ऐसी ही मां और अपने बेटे के लिए बिना शर्त प्यार की इस अविश्वसनीय सच्ची कहानी को बताना मेरे लिए परम आनंद की बात है. फिल्म में काजोल बहुत ही अनोखे किरदार में नजर आने वाली है. उनको इस तरह के किरदार में इससे पहले कभी नहीं देखा गया है.''

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय