New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 मार्च, 2021 10:00 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के दिन बॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) की फिल्म 'साइना' (Saina Trailer release) का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया. बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल के जीवन पर आधारित इस बायोपिक फिल्म में उनके बचपन से लेकर करियर में आए उतार-चढ़ाव की पूरी कहानी को करीने से पर्दे पर उतारा गया है. ट्रेलर में सब कुछ पिच-परफेक्ट लग रहा है.

इस फिल्म में परिणीति चोपड़ा के साथ ही मानव कौल, अंकुर विकल, मेघना मलिक और शुभ्रज्योति भरत भी अहम भूमिका में हैं. फिल्म का निर्देशन अमोल गुप्ते ने किया है. संगीत अमाल मल्लिक का है. टीसीरीज के भूषण कुमार, कृष्ण कुमार के साथ सुजय जयराज और रासेश शाह ने प्रोड्यूस किया है. फिल्म 26 मार्च को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म 'हाथी मेरे साथी' से इसका मुकाबला होना है.

whatsapp-image-2021-_030821084315.jpgबॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) की फिल्म 'साइना' (Saina Trailer release) का ट्रेलर रिलीज.

महिला दिवस (Women's Day 2021) पर फिल्म का ट्रेलर करके मेकर्स ने उन महिलाओं के प्रति सम्मान प्रकट किया है, जिन्होंने समाज बदला है, जिनकी उपलब्धि अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत है. इस फिल्म में केवल एक महिला प्लेयर की उपलब्धि या उसके करियर के उतार-चढ़ाव को ही नहीं दिखाया है, बल्कि उस प्लेयर को बनाने में एक दूसरी महिला यानि उसकी मां क्या योगदान और बलिदान है, उसे भी बखूबी दर्शाया गया है.

हर सफल व्यक्ति के पीछे एक मार्गदर्शक, गुरु या कोच का बहुत बड़ा योगदान होता है. जब व्यक्ति पथभ्रष्ट हो जाए या असफलता से निराश होने लगे, तो वही गुरु या मार्गदर्शक उसे सही रास्ते पर लाता है. उसका उत्साहवर्धन करता है. साइना नेहवाल के लिए उनकी मां उस गुरु या मार्गदर्शक की भूमिका निभाती है. फिल्म में साइना की मां की भूमिका मेघना मलिक ने निभाई है. ठेठ हरियाणवी अंदाज में मेघना की डायलॉग डिलिवरी गजब लगती है.

'रास्ते पर चलना एक बात है साइना, रास्ता बनना दूसरी बात है. दूसरी बात करने की सोच'...मां की ये बात सुनने के बाद साइना नेहवाल उसे अपना ध्येय बना लेती हैं. उनका नेशनल चैंपियनशिप के लिए सिलेक्शन हो जाता है. वह जमकर मेहनत करती हैं. कई मेडल जीतती हैं. लेकिन जैसा कि हर प्लेयर के करियर में होता है, चढ़ाव के बाद उतार भी आता है. ऐसा साइना के साथ भी होता है. इससे वह दुखी हो जाती हैं. लेकिन मां का सपोर्ट मिलता है.

'शेरनी है तू, नाम है तेरा साइना नेहवाल'...निराश बेटी को देखकर जब मां ये बोलती है, तो उसके अंदर जोश जग जाता है. एक बार फिर वह अपने खेल पर फोकस करने लगती है. साइना की बायोपिक में हार, जीत, हौसला, जुनून और जज़्बा, सबकुछ है, जो दर्शकों को रोमांचित कर देगा. इसमें कोच की भूमिका में मानव कौल भी जम रहे हैं. वैसे शानदार अदाकारी के लिए उन्हें जाना जाता है. इस ट्रेलर में भी वो अपने अभिनय की छाप छोड़ जाते हैं.

'मैं अपने माता-पिता अपने कोच और अपने देश के लिए खेलती हूं'. अक्सर साइना ये बात बोलती रहती हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि साइना की मां उषा रानी नेहवाल भी राज्य स्तर की बैडमिंटन खिलाड़ी रही हैं. साइना को लेकर उनकी मां की महत्वाकांक्षा का एक अंदाजा इससे भी मिलता है कि उनकी मां ने जन्म से पहले ही उनका नाम 'स्टेफी' रखने के बारे में सोच लिया था. स्टेफी ग्राफ उस समय टेनिस की दुनिया में खूब छाई हुई थीं.

अपनी मां और अपने संघर्ष के बारे में साइना कहती हैं, 'मैं बड़ी हो रही थी. मेरे पैर की मांसपेशियों में हमेशा दर्द रहता. दर्द के मारे मैं रात को उठकर रोने लगती थी. मेरा रोना सुन मम्मी फौरन कमरे में आ जातीं और बादाम के तेल से पैरों की मालिश करती थीं. मेरी आंखों के नीचे की चमड़ी काली हो गई थी लेकिन किसी भी हाल में खेल छोड़ने का ख्याल नहीं आया. मुझे कोर्ट में रहना, खेलना और जीतना पसंद था. जो मुझे यहां तक ला सका.'

सही मायने में देखें तो फिल्म 'साइन' दो महिलाओं की कहानी है. एक मां और बेटी. मां ने सपना देखा. बेटी ने सपने को अपनी मेहनत से साकार किया. एक मां की महत्वाकांक्षा और मेहनत ट्रेलर में साफ दिख रही है. साइना में सपने देखने और आगे बढ़ने की इच्छा शक्ति भी उनकी मां के कारण ही आई. 10 साल की उम्र में एक बार उन्होंने मां से पूछा कि दुनिया के सबसे अच्छे बैडमिंटन खिलाड़ी और उनमें क्या अंतर है? तब उनकी मां ने उनकी आंखों में आंखें डालकर उनसे कहा था कि उनकी मेहनती बेटी से कोई कैसे अच्छा हो सकता है. ये बात साइना के दिल में बैठ गई, जिसने उन्हें स्टार बना दिया.

Saina Film Trailer...

बताते चलें कि देश की स्टार बैडमिंटन प्लेयर साइना नेहवाल की बायोपिक 26 मार्च को 100 फीसदी ऑक्युपेंसी के साथ सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी. ये फिल्म खेल की दुनिया के एक आइकन से जुड़ी कहानी है. ऐसे में फैंस भी फिल्म को थिएटर में ही देखना चाहते हैं. फिल्म की रिलीज को लेकर 26 मार्च और 9 अप्रैल की डेट के बीच बहुत दिनों से संशय था, लेकिन बाद में इसे 26 मार्च को रिलीज करने की घोषणा कर दी गई.

पहले इस फिल्म के लिए श्रद्धा कपूर को साइन किया गया था, लेकिन बाद में उनकी जगह परिणिती को ले लिया गया. इस बायोपिक के लिए श्रद्धा कपूर ने करीब डेढ महीने तक बैडमिंटन टीम के राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद से ट्रेनिंग ली थी, ताकि वे खुद को साइना के रोल के लिए पूरी तरह से ढाल सकें. लेकिन इसी बीच उनको डेंगू हो गया. वो करीब दो महीने तक बीमार रही थीं. वैसे सच कहें तो ट्रेलर में परिणिती ज्यादा जंच रही हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय