New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 सितम्बर, 2021 09:36 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दीपावली के मौके पर मुंबई सर्किट खुलने की खबर के बाद धड़ाधड़ फिल्मों का रिलीज शेड्यूल सामने आ रहा है. रविवार को एक ही दिन में दर्जनभर से ज्यादा बड़े सितारों की फिल्मों का रिलीज कैलेंडर सामने आए. आज भी कुछ फिल्मों की तारीखें अनाउंस की गई हैं. इस बात की आशंका पहले से थी कि जिस तरह फ़िल्में थियेटर खुलने के इंतज़ार में हैं, रिलीज के दौरान बॉक्स ऑफिस पर बड़े-बड़े क्लैश देखने को मिलेंगे. अगले साल स्वतंत्रता दिवस वीकएंड में तो एक सबसे बड़ा क्लैश सामने आ चुका है. आनंद एल रॉय के निर्देशन में बन रही अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और भूमि पेडणेकर की फिल्म रक्षाबंधन (Rakshabandhan) को अगले साल 11 अगस्त को रिलीज करने की घोषणा की गई थी. आज पौराणिक कहानी पर बनी बाहुबली फेम प्रभाष (Prabhash) की आदिपुरुष (Adipurush) का शेड्यूल भी अनाउंस कर दिया गया. निर्माता 11 अगस्त को ही फिल्म रिलीज करेंगे.

यानी अगले साल अक्षय कुमार और प्रभाष के बीच बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों को अपनी ओर खींचने की मारामारी होगी. प्रभाष अब हिंदी दर्शकों के लिए मामूली अभिनेता नहीं हैं. बाहुबली के बाद हिंदी पट्टी में उन्हें ताकतवर प्रशंसक वर्ग मिल चुका है. रामायण की कहानी आदिपुरुष बहुत बड़ा प्रोजेक्ट है जिसका निर्देशन ओम राउत कर रहे हैं. फिल्म को तेलुगु और हिंदी समेत कई दूसरी क्षेत्रीय भाषाओं में बनाया जा रहा है. प्रभाष भगवान राम, कृति सेनन सीता की भूमिका में हैं. जबकि सैफ अली खान लंकेश यानी रावण की भूमिका में नजर आने वाले हैं. दूसरी ओर रक्षाबंधन फैमिली कॉमेडी ड्रामा है. जाहिर सी बात है कि एक ही तारीख पर दो फिल्मों के आने से स्क्रीन की मारामारी देखने को मिलेगी. कहीं ना कहीं इससे फिल्मों को नुकसान भी पहुंच सकता है. दोनों फिल्मों का क्लैश सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है. फिल्म की स्टारकास्ट भी ट्रेंड में है. खासकर सैफ अली खान.

saif-ali-khan-adipur_092721050735.jpgतान्हाजी में सैफ अली खान.

आदिपुरुष में सैफ को लेकर सोशल मीडिया पर क्या चल रहा है?

रिलीज सामने आने के बाद सैफ अली खान के प्रशंसक एक्टर की तारीफों के पुल बांध रहे हैं. कई ने तो उन्हें सर्वकालिक सबसे महान खलनायक तक करार दे रहे हैं. सैफ इससे पहले कई बार निगेटिव किरदारों में नजर आ चुके हैं. ओमकारा और तान्हाजी में उनकी भूमिकाओं की जमकर तारीफ़ हुई. तो क्या यह मान लिया जाए कि प्रभाष के अपोजिट लंकेश की भूमिका में सैफ अबतक की सबसे बेहतरीन नकारात्मक भूमिका निभाने जा रहे हैं? अब तक रामायण की कहानियों पर कई फ़िल्में और टीवी शोज बने हैं. लेकिन टीवी के पांच एक्टर्स ने रावण की भूमिका के जरिए अलग पहचान हासिल की. इनमें सबसे टॉप अरविंद त्रिवेदी हैं. 

arvind-trivedi_092721045048.jpgरावण की भूमिका में अरविंद त्रिवेदी.

अरविंद त्रिवेदी ने रामानंद सागर की टीवी सीरीज रामायण में रावण की भूमिका निभाई थी. अभिनय से उन्होंने जो बेंचमार्क हासिल किया वो आजतक कायम है. उनके अभिनय के असर से अंदाजा लगा सकते हैं कि रावण का जिक्र होते ही लोगों के दिमाग में उनका चेहरा कौंधने लगता है. वैसे रामानंद सागर के शो में लगभग सभी एक्टर्स ने अपने-अपने किरदारों को जीवंत कर दिया था. वो चाहे राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल हों, सीता की भूमिका में दीपिका चिखलिया या फिर हनुमान की भूमिका निभाने वाले दारा सिंह ही हों.

महाबली हनुमान में रावण की भूमिका निभाने वाले आर्य बब्बर ने भी लोगों का ध्यान खींचा था. अगर यह कहें कि इस एक किरदार ने उन्हें व्यापक रूप से लोकप्रिय बनाया तो गलत नहीं होगा. सिया के राम में दक्षिण के मशहूर टीवी एक्टर कार्तिक जयराम ने भी रावण की भूमिका निभाई थी. सिया के राम ने काफी लोकप्रियता हासिल की थी और कार्तिक के हिस्से भी दर्शकों का प्यार मिला. इनके अलावा सचिन त्यागी और तरुण खन्ना ने भी रावण के किरदार से व्यापक लोकप्रियता हासिल की.

सैफ के लिए रावण के किरदार को पकड़ना चुनौती

आदिपुरुष में लंकेश की भूमिका निभा रहे सैफ अलीखान अपनी एक्टिंग का जादू दिखा सकते हैं. सैफ ने जब भी नकारात्मक किरदार निभाए हैं लोगों का ध्यान आकर्षित किया है. हालांकि बात चाहे तान्हाजी की हो या फिर ओमकारा की, सैफ के नकारात्मक किरदार लाउड थे. लाउड किरादादों की पिच को पकड़ना एक्टर्स के लिए आसान होता है. जबकि रावण का किरदार ज्यादा टिपिकल है. क्योंकि रावण विद्वान, बुद्धिमान बहादुर भी था. उसके अंदर की नकारात्मकताएं जटिल किस्म की हैं. ओम राउत के निर्देशन में सैफ अली खान ने इस जटिलता को किस तरह बाहर निकाला होगा, यह देखने वाली बात होगी.

जहां तक रावण के किरदार में बेंचमार्क की बात है, निश्चित ही सैफ की तुलना अरविंद त्रिवेदी से की जाएगी. इसमें कोई शक नहीं कि अरविंद त्रिवेदी ने सालों पहले रावण की भूमिका से जो छाप छोड़ी है अबतक उसके आसपास कोई एक्टर नहीं दिखा है. सैफ कसौटी पर होंगे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय