New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अगस्त, 2020 08:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले के बाद जिस तरह से नेपोटिज्म या स्टार किड्स की फ़िल्मों के खिलाफ फैंस का गुस्सा देखने को मिल रहा है, इससे बड़ी-बड़ी फ़िल्मों पर इसका असर पर रहा है और आलिया भट्ट की फ़िल्म सड़क 2 इसका ताजा उदाहरण है. फैंस महेश भट्ट और आलिया भट्ट से इतने खफा हैं कि उनकी फ़िल्म सड़क 2 का ट्रेलर रिलीज होते ही एक नेगेटिव कैंपेन चला और फ़िल्म के बहिष्कार की मांग के साथ ही सड़क 2 को यूट्यूब पर डिस्लाइक करने का ऐसा दौर चला कि सड़क 2 का ट्रेलर यूट्यूब हिस्ट्री में सबसे ज्यादा Dislike पाने वाला ट्रेलर हो गया है. सड़क 2 ट्रेलर रिलीज को 24 घंटे से ज्यादा समय हो चुके हैं और अब तक 50 लाख से ज्यादा लोगों ने उसे नापसंद किया है. वहीं लाइक करने वालों की संख्या 3 लाख से भी कम है. सड़क 2 ट्रेलर को 24 घंटे में 16 मिलियम से ज्यादा व्यूज मिले हैं, जो कि कम है. अमूमन बड़े स्टार्स की फ़िल्मों को 25-30 मिलियन व्यूज आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद कुछ बड़े स्टार्स के खिलाफ जो हवा चली है, उससे कई फिल्में प्रभावित हो रही है. आलिया भट्ट की फ़िल्म सड़क 2 ने डिस्लाइक के मामले में रेकॉर्ड ही बना दिया और इससे आशंका जगती है कि 28 अगस्त को सड़क 2 की रिलीज के बाद भी बहुत कुछ देखने को मिल सकता है.

बुधवार सुबह जैसे ही महेश भट्ट द्वारा निर्देशित और संजय दत्त, आलिया भट्ट, आदित्य रॉय कपूर, पूजा भट्ट और मकरंद देशपांडे स्टारर फ़िल्म सड़क 2 का ट्रेलर रिलीज हुआ, वैसे ही सोशल मीडिया पर एंटी सड़क 2 कैंपेन शुरू हो गया. फेसबुक से लेकर ट्विटर और यूट्यूब पर सुशांत के फैंस समेत हजारों-लाखों लोगों ने आलिया की फ़िल्म सड़क 2 के बहिष्कार की मांग की और इसके ट्रेलर को डिस्लाइक करने की अपील की. कुछ ही मिनट में हजारों-लाखों लोगों ने सड़क 2 के ट्रेलर पर डिस्लाइक बटन दबाना शुरू कर दिया और यह तेजी से बढ़ते हुए 55 लाख का आंकड़ा पार कर बैठा. स्थिति ऐसी हो गई कि यूट्यूब के इतिहास में सड़क 2 ट्रेलर सबसे ज्यादा डिस्लाइक पाने वाला ट्रेलर बन गया. वहीं सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फ़िल्म दिल बेचारा के ट्रेलर को 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लाइक किया था. यानी स्थिति बिल्कुल विपरीत, जहां सुशांत की फ़िल्म के ट्रेलर को सबसे ज्यादा यूट्यूब लाइक्स मिले, वहीं आलिया भट्ट और महेश भट्ट की फ़िल्म के ट्रेलर को यूट्यूब पर सबसे ज्यादा डिस्लाइक्स मिले. फैंस ने आलिया भट्ट की फ़िल्म को नापसंद करने के साथ ही सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में न्याय की भी मांग की. हर दिन ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर सुशांत सिंह राजपूत के समर्थन में ट्रेंड्स देखने को मिलते हैं.

ये दौर भी कुछ और है...

कुछ दिनों पहले जान्ह्वी कपूर की फ़िल्म गुंजन सक्सेना: करगिल गर्ल के साथ भी कुछ इसी तरह की बात हुई थी, हालांकि वह अलग जोनर की फ़िल्म थी, इसलिए फैंस का ज्यादा गुस्सा जान्ह्वी की फ़िल्म पर नहीं उतरा, लेकिन आलिया की फ़िल्म सड़क 2 के साथ तो बहुत बुरा हो रहा है. दरअसल, सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद फिल्म इंडस्ट्री कई गुटों में बंट गई है और फैंस को ये बात अच्छी तरह पता चल गई है. फैंस इतने नाराज हैं कि वे पल भर में किसी बड़े स्टार्स का स्टारडम उतार दे रहे हैं और सोशल मीडिया पर उन्हें इतना ट्रोल करते हैं कि किसी का भी आत्मविश्वास हिल जाए. सुशांत की मौत के बाद से लोग आलिया से खफा हैं, क्योंकि आलिया ने करण जौहर के शो पर सुशांत का मजाक उड़ाया था. उसके बाद नेपोटिज्म पर जब बहस चली तो आलिया को स्टार किड्स का फायदा मिलने की बातें भी सामने आईं, जिससे फैंस काफी नाराज हुए. हालांकि आलिया ने अपनी मेहनत के बल पर फ़िल्म इंडस्ट्री में पहचान बनाई है, लेकिन उनकी एक गलती की वजह से उन्हें फैंस के गुस्से का इस तरह सामना करना पड़ रहा है. बीते 2 महीने में आलिया इतनी बार ट्रोल हुई हैं कि सोचकर अब निष्पक्ष लोगों को बुरा लगने लगा है.

लोगों के गुस्से की वजह क्या है?

सड़क 2 के ट्रेलर को यूट्यूब पर नापसंद किए जाने की एक और वजह हैं महेश भट्ट. सुशांत मौत मामले में जिस तरह महेश भट्ट और रिया चक्रवर्ती कनेक्शन की बात सामने आ रही है, उससे फैंस को गहरा झटका लगा है. महेश भट्ट को लेकर कंगना पहले ही बहुत कुछ बोल चुकी है, अब रिया के साथ कनेक्शन को लेकर फैंस महेश भट्ट से खासे नाराज हैं और 21 साल बाद निर्देशक के रूप में वापसी के बावजूद महेश भट्ट और उनकी फ़िल्म सड़क 2 को लेकर फैंस में बेहद कम उत्साह देखने को मिल रहा है. सुशांत प्रकरण ने तो महेश भट्ट और आलिया भट्ट की फ़िल्म सड़क 2 का बंटाधार कर दिया है. हालांकि सड़क 2 सिर्फ महेश भट्ट और आलिया भट्ट की ही फ़िल्म नहीं हैं, बल्कि इससे संजय दत्त, आदित्य रॉय कपूर, गुलशन ग्रोवर, मकरंद देशपांडे, जीशू सेनगुप्ता, प्रियंका बोस और अनिल जॉर्ज जैसे कलाकार भी जुड़े हैं, लेकिन कहते हैं न कि आंधी जब चलती है तो वह हर घर तक पहुंचती है, ऐसे में आलिया और उनके पिता के साथ ही सड़क 2 फ़िल्म की पूरी यूनिट की बदनामी हो रही है.

रिलीज के बाद क्या हश्र होगा सड़क 2 का?

उल्लेखनीय है कि सड़क 2 अगस्त 28 को डिज्नी हॉटस्टार पर रिलीज हो रही है. सुशांत मौत मामले का इस फ़िल्म की रिलीज के बाद भी असर पड़ना तय है. हालांकि डिजिटल मल्टीप्लेक्स के दौर में चूंकि फ़िल्म देखना लोगों के लिए आसान हो गया है, ऐसे में वह फ़िल्म तो देखेंगे ही, बस यही करेंगे कि आईएमडीबी पर रेटिंग देने के मामले में अपना गुस्सा उतारेंगे. जहां सुशांत की फ़िल्म को आईएमडीबी पर छप्पड़ फाड़ रेटिंग मिली थी, माना जा रहा है कि आलिया भट्ट की सड़क 2 रेटिंग के मामले में पिछड़ सकती है. महेश भट्ट द्वारा निर्देशित फ़िल्म सड़क 2 का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था, लेकिन सुशांत मौत मामले के बाद फ़िल्म इंडस्ट्री के जो हालात हुए हैं, उससे सड़क 2 पर काफी विपरीत असर पड़ रहा है. सलमान खान का रियलिटी शो बिग बॉस भी फैंस के निशाने पर है. सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद उठी आंधी में पहले ही करण जौहर और आदित्य चोपड़ा समेत कई बड़ी फिल्मी हस्तियां आलोचनाओं का शिकार हो चुकी हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय